Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

30 Years of Krantiveer: स्क्रिप्ट में नहीं लिखा था नाना पाटेकर का ये हिट सीन, श्रीदेवी ने ठुकराई थी फिल्म

साल 1994 में रिलीज हुई हिट फिल्म क्रांतिवीर (Krantiveer) ने नाना पाटेकर (Nana Patekar) की किस्मत चमका दी थी। इस फिल्म ने अभिनेता को नेशनल अवॉर्ड दिलाया था। यही नहीं डिंपल कपाड़िया की परफॉर्मेंस को भी खूब सराहा गया था। बॉक्स ऑफिस पर हिट के बाद क्रांतिवीर पर दो भाषाओं में रीमेक भी बना था। जानिए फिल्म से जुड़ी अनकही बातें।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 20 Jul 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
क्रांतिवीर मूवी से जुड़ीं ये बातें नहीं जानते होंगे आप। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। एक दौर था, जब स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस के मौके पर सुपरहिट फिल्म क्रांतिवीर (Krantiveer) टीवी पर जरूर टेलीकास्ट होती थी। एक्शन से भरपूर क्रांतिवीर का निर्देशन मेहुल कुमार ने किया था, जो तिरंगा और कोहराम जैसी फिल्में बना चुके हैं।

फिल्म क्रांतिवीर की रिलीज से पहले मेकर्स को डर सता रहा था कि पता नहीं फिल्म हिट हो पाएगी या नहीं। जब मूवी बन रही थी तो कई अभिनेत्रियों ने इसे ठुकरा भी दिया था। मगर जब फिल्म 22 जुलाई 1994 को बड़े पर्दे पर आई तो बॉक्स ऑफिस पर छा गई। यह उस साल की तीसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। ऐसे ही मूवी से जुड़े ऐसे कई मजेदार किस्से हैं, जिनसे हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं।

क्रांतिवीर पर बनी दो रीमेक

बॉक्स ऑफिस पर क्रांतिवीर हिट होने के बाद इसकी दो रीमेक बनी। तेलुगु में 'पुण्य भूमि ना देसम' आई जो 1995 में रिलीज हुई थी। फिर 2005 में कन्नड़ भाषा क्रांतिवीर का रीमेक 'परोडी' नाम से बनाया गया। यही नहीं, साल 2010 में क्रांतिवीर: द रिवोल्यूशन नाम से क्रांतिवीर का सीक्वल भी आया जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई थी।

Krantiveer

Photo Credit- IMDb

इन अभिनेत्रियों ने ठुकराई थी फिल्म

नाना पाटेकर, परेश रावल और डैनी डेंजोंगपा के साथ लीड रोल में डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) और ममता कुलकर्णी (Mamta Kulkarni) जैसी अदाकारायें थीं। मगर क्या आपको पता है कि मेघा के रोल के लिए डिंपल और ममता के रोल के लिए ममता कुलकर्णी पहली पसंद नहीं थीं। आईएमडीबी के मुताबिक, डिंपल की जगह पहले श्रीदेवी को अप्रोच किया गया था और ममता के रोल के लिए काजोल को चुना गया था। हालांकि, उन्होंने किसी वजह से मूवी को ठुकरा दिया था।

यह भी पढ़ें- जब नाना पाटेकर के लिए फराह खान ने शाह रुख को कर दिया था मना, ठुकरा दी झोली में आई सुपरहिट फिल्म

Dimple Kapadia In Krantiveer

Dimple Kapadia In Krantiveer As Megha

नाना पाटेकर ने खुद क्रिएट किया था ये डायलॉग

क्रांतिवीर का वो आखिरी सीन जिसमें नाना पाटेकर कहते हैं, "आ गये मेरी मौत का तमाशा देखने" आज भी लोगों की जुबां पर रहता है। आपको शायद ही पता हो कि यह सीन फिल्म की स्क्रिप्ट में नहीं था। जी हां, खुद अभिनेता ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह सेट पर यूं ही ये डायलॉग बोल गये थे और डायरेक्टर ने इसे रिकॉर्ड कर लिया था। यह सीन उनकी स्क्रिप्ट में नहीं था। बाद में यही डायलॉग और सीन सुपरहिट हो गया।

क्रांतिवीर की जगह ये होता फिल्म का टाइटल

क्या आपको मालूम है कि क्रांतिवीर के मेकर्स फिल्म का टाइटल ये नहीं रखना चाहते थे। फिल्म के प्रोड्यूसर्स ने पहले क्रांतिवीर को मसीहा नाम से रिलीज करने का सोचा था, लेकिन इसके राइट्स पहले से ही सुनील दत्त (Sunil Dutt) के पास थे।

क्रांतिवीर को मिले इतने अवॉर्ड

  • एक नेशनल अवॉर्ड
  • तीन स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स
  • चार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स

क्रांतिवीर को IMDb की तरफ से 10 में से 7.4 रेटिंग मिली थी। आप इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 (Zee5) पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Nana Patekar: जब ऋषि कपूर ने नाना पाटेकर को एक्टिंग छोड़कर ये काम करने की दी थी सलाह, बोले- बहुत याद आते हैं