Move to Jagran APP

30 Years Of Mohra: जिम में आया था 'मोहरा' बनाने का आइडिया, Akshay Kumar ने बिना बॉडी डबल के किए थे खतरनाक स्टंट

साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म मोहरा एक मल्टीस्टारर फिल्म थी जिसमें एक साथ बॉलीवुड के कई स्टार्स दिखाई दिए थे। इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था और यह बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। अब इस मूवी को रिलीज हुए 30 साल पूरे होने वाले हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं फिल्म से जुड़े अनसुने किस्से।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Published: Sun, 30 Jun 2024 04:57 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 04:57 PM (IST)
बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म मोहरा (Photo Credit: Jagran Graphics)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 1 जुलाई, 1994 को सिनेमाघरों में एक फिल्म रिलीज हुई और इस मूवी ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर तहलका मचा दिया। ये मूवी कोई और नहीं, बल्कि राजीव राय के निर्देशन में बनी मोहरा थी। नसीरुद्दीन शाह, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, रवीना टंडन और परेश रावल समेत कई कलाकारों से सजी यह फिल्म उस समय ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

फिल्म की कहानी, स्टार्स और उनकी एक्टिंग के साथ-साथ इसके गानों को भी लोगों ने काफी पसंद किया गया। आज भी लोगों की जुबान पर इसके गाने 'टिप टिप बरसा पानी', 'तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त' और 'न कजरे की धार' सुनने को मिल जाएंगे। इस फिल्म को रिलीज हुए 30 साल होने वाले हैं, ऐसे में चलिए आज हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से सीरीज में हम आपको इससे जुड़े कई अनसुने किस्से बताते हैं।

यह भी पढ़ें: Welcome 3 को लेकर आया अपडेट, मुंबई के बाद अब इस खूबसूरत लोकेशन पर शूट होगी Akshay Kumar की फिल्म

रवीना से पहले इन एक्ट्रेस को मिला था ऑफर

मोहरा एक ऐसी फिल्म है, जिसमें दर्शकों को क्राइम, ड्रामा, थ्रिलर, मिस्ट्री, रोमांस और एक्शन सब कुछ भरपूर देखने को मिला था। राजीव राय ने यह फिल्म सबसे पहले श्रीदेवी को ऑफर की थी, लेकिन उन्होंने इसे मना कर दिया, क्योंकि उस समय वह चंद्रमुखी करने में व्यस्त थीं। उसके बाद डायरेक्टर ने दिव्या भारती की तरफ रुख किया और उन्होंने इसके लिए हां कह दिया था।

यहां तक कि फिल्म की थोड़ी सी शूटिंग भी कर ली थी, लेकिन फिर उनकी मौत हो गई और यह मूवी रुक गई। आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार, डायरेक्टर ने ऐश्वर्या राय बच्चन पर भी विचार किया गया था, लेकिन वह मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में व्यस्त थीं। फिर आखिर में यह मूवी रवीना टंडन की झोली में जाकर गिरी और इस मूवी ने एक्ट्रेस की किस्मत बदल दी थी।

जिम में आया था फिल्म बनाने का आइडिया

आईएमडीबी की रिपोर्ट के मुताबिक, निर्माता गुलशन राय और राइटर शब्बीर बॉक्सवाला सुनील शेट्टी के जिम जाया करते थे। एक दिन एक्सरसाइज के दौरान शब्बीर बॉक्सवाला के दिमाग में एक प्लॉट आया और उन्होंने इसे गुलशन राय को बताया। बस फिर वहीं से उन्होंने मोहरा की कहानी को एक एक्शन पैक्ड थ्रिलर के तौर पर पूरा करना शुरू कर दिया।

बिना किसी बॉडी डबल के किए स्टंट

अक्षय कुमार को उनके फैंस प्यार से खिलाड़ी कुमार भी कहते हैं और इसकी खास वजह भी है। एक्टर फिल्मों में पावरफुल एक्शन करते हुए नजर आते हैं। यहां तक कि कुछ फिल्मों में तो उन्होंने बिना बॉडी डबल के भी सीन किए हैं और मोहरा उसी में से एक है। इस मूवी में अक्षय ने अपने सभी स्टंट, जिसमें क्लाइमेक्स में 100 फीट ऊंचे टॉवर से छलांग लगाना बिना किसी बॉडी डबल की मदद के खुद ही किए थे।

बॉक्स ऑफिस पर की थी करोड़ों की कमाई

राजीव राय की यह मल्टीस्टारर फिल्म लगभग 3.75 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी और उस समय इसने बॉक्स ऑफिस पर 22.64 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

Photo Credit: IMDB

हॉलीवुड से प्रेरित थी ये फिल्म

ऐसा बताया जाता है कि फिल्म 'मोहरा' की कहानी दो हॉलीवुड मूवी 'हार्ड बॉइल्ड' और 'डेथ विश 4: द क्रैकडाउन' से प्रेरित है। यहां तक कि फिल्म के एक्शन सीक्वेंस भी इन हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित बताए जाते हैं।

102 डिग्री बुखार में किया था शूट

फिल्म का गाना टिप टिप बरसा पानी लोगों को काफी पसंद आया था, लेकिन बहुत कम लोगों इस बात को जानते होंगे कि इस गाने की शूटिंग एक्ट्रेस ने 102 डिग्री बुखार में की थी। इंडिया बेस्ट डांसर शो में खुद रवीना ने बताया था कि मुझे इंजेक्शन लेना पड़ा था। बारिश के कारण मैं बीमार पड़ गई थी।

Photo Credit: IMDB

यह भी पढ़ें: Raveena Tandon के मारपीट वाले विवाद पर आया Kangana Ranaut का रिएक्शन, कहा- 'अगर 5-6 लोग और होते तो...'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.