Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 Years Of Sanju: 'संजय दत्त' को घोटकर पी गए थे रणबीर कपूर, परफेक्ट दिखने के लिए बेले थे खूब पापड़

5 Years Of Sanju रणबीर कपूर की फिल्म संजू को 29 जून 2023 को पांच साल पूरे हो रहे हैं। इस फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया था। राजकुमार हिरानी की फिल्म में संजय दत्त के किरदार में ढलने के लिए रणबीर कपूर एक्टर की जिंदगी को पूरी तरह से घोटकर पी गए थे। परफेक्ट गेटअप के लिए उन्होंने खूब पापड़ बेले थे।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Wed, 28 Jun 2023 05:37 PM (IST)
Hero Image
5 Years of Sanju Ranbir Kapoor Transformation Video to Get Into Sanjay Dutt Character/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। 5 Years Of Sanju: रणबीर कपूर बॉलीवुड के एक ऐसे कलाकार हैं, जो किसी भी किरदार में आसानी से ढल जाते हैं। वह कई निर्देशक-निर्माता की पहली पसंद तो हैं ही, लेकिन बड़े-बड़े एक्टर्स भी उन्हें अपनी बायोपिक में उनका किरदार निभाते हुए देखना चाहते हैं।

चॉकलेटी ब्वॉय हो, या फिर कॉमेडी किरदार, रणबीर अपने किरदार में आसानी से ढल जाते हैं। हालांकि, साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'संजू' के लिए रणबीर कपूर को काफी मेहनत करनी पड़ी थी। इस फिल्म में उन्होंने बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त का किरदार निभाया था।

जब साल 2018 में ये फिल्म रिलीज हुई, तो स्क्रीन पर रणबीर को देखकर ऐसा लगा जैसे संजय दत्त ही हों। 29 जून 2023 को इस फिल्म के पांच साल पूरे हो रहे हैं और हम आपको कुछ दिलचस्प किस्से बताने जा रहे हैं।

दिन में आठ बार खाना खाते थे रणबीर कपूर

'संजू' रणबीर कपूर के करियर की यादगार फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म में संजय दत्त के किरदार में ढलने, उनके चलने-फिरने के स्टाइल से लेकर रणबीर को हर छोटी चीज संजय दत्त से जुड़ी कॉपी करनी थी।

रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म के पहले हाफ में रणबीर कपूर को अपना वजन घटाना था और सेकंड हाफ में उन्हें अपना वजन 15 किलों तक बढ़ाना था। संजय दत्त जैसी मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए रणबीर कपूर दिन में आठ बार खाना खाते थे।

रणबीर कपूर ने जिम में बहाया खूब पसीना

रणबीर कपूर बॉलीवुड के उन एक्टर्स की लिस्ट में शुमार हैं, जो फिट तो हैं, लेकिन सिक्स पैक एब्स जैसी चीजों में यकीन नहीं करते। लेकिन संजय दत्त के युवा से लेकर 50 तक की उम्र को सांवरिया एक्टर ने बड़े पर्दे पर निभाया था। इस फिल्म में संजय दत्त जैसी बॉडी बनाने के लिए रणबीर कपूर ने जमकर एक्सरसाइज की। घंटों-घंटों उन्होंने जिम में पसीना बहाया। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो प्रोटीन शेक के लिए वह तीन-तीन बजे भी उठ जाया करते थे।

दिन में सिर्फ 4 से 5 घंटे सोते थे रणबीर कपूर

रिपोर्ट्स की मानें तो जब रणबीर कपूर खुद को संजय दत्त के किरदार में ढाल रहे थे, तो उन्होंने खुद को पूरी तरह से निर्देशक राजू हिरानी को खुद को समर्पित कर दिया था। ऐसा कहा जाता है कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान रणबीर दिन में केवल चार से पांच घंटे की नींद लेते थे।

रात को देर रात 3 बजे उनका मेकअप शुरू होता था, जिसकी वजह से ये दो बजे अपने घर से निकलना पड़ता था। उन्हें संजय दत्त के लुक में ढलने के लिए लगभग 3 से 4 घंटे लगते थे। हालांकि, जब इस फिल्म से रणबीर कपूर का फर्स्ट लुक सामने आया, तो ऑडियंस भी उन्हें पहचान नहीं सकी।

रणबीर को मुन्ना भाई बनाना था टास्क

संजू की मेकिंग में निर्देशक राजकुमार हिरानी ने बताया कि रणबीर कपूर को मुन्ना भाई बनाना उनके लिए एक बहुत ही बड़ा टास्क था। प्रोस्थेटिक मेकअप के दौरान रणबीर कपूर के मुन्ना भाई लुक को कई बार चेंज करना पड़ा था। निर्देशक ने बताया कि फिजिकल रूप से तो रणबीर कपूर संजय दत्त के 'मुन्ना भाई' किरदार में ढल गए थे, लेकिन लवेबिलिटी उनके अंदर लाना काफी मुश्किल हो रहा था।

'संजू' में सिर्फ 'मुन्ना भाई' के किरदार के लिए मेकर्स ने 13 से 14 लुक टेस्ट किये थे और साथ ही उन्होंने दोनों 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' और लगे रहो मुन्नाभाई देखी थी। रणबीर कपूर को 'मुन्ना भाई' के लुक में देखकर संजय दत्त भी 'मुन्ना भाई 3' को लेकर डाउट में आ गए थे।

रणबीर कपूर नहीं बनना चाहते थे संजय दत्त

एक मेकिंग वीडियो में ये भी बताया गया कि इस फिल्म की शूटिंग शुरू होने से एक साल पहले साल 2016 में रणबीर कपूर को जब राजकुमार हिरानी ने अपनी फिल्म के लिए फोन किया, तो उन्होंने पहले ही उनसे बोला कि मैं उम्मीद करता हूं कि ये संजय दत्त की बायोपिक न हो।

लेकिन जब राजकुमार हिरानी ने उन्हें बताया कि फिल्म संजय दत्त पर बन रही है और उन्हें फिल्म में उनका किरदार निभाना है, तो फिल्म की शूटिंग शुरू करने से पहले रणबीर काफी डरे हुए थे। मेकर्स ने तो ये तक प्लान कर लिया था कि अगर रणबीर पूरी तरह से संजय के रंग में नहीं ढले, तो वह ये फिल्म ही नहीं बनाएंगे।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर गाड़े थे सफलता के झंडे

रणबीर कपूर भले ही अपनी एक्टिंग से हर किसी का दिल जीत लेते हो, लेकिन कमर्शियली उनकी फिल्में बहुत ज्यादा बिजनेस बॉक्स ऑफिस पर नहीं कर रही थीं। ये जवानी है दीवानी से लेकर संजू की रिलीज तक उन्होंने पांच साल का इंतजार किया। 'संजू' रणबीर कपूर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ का बिजनेस किया।