Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेंसर बोर्ड ने दी थी Tridev को बैन करने की धमकी, 'ओये-ओये' गाने का इन फिल्मों में बना रीमेक

1989 में एक फिल्म रिलीज हुई थी जिसका नाम त्रिदेव था। फिल्म में बॉलीवुड के तीन स्टार सनी देओल नसीरुद्दीन शाह और जैकी श्रॉफ एक साथ नजर आए थे। इस फिल्म की कहानी से लेकर गाने तक लोगों को काफी पसंद आए थे। अब इसे रिलीज हुए 35 साल पूरे होने वाले हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Updated: Sat, 06 Jul 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
त्रिदेव मूवी को पूरे होंगे 35 साल (Photo Credit: Jagran Graphics)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 35 Years Of Tridev: साल 1989 में रिलीज हुई सनी देओल, नसीरुद्दीन शाह, जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित और संगीता बिजलानी स्टारर फिल्म 'त्रिदेव' बहुत से दर्शकों ने देखी होगी।

इस फिल्म की कहानी से लेकर 'तिरछी टोपी वाले', 'रात भर जाम से' जैसे कई गाने भी लोगों को काफी पसंद आए थे। यह उस समय की हिट फिल्मों में से रही एक थी। 7 जुलाई को इसे रिलीज हुए 35 साल पूरे होने वाले हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं फिल्म से जुड़े कुछ ऐसे ही दिलचस्प किस्सों के बारे में।

यह भी पढ़ें: 30 Years Of Mohra: जिम में आया था 'मोहरा' बनाने का आइडिया, Akshay Kumar ने बिना बॉडी डबल के किए थे खतरनाक स्टंट

इस एक्टर को ऑफर हुआ था नसीरुद्दीन शाह का रोल

त्रिदेव में नसीरुद्दीन शाह ने जय सिंह का किरदार निभाया था। हालांकि, इससे पहले निर्देशक राजीव राय ने यह रोल मिथुन चक्रवर्ती को ऑफर किया था, लेकिन उस समय उन्होंने दूसरी फिल्मों में व्यस्त होने की वजह से इसे अस्वीकार कर दिया था। इसके कुछ सालों बाद मिथुन दा फिल्म रंगबाज में नजर आए, जो एक तरह से इसी मूवी का रीमेक थी।

Photo Credit: Imdb

पैसों के लिए की थी फिल्म

आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार, अस्सी के दौर में पैरेलल सिनेमा के चमकते सितारे रहे नसीरुद्दीन शाह को त्रिदेव जैसी मसाला फिल्म में देख लोग हैरान रह गये थे। उनकी यह पहली कमर्शियल फिल्मों में से एक थी और कई इंटरव्यू में एक्टर ने कहा था कि उन्होंने यह फिल्म सिर्फ पैसों के लिए की थी। इस मूवी से उन्हें स्टारडम तो मिला, लेकिन वह इसे अपनी बेहतरीन फिल्मों में नहीं गिनते। 

इन फिल्मों में इस्तेमाल हुआ था त्रिदेव का ये गाना

त्रिदेव की सफलता में इसके संगीत का बहुत बड़ा रोल रहा। कल्याण जी, आनंद जी की जोड़ी ने गानों को संगीत दिया था। गीत आनंद बख्शी ने लिखे थे। फिल्म के सभी गाने हिट रहे, मगर सबसे ज्यादा लोकप्रियता 'ओए ओए' गाने को मिली थी, जो प्रमुख रूप से फिल्म की लीड अभिनेत्रियों संगीता बिजलानी, माधुरी दीक्षित और सोनम पर फिल्माया गया था।

इसके बाद इस गाने की पॉपुलैरिटी देखते हुए इसी नाम से कई दूसरी फिल्मों में भी लिया गया। इसमें डबल धमाल और अजहर मूवी शामिल है। इस एक गाने ने फिल्म को हिट करवाने में अहम भूमिका निभाई थी।

सेंसर बोर्ड ने नहीं पास की थी फिल्म

'त्रिदेव' को रिलीज करने के लिए इसके मेकर्स को काफी मेहनत करनी पड़ी थी। दरअसल, सेंसर बोर्ड ने मेकर्स को फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी। उन्होंने डायरेक्टर से कहा था कि यह एक हिंसक फिल्म है, जिसमें तीनों लीड रोल देश के कानून के खिलाफ जाते हुए दिखाए गए हैं।

वहीं, राजीव राय भी इससे डरे नहीं और उन्होंने इसे रिलीज करने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की। ​​इसके बाद भी सेंसर बोर्ड ने 3 महीने तक फिल्म को पास नहीं किया था।

Photo Credit: Imdb

फिल्म को मिले थे फिल्मफेयर अवॉर्ड्स

त्रिदेव साल 1989 की टॉप ग्रॉसर फिल्मों में शामिल थी। वहीं, अवॉर्ड्स भी अपने नाम किये थे। 1989 की सबसे बड़ी हिट मैंने प्यार किया था, जो सलमान खान के करियर की पहली बड़ी सफलता थी। त्रिदेव ने कमाई के मामले में पांचवां स्थान हासिल किया था। 

35वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स समारोह में फिल्म ने 2 पुरस्कार अपने नाम किए थे। तिरछी टोपी वाले गाने के लिए सपना मुखर्जी ने अवॉर्ड जीता था। यह गाना नसीरुद्दीन शाह और सोनम पर फिल्माया गया था। फिल्म को बेस्ट साउंड रिकॉर्डिंग के लिए भी पुरस्कार मिला था। त्रिदेव को तेलुगु में भी बनाया गया था।

यह भी पढ़ें: क्या आपको याद हैं फ्रूटी की 'सोना आंटी', देखें अब कितना बदल गई हैं 'सोनपरी' एक्ट्रेस Mrinal Kulkarni?