Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

25 Years of Taal: 'ताल' में कास्ट न करने से नाराज हो गई थीं महिमा चौधरी, आमिर खान-गोविंदा ने ठुकराई थी फिल्म

1999 की सुपरहिट फिल्म ताल (Taal) को 25 साल पूरे होने जा रहे हैं। फिल्म में अक्षय खन्ना अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय लीड रोल में थे। म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा जब रिलीज हुई थी तो इसने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में खूब धमाल मचाया था। मगर क्या आपको पता है कि इस फिल्म को बनाने में सुभाष घई को खूब पापड़ बेलने पड़े थे खासकर कास्टिंग को लेकर।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 12 Aug 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
ताल मूवी से जुड़े अनसुने किस्से। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सुभाष घई सिनेमा जगत के बेहतरीन फिल्ममेकर्स में गिने जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में बनाई हैं, जिन्होंने दुनियाभर में कोहराम मचाया है। इसमें 1999 में रिलीज हुई म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा ताल (Taal) भी शामिल है। यह फिल्म उस साल की सुपरहिट फिल्म थी। 

ताल ने सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी सफलता का परचम लहराया था। इश्क बिना से लेकर ताल से ताल मिला तक फिल्म के सभी गाने यादगार हो गए। सुभाष घई का फिल्म निर्देशन और गानों में एआर रहमान का जादू, इस फिल्म को हिट बनाने के लिए काफी था। 13 अगस्त 1999 में रिलीज हुई फिल्म को पूरे 25 साल होने जा रहे हैं। इस मौके पर जानते हैं फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से...

इन एक्टर्स को ऑफर हुई थी ताल

IMDb के मुताबिक, जब सुभाष घई फिल्म ताल बना रहे थे तो वह अनिल कपूर के विक्रांत कैरेक्टर के लिए गोविंदा को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने फिल्म करने से इनकार कर दिया। फिर वह इस रोल के लिए आमिर खान के पास गए लेकिन उन्होंने भी मूवी नहीं की। बाद में सुभाष ने विक्रांत के रोल के लिए अनिल कपूर को कास्ट किया। अनिल ने पहले तो उस रोल के लिए कमल हासन का नाम सुझाया, लेकिन बाद में वह खुद ही इसे करने के लिए राजी हो गए थे।

Taal Movie

Photo Credit- Movies N Memories X

ताल में थे शाहिद कपूर 

क्या आपको पता है कि ताल फिल्म में शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) भी थे। जी हां, फिल्म के हिट गाने कहीं आग लगे गाने में शाहिद ने बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम किया था। वह श्यामक डावर मंडली का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें- Shahid Kapoor ने शेयर किया ऐश्वर्या राय बच्चन संग फिल्म ताल का वो किस्सा, बोले- सबसे बुरा दिन था

शिखर के लिए बना था इश्क बिना गाना

ताल से पहले सुभाष घई, एआर रहमान के साथ फिल्म शिखर बना रहे थे जिसमें शाह रुख खान, जैकी श्रॉफ और मनीषा कोइराला लीड रोल में थे। मगर त्रिमूर्ती मूवी की फ्लॉप के बाद सुभाष ने यह फिल्म छोड़ दी और ताल में लग गए। उन्होंने एआर रहमान के साथ मिलकर इसके कई गाने भी बना लिए थे, जिसमें सुपरहिट गाना इश्क बिना भी शामिल है। इसके लिए आनंद बक्शी को बेस्ट लिरिसिस्ट के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

Aishwarya Rai In Taal

सुभाष घई से नाराज हो गई थीं महिमा चौधरी

सुभाष घई के लिए सबसे बड़ी मुश्किल मानसी के किरदार के लिए हुई। उन्होंने मनीषा कोइराला, महिमा चौधरी, करीना कपूर और करिश्मा कपूर जैसी हसीनाओं को मानसी के लिए सोचा था, लेकिन कोई भी मानसी के लिए फिट नहीं बैठा। इससे महिमा भी नाराज हो गई थीं। 1998 में सैबल चटर्जी से बात करते हुए सुभाष ने कहा था, "चार अन्य नामों मनीषा कोइराला, करिश्मा कपूर, करीना और महिमा पर विचार किया गया था। मैंने ऐश्वर्या को इसलिए चुना क्योंकि वह इस भूमिका के लिए एकदम फिट थीं। यही कारण है कि महिमा मुझसे बहुत नाराज हैं।"

यह भी पढ़ें- जब सेट पर गुस्साए Sunil Dutt ने पकड़ लिया था Raaj Kumar का कॉलर, डर गए थे अभिनेता, दिलचस्प है किस्सा