Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aamir Khan Birthday: मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर को नहाना नहीं है पसंद, रोल में फिट होने के लिए खा गए थे 100 पान

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज अपना 58वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। आमिर ने बॉलीवुड के नाम कई बेहतरीन फिल्में की हैं। उनके काम में इतना परफेक्शन होता है कि लोगों ने उन्हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट का खिताब दे दिया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 14 Mar 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
Aamir Khan Birthday: Before becoming an actor, Aamir Khan was a national tennis player, via instagram aamir khan fan page

नई दिल्ली, जेएनएन। Aamir Khan Birthday Special: आमिर खान बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर्स में से एक हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। उन्होंने 8 साल की उम्र में चाइल्ड एक्टर के तौर पर फिल्मों में डेब्यू कर लिया था, तब शायद ही किसी ने सोचा हो कि ये चाइल्ड एक्टर बड़ा होकर बॉलीवुड पर राज करेगा। आमिर खान के बारे में ऐसी कई बाते हैं जिन्हें उनके फैंस नहीं जानते। तो चलिए आज आमिर खान के बर्थडे पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े अनसुने राज।

नहाने से बचते हैं आमिर

आमिर खान यूं तो बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाते हैं, लेकिन पर्सनल लाइफ में आमिर को नहाने बिल्कुल पसंद नहीं है। उनकी पूर्व पत्नी किरण राव ने एक बार कॉफी विद करण में ये खुलासा किया था। किरण ने ये बताया था कि आमिर बहुत जरूरी होने पर ही नहाते हैं। अगर आपको याद हो तो 1998 में रिलीज हुई फिल्म गुलाम में आमिर खान ने दमदार रोल प्ले किया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिल्म के एक फाइटिंग सीन के लिए आमिर खान ने 12 दिनों तक नहीं नहीं नहाया था। दरअसल ये सीन काफी लंबा था और आमिर बार-बार मेकअप चेंज नहीं करवाना चाहते थे। लिहाजा जब तक सीन चला उन्होंने नहाया नहीं और मेकअप वैसा ही रहने दिया। इस सीन को शूट होने में 12 दिन का समय लग गया था।

स्वतंत्रता सेनानी के परिवार से आते हैं आमिर खान

आमिर खान के बारे में ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि वो एक स्वतंत्रता सेनानी की फैमिली से आते हैं। खिलाफत मूवमेंट में अहम रोल अदा करने वाले मौलाना अब्दुल कलाम आजाद भारत के पहले एजुकेशन मिनिस्टर थे। बता दें कि आमिर खान मौलाना आजाद के ग्रांड नेफ्यू हैं।

एक्टर से पहले नेशनल लेवल के टेनिस प्लेयर थे आमिर

ये बात कम ही लोगों को पता है कि एक्टर बनने से पहले आमिर खान टेनिस प्लेयर थे। उन्होंने स्टेट लेवल की कई चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और चैम्पियन भी रहे। उनके पिता ताहिर हुसैन ने एक इंटरव्यू में ये खुलासा किया था कि आमिर खान ने नेशनल लेवल पर भी टेनिस खेला है।

सलमान खान के लेट आने से नाराज हो गए थे आमिर

डेक्कन हेराल्ड में दी गई खबर के अनुसार जब आमिर खान सलमान के साथ फिल्म 'अंदाज अपना-अपना' की शूटिंग कर रहे थे तब वो सलमान खान से नाराज हो गए थे। दरअसल आमिर हमेशा से टाइम के काफी पंक्चुअल हैं और सलमान अक्सर सेट पर लेट आते थे। जिसके बाद आमिर सेट पर सलमान से खासा नाराज हो गए थे।

जब पीके में परफेक्शन के लिए आमिर ने खाए 100 पान

आमिर हर रोल के लिए जान डाल देते हैं। ऐसा ही कुछ उन्होंने फिल्म पीके के लिए भी किया। डेक्कन हेराल्ड के अनुसार, इस फिल्म में अपने रोल को बेहतर तरीके से प्रजेंट करने के लिए आमिर ने 100 पान खाए थे।

रूबिक क्यूब सॉल्व करने में माहिर हैं आमिर

आमिर खान रुबिक क्यूब सॉल्व करने में माहिर हैं। एक बार उन्होंने ऑडियंस से भरे खचाखच हॉल में 36 सेकंड में रूबिक क्यूब सॉल्व करके सभी को हैरान कर दिया था।

दंगल के लिए 97 किलो किया वजन

आमिर खान को फिल्म दंगल के लिए काफी मेहनत करते देखा गया था। साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘दंगल’ के लिए भी आमिर ने कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने फिल्म में अपने रोल के लिए अपना वजन 97 किलो कर लिया था, इसके लिए उन्होंने 28 किलो वजन बढ़ाया था। दंगल में आमिर का लुक देखकर हर कोई हैरान रह गया था। इस फिल्म में आमिर एक पिता के रूप में नजर आए थे। आमिर की कड़ी मेहनत और फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी सराहना मिली थी। हालांकि, फिल्म में वो फिट लुक में भी नजर आए थे, जिसके लिए उन्होंने 20 किलो वजन कम किया था।

यह भी पढ़ें: Oscars 2023 Winners Updates: नाटू-नाटू और द एलिफेंट व्हीस्परर्स को मिला ऑस्कर, यहां पढ़ें अवॉर्ड से जुड़ी पूरी अपडेट