Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

70th National Film Awards: विनर्स लिस्ट में दक्षिण का दबदबा, बॉलीवुड की 3 फिल्मों ने जीते 8 अवॉर्ड्स

भारतीय सिनेमा में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का स्थान काफी ऊंचा है। हर फिल्मकार और कलाकार का सपना इन्हें हासिल करना होता है। इस बार के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है जिनमें हिंदी फिल्मों को साउथ सिनेमा ने पीछे छोड़ दिया है। यह पुरस्कार 2022 में रिलीज हुई फिल्मों के लिए दिये जाएंगे। साउथ की कांतारा और केजीएफ 2 ने खूब दम दिखाया।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Fri, 16 Aug 2024 04:56 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हो गई है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 2022 में रिलीज हुई फिल्मों के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा कर दी गई। विजेताओं की सूची में एक बार दक्षिण भारतीय फिल्मों का दबदबा नजर आया। बेस्ट एक्टर और बेस्ट फिल्म समेत कई श्रेणियों में साउथ की फिल्मों ने पुरस्कार अपने नाम किये हैं। वहीं, हिंदी सिनेमा एक बार पिछड़ता नजर आया।

हिंदी फिल्मों के नाम रहे 8 अवॉर्ड्स

जिन हिंदी फिल्मों ने इस सूची में अपनी जगह बनाई उनमें ब्रह्मास्त्र पार्ट-1, ऊंचाई और गुलमोहर शामिल हैं। ब्रह्मास्त्र पार्ट-1 और ऊंचाई सिनेमाघरों में रिलीज हुई थीं, जबकि गुलमोहर सीधे ओटीटी पर उतारी गई थी।

गुलमोहर ने तीन अवॉर्ड्स अपने नाम किये- बेस्ट हिंदी फिल्म, मनोज बाजपेयी के लिए स्पेशल मेंशन और बेस्ट डायलॉग (अर्पिता मुखर्जी, राहुल वी चित्तेला)।

यह भी पढ़ें: 70th National Film Awards: कांतारा के लिए Rishab Shetty बेस्ट एक्टर, मनोज बाजपेयी को मिला स्पेशल मेंशन

We are deeply grateful to @MIB_India and to you, our beloved audience, for all the love and support.#Brahmastra pic.twitter.com/0NHPVVloj9— Dharma Productions (@DharmaMovies) August 16, 2024

ब्रह्मास्त्र पार्ट-1 ने बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन (सॉन्ग)- प्रीतम, बेस्ट मेल सिंगर (अरिजीत सिंह) और बेस्ट वीएफएक्स श्रेणियों में जीत दर्ज की। वहीं, ऊंचाई की बात करें तो अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बमन ईरानी, डैनी, नीना गुप्ता और परिणीति चोपड़ा स्टारर फिल्म ने बेस्ट डायरेक्टर (सूरज बड़जात्या) और बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल (नीना गुप्ता) कैटेगरी में अवॉर्ड अपने नाम किये।  

साउथ में अवॉर्ड्स की बारिश 

हिंदी सिनेमा की झोली में बस इतने ही पुरस्कार आ सके। वहीं, साउथ सिनेमा पर अवॉर्ड्स की बारिश हुई। 12 से अधिक अवॉर्ड साउथ फिल्मों ने अपने नाम किये हैं। कांतारा, केजीएफ 2, पीएस-1, कार्तिकेय 2 ने लोकप्रिय श्रेणियों में जीत दर्ज की। 

माइथोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म कांतारा के लिए ऋषभ शेट्टी को बेस्ट एक्टर घोषित किया गया। वहीं, बेस्ट फिल्म प्रोवाइडिंग होलसम एंटरटेनमेंट कैटेगरी की विजेता भी कांतारा रही। केजीएफ 2 जैसी मसाला एक्शन फिल्म भी राष्ट्रीय पुरस्कारों में जगह बनाने में कामयाब रही।

यह भी पढ़ें: Kanguva Trailer OUT: 'एनिमल' से ज्यादा खूंखार विलेन बने बॉबी देओल, सूर्या की 'कंगुवा' का धांसू ट्रेलर आउट

यश स्टारर फिल्म बेस्ट कन्नड़ फिल्म चुनी गई। साथ ही बेस्ट एक्शन डायरेक्शन कैटेगरी में भी केजीएफ 2 ने बाजी मारी। बेस्ट फीचर फिल्म आट्टम मलयालम सिनेमा से आई। इसे बेस्ट एडिटिंग और बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए भी विजेता घोषित किया गया।

बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी का पुरस्कार तिरूचित्रमबलम के लिए नित्या मेनन ने गुजराती एक्ट्रेस मानसी पारेख के साथ शेयर किया, जिन्हें कच्छ एक्सप्रेस के लिए बेस्ट एक्ट्रेस चुना गया। नित्या की फिल्म को बेस्ट कोरियोग्राफी श्रेणी में भी विजेता घोषित किया गया।

मणि रत्नम की हिस्टोरिकल फिल्म पोन्निइन सेल्वन पार्ट-1 ने भी अपना जलवा दिखाया। इस फिल्म को बेस्ट सिनेमैटोग्राफी, बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर और बेस्ट साउंड डिजाइन कैटगरी में विजेता घोषित किया गया। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय ने फीमेल लीड रोल निभाया।