Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aamir Khan Birthday: मौलाना आजाद के वंशज हैं आमिर, हीरो बनने से पहले सनी देओल की फिल्मों में थे असिस्टेंट डायरेक्टर

बॉलीवुड एक्टर मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान ने फिल्म लाइन में खूब नाम कमाया है। ग्लैमर वर्ल्ड का बैकग्राउंड होने के बाद भी उन्होंने इंडस्ट्री में अपने दम पर पहचान बनाई। आमिर खान काफी नामी फैमिली से आते हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर की थी। बाद में वह अपनी परफॉर्मेंस के लिए कई नेशनल अवॉर्ड जीतते चले गए।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 12 Mar 2024 06:43 PM (IST)
Hero Image
हैप्पी बर्थ डे आमिर खान. फोटो क्रेडिट- जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Aamir Khan Birthday: मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान आज किसी परिचय का मोहताज बन कर नहीं रह गए हैं। फिल्म इंडस्ट्री में न सिर्फ उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में डिलीवर की हैं, बल्कि प्रोडक्शन में भी अपना दमखम दिखाया है। इन दिनों उनके प्रोडक्शन की अपकमिंग फिल्म 'लाहौर 1947' को लेकर काफी बज है। सनी देओल (Sunny Deol) इस फिल्म के लीड एक्टर होंगे।

सनी देओल और आमिर खान की दोस्ती काफी पुरानी है। भले ही वह प्रोफेशनल फ्रंट पर ज्यादा साथ न आए हों, लेकिन उनका रिश्ता 30 साल से भी ज्यादा पुराना है। आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि फिल्मी कनेक्शन होने के बावजूद आमिर खान ने अपने करियर के शुरुआति दिनों में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया था। वह भी किसी और की नहीं, बल्कि सनी देओल की फिल्म से। 14 मार्च को एक्टर का 59वां बर्थ डे है। इस खास मौके पर हम आपको बताएंगे उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

सनी की फिल्मों के असिस्टेंट डायरेक्टर थे आमिर खान

आमिर खान ने चाइल्ड आर्टिस्ट से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद 'होली' (1984) से फुल टाइम एक्टिंग करियर की शुरुआत की। मगर इस समय के बीच आमिर ने सनी देओल की दो फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर रहकर पर्दे के पीछे का भी काम सीखा था। 'लगान' फिल्म को ही 74वें एकेडमी अवॉर्ड्स में बेस्ट फॉरन लैंग्वेज फिल्म के लिए ऑस्कर का नॉमिनेशन भी मिला था।

आमिर ने अंकल नासिर हुसैन (Nasir Hussain) की फिल्म 'मंजिल मंजिल' में असिस्ट किया था। इस मूवी में सनी देओल और डिंपल कपाड़िया की जोड़ी थी। इसके अलावा नासिर हुसैन ने एक और फिल्म सनी देओल के साथ डायरेक्ट की थी, नाम था 'जबरदस्त।' इस मूवी में भी असिस्टेंट डायरेक्टर आमिर खान ही थे। इन दो फिल्मों के बाद आमिर ने स्थायी रूप से बॉलीवुड में करियर शुरू किया।

मौलाना आजाद के हैं वंशज

14 मार्च, 1965 को मुंबई में जन्मे आमिर खान काफी नामी फैमिली से आते हैं। उनका संबंध भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के नायक मौलाना अबुल कलाम आजाद से है। मौलाना अबुल कलाम, आमिर खान के ग्रेट ग्रैंड अंकल थे। मैलाना आजाद फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के बाद हुए खिलाफत आंदोलन के अगुवा थे। 

भाजपा नेता के कजिन हैं आमिर खान

भाजपा की पूर्व वाइस प्रेसिडेंट और पांच बार राज्यसभा सांसद रहीं जमा हेपतुल्ला, आमिर खान की सेकंड कजिन हैं। आमिर खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अगर मौलाना आजाद ने उनके अंकल नासिर हुसैन को अगर फिल्म लाइन का रास्ता न दिखाया होता, तो वह भी फिल्म इंडस्ट्री में नहीं होते।

यूपी में है पुश्तैनी संपत्ति

आमिर खान का उत्तर प्रदेश से भी नाता है। उनके पिता का जन्म भोपाल में और मां का जन्म बनारस में हुआ था। यूपी के हरदोई में शाहाबाद के पास उनकी पुश्तैनी संपत्ति है। ऐसी चर्चा रही है कि आमिर ने यहां वह जमीन खरीदी, जो कभी उनके अंकल नासिर हुसैन के नाम पर थी। परिवार इसे बेचना चाहता था, लेकिन आमिर खान ने इसे खरीद कर पुश्तैनी हक बनाए रखा।

12 दिनों तक नहीं नहाए थे आमिर

'कॉफी विद करण' के एक एपिसोड में आमिर की एक्स वाइफ किरण राव (Kiran Rao) ने बताया था कि आमिर कई दिनों तक बिना नहाए रह सकते हैं। 'गुलाम' फिल्म के क्लाइमैक्स सीन के लिए आमिर 12 दिनों तक नहीं नहाए थे। जब सीन पूरा हुआ, तो उनके चेहरे पर बहुत सारी गंदगी जम गई थी। दरअसल, आमिर चाहते थे कि वह इसी तरह नजर आएं। इसलिए सीन को परफेक्ट करने के लिए 12 दिनों तक नहीं नहाए।

टेनिस खेलने में अव्वल

फिल्म लाइन के अलावा आमिर खान को स्पोर्टस लाइन में भी काफी दिलचस्पी है। वह स्टेट लेवल चैंपियन रह चुके हैं। इसके अलावा उनमें रूबिक क्यूब सॉल्व करने का भी हुनर है। 

4 फिल्मों के लिए जीत चुके हैं नेशनल अवॉर्ड

आमिर खान ने अब तक के करियर में चार नेशनल अवॉर्ड जीता है। पहला अवॉर्ड उन्हें उनकी पहली हिट फिल्म 'कयामत से कयामत तक' के लिए मिला था। दूसरा अवॉर्ड फिल्म राख के लिए, तीसरा बतौर प्रोड्यूसर फिल्म 'लगान' के लिए और Madness in the Desert के लिए मिला था। 'लगान' फिल्म को 74वें एकेडमी अवॉर्ड्स में ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन भी मिला था।

इसके अलावा 9 फिल्मफेयर अवॉर्डस जीत चुके हैं। यह पुरस्कार उन्हें 'राजा हिंदुस्तानी', 'लगान', 'रंग दे बसंती', 'तारे जमीन पर', 'दंगल' फिल्मों के लिए मिला था।

यह भी पढ़ें: कभी-कभी पेरेंट्स का न होना आशीर्वाद की तरह', त्रिशाला के इस पोस्ट से Sanjay Dutt पर भड़के यूजर्स