Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

25 Years Of Mann: हॉलीवुड फिल्म की कहानी से प्रेरित थी आमिर खान की फिल्म, इटैलियन संगीत से ली गई थीं धुनें

आमिर खान (Aamir Khan) और मनीषा कोइराला 90 के दशक के हिट एक्टर्स में गिने जाते थे। आमिर खान आज भी लीक से हटकर फिल्में करते हैं। मनीषा कोइराला का चार्म भी अभिनय के मामले में फीका नहीं पड़ा है। दोनों ने आज से 25 साल पहले मन फिल्म में काम किया था जिसके गाने आज भी लोगों को आकर्षित करते हैं।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 09 Jul 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
आमिर खान और मनीषा कोइराला. फोटो क्रेडिट - दैनिक जागरण ग्राफिक्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 25 Years of Mann: मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान को बॉलीवुड में 30 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है। इतने टाइम में उन्होंने एक से बढ़कर एक धमाकेदार फिल्मों से लोगों को एंटरटेन किया है। 1999 में उनकी फिल्म 'मन' रिलीज हुई थी, जिसकी आज 25वीं सालगिरह है। ये दूसरी बार था जब आमिर खान और मनीषा कोइराला ने स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। इसके पहले दोनों की जोड़ी 'अकेले हम अकेले तुम' में देखने को मिली थी।

'मन' फिल्म को रिलीज हुए आज 25 साल पूरे हो चुके हैं। इस खास मौके पर हम आपको फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें बताएंगे। मूवी की स्टार कास्ट से लेकर इसके गानों तक की डिटेल पढ़िये इस रिपोर्ट में।

(Photo Credit: मनीषा कोइराला इंस्टाग्राम)

फोटोशूट के बाद भी रिप्लेस हो गई थीं तब्बू

मन फिल्म में मनीषा कोइराला की जगह पहले तब्बू (Tabu) को फाइनल किया गया था। उनका आमिर खान (Aamir Khan) के साथ फोटोशूट तक हो चुका था, लेकिन ऐन मौके पर उन्हें मनीषा कोइराला रिप्लेस कर दिया गया। फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में तब्बू ने इसका खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि उन्हें खुशी थी कि आमिर खान के काम करने को लेकर खुशी थी। लेकिन वह क्यों रिप्लेस हो गईं, इसका उन्हें अंदाजा नहीं।

यह भी पढ़ें: Aamir Khan से पहले कोई भी नहीं बना पाया था ये रिकॉर्ड, शाह रुख खान-Salman Khan भी रह गए थे पीछे

आमिर भी नहीं थे पहली पसंद

आमिर खान भी फिल्म के लिए फर्स्ट च्वाइस नहीं थे। ये मूवी पहले अक्षय कुमार को ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया था। आमिर खान ने फिल्म में कैसेनोवा 'देव करण सिंह' का किरदार निभाया था, जो पेंटर बनना चाहता है और उस पर बहुत कर्ज भी है।

कहानी और गाने, दोनों नहीं थे ओरिजनल

'मन' फिल्म हॉलीवुड मूवी 'एन अफेयर टू रिमेंबर' का रीमेक है। यह 1957 में रिलीज हुई अमेरिकन रोमांटिक मूवी है। इसके साथ ही फिल्म का कोई भी गाना ओरिजनल कंपोजिशन नहीं था। फिल्म का सबसे फेमस सॉन्ग 'नशा ये प्यार का नशा है' इटैलियन पॉप सिंगर टोटो क्यूटुगनो के 'एल इटालियनो' का हिंदी कंपोजिशन है। बाकी गाने भी किसी न किसी एल्बम से लिए गए थे।

'तिनक तिन ताना' मलेशियाई गायक इवान के 'यांग सेडांग सेडांग साजा' से लिया गया है। 'चाहा है तुझको' तमिल सॉन्ग "एधो ओरु पातु" पर आधारित है। इसी तरह 'खुशियां और गम' इटैलियन सॉन्ग 'कम वोर्रेई' से लिया गया था। 

इस कारण आमिर ने साइन की थी फिल्म

'मन' को इंद्र कुमार ने डायरेक्ट किया था। इसके पहले उन्होंने आमिर खान के साथ 1990 में दिल और 1997 में आई इश्क फिल्म में काम किया था। उनसे अच्छी बॉन्डिंग ही कारण थी कि आमिर ने इस मूवी को साइन किया था।

बॉक्स ऑफिस पर कर पाई थी इतनी कमाई

आमिर खान और मनीषा कोइराला जैसी स्टार कास्ट होने के बाद भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फेल साबित हुई थी। 

यह भी पढ़ें: फोटोग्राफर ने जब बिकिनी न पहनने पर Manisha Koirala को लगाई थी डांट, 'मल्लिका जान' ने शेयर किया किस्सा