Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

77th Cannes Film Festival: दिन में दो से तीन बार क्यों बदला जाता है कांस का रेड कार्पेट, जानिए हर डिटेल

‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ (Cannes Film Festival 2024) को लेकर लोगों के अंदर एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। हर साल लोग इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं। जो अब कुछ ही घंटों में खत्म होने वाला है। इस साल 77वें कान फिल्म फेस्टिवल मनाया जाने वाला है। हर साल ये फेस्टिवल मई में शुरू होता है और करीब 11 दिनों तक चलता है।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Mon, 13 May 2024 09:32 PM (IST)
Hero Image
77th Cannes Film Festival 2024 (Photo Credit Instagram)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी फैशन नाइट मेट गाला 2024 के बाद अब सबकी नजरे कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 पर टिकी हुई हैं। जो 14 मई से शुरू होने जा रहा है। इस साल 77वें कान फिल्म फेस्टिवल मनाया जाने वाला है।

हर साल ये फेस्टिवल मई में शुरू होता है और करीब 11 दिनों तक चलता है। आइए जानते हैं कान्स फिल्म फेस्टिवल में क्या-क्या होता है और इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई थी।

कैसे हुई थी कान्स फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत

सिनेमा जगत का सबसे भव्य फेस्टिवल 14 मई से शुरू होकर 25 मई 2024 तक चलने वाला है। इसकी शुरुआत साल 1946 में हुई थी। इस समारोह में साल की सबसे बेहतरीन फिल्म का का चयन किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Cannes 2024: हर साल आखिर क्यों ऐश्वर्या राय बच्चन बेटी आराध्या को लेकर जाती हैं कान्स, खुद किया खुलासा

इस फेस्टिवल में क्या होता है

‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ (Cannes Film Festival 2024) को लेकर अक्सर लोगों के मन में सवाल रहता है कि आखिर इतने बड़े इवेंट में क्या होता है। कई लोग इसके वाकिफ है और कई लोगों को नहीं मालूम है। ये इवेंट अपने शानदार आयोजनों के लिए फेमस है। यहां हर फिल्म और टीवी इंडस्ट्री के डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और अभिनेता अपनी फिल्म और फैशन का प्रदर्शन करते हैं। यहां फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाती है।

कान्स फिल्म फेस्टिवल में क्या अवॉर्ड मिलता है?

इस फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म को पाम डिओर (Palm D'or) अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है। साल 1955 में फिल्म कमेटी ने पाम डिओर अवॉर्ड लॉन्च किया था और 1964 को इसे ग्रैंड प्रिक्स ने रिप्लेस कर दिया था। हालांकि, 1975 से फिर पाम डिओर अवॉर्ड दिया जाने लगा था और यह अवॉर्ड 18 कैरेट गोल्ड और एमराल्ड कट डायमंड से तैयार होता है।

किन-किन देशों के लोग होते हैं शामिल

इस फेस्टिवल में लगभग 90 देशों की मशहूर हस्तियां शामिल होती हैं, जिसमें लगभग 100 देशों के 4000 से अधिक पत्रकार और 2000 से अधिक मीडिया आउटलेट्स शामिल होते हैं। इस फेस्टिवल की टिकट की कीमत 5 से 25 लाख रुपये के बीच होती है। अलग-अलग फिल्मों की स्क्रीनिंग के हिसाब से ही टिकट का दाम तय होता है।

दिन में तीन बार बदला जाता है कान्स कार्पेट

कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कारपेट की एक खास है जो बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल, इसे दिन में 3 बार बदला जाता है क्योंकि दुनियाभर के सेलेब्स दिनभर पर वॉक करते हैं। इस कारपेट की लंबाई की बात करे तो लगभग 2 से 3 किमी होती है।

बॉलीवुड के ये सेलेब्स आएंगे नजर

इस साल बॉलीवुड से कान्स फिल्म फेस्टिवल में अदिति राव हैदरी, शोभिता धुलिपाला और ऐश्वर्या राय बच्चन नजर आने वाली हैं। इसके अलावा कई इन्फ्लुएंसर और डिजिटल क्रिएटर्स के भी डेब्यू करने की खबर है।

यह भी पढ़ें- Cannes Film Festival 2024 में होगी 'भारत पर्व' की मेजबानी, IFFI के ऑफिशियल ट्रेलर से उठेगा पर्दा