Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिल्मी रहा Vinesh Phogat का ओलंपिक से अचानक बाहर होना, याद आई आमिर खान की 'दंगल'

भारतीय रेस्लर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को बुधवार को पेरिस ओलंपिक 2024 के कुश्ती फाइनल मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया। जिसकी वजह मैच के हिसाब उनका 100 ग्राम अतिरिक्त वजन रहा। इस मामले को लेकर देशभर में चर्चा का माहौल बना हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विनेश की ये कहानी आमिर खान की दंगल ( Aamir Khan Dangal) से मेल खाती है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 08 Aug 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
दंगल फिल्म और विनेश फोगाट का कनेक्शन (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ''गिरते हैं शहसवार ही मैदान ए जंग, वो तिफ्ल क्या गिरे जो घुटने के बले चले।'' लेखक मिर्जा अजीम बेग की ये पंक्तियां भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) पर एक दम फिट बैठती है। पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) से 100 ग्राम अतिरिक्त वजन के चलते विनेश ओलंपिक में कुश्ती का फाइनल मुकाबला खेलने में नाकाम रहीं। उनके डिस्क्वालिफिकेशन को लेकर देशभर में माहौल काफी गर्माया हुआ है। 

विनेश फोगाट की अयोग्यता का मामला आमिर खान की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म दंगल (Dangal Movie) से ताल्लुक रखता है। इसके पीछे का क्या तर्क आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं। 

दंगल और विनेश का क्या कनेक्शन

निर्देशक नितेश तिवारी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म दंगल में एक सीन दिखाया गया है। जब गीता फोगाट (फातिमा सना शेख) के कॉमनवेल्थ गेम्स मैच से पहले उनके पिता महावीर फोगाट (Aamir Khan) उनका वजन बढ़ाते हैं, जिसके चलते वह उनके लिए एक्स्ट्रा चिकन ले जाते हैं।

ये भी पढ़ें- Hema Malini ने Olympics से बाहर होने पर Vinesh Phogat का उड़ाया मजाक? सोशल मीडिया पर मचा बवाल

दरअसल फिल्म में एक सीन दिखाया गया है कि जब गीता के कोच प्रमोद कदम (गिरीश कुलकर्णी) उन्हें 51 किलोग्राम कैटेगरी में मैच खेलने के लिए कहते हैं, जबकि वह अमूमन 55 किलोग्राम कैटेगरी में कुश्ती खेलती दिखाई गई हैं। 

गीता के पिता को ये बात रास नहीं आती है और वह कोच प्रमोद का विरोध करते हैं। ठीक उसी तरह असल जिंदगी में विनेश फोगाट के साथ भी हुआ और कैटेगरी में 100 ग्राम ज्यादा वजन के चलते उनका देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूट गया है। 

दंगल में विनेश के परिवार की कहानी

फिल्म दंगल की कहानी विनेश फोगाट के पिता और भारत के दिग्गज कुश्ती पहलवान महावीर फोगाट के साथ-साथ उनकी बड़ी बहन गीता-बबीता की असल जिंदगी से प्रेरित है। हालांकि, फिल्म में मुख्य केंद्र गीता फोगाट और महावीर फोगाट को रखा गया है।

एक्ट्रेस फातिमा सना शेख और आमिर खान सहित तमाम स्टार कास्ट ने दंगल में अपनी शानदार अदाकारी का लोहा मनवाया है। बता दें कि दंगल भारत की एकमात्र ऐसी फिल्म है, जिसने वर्ल्डवाइड रिकॉर्डतोड़ 2000 करोड़ के करीब कलेक्शन किया था। रिलीज के 8 साल बाद भी अब तक कोई भारतीय फिल्म दंगल के नजदीक नहीं पहुंच पाई है। 

क्या विनेश पर भी बनेगी फिल्म

पेरिस ओलंपिक 2024 में फाइनल मुकाबले से वंचित रहने के बाद विनेश फोगाट सहित 140 करोड़ भारतवीसियों का भी दिल टूट गया। निराश होकर देर रात विनेश ने कुश्ती के खेल से संन्यास का एलान कर दिया, जिससे उनके प्रशंसकों को तगड़ा झटका लगा। 

हालांकि, अब हर कोई इस बात पर चर्चा कर रहा है, क्या भविष्य में कोई फिल्ममेकर विनेश फोगाट की लाइफ पर फिल्म बना सकता है। क्योंकि बड़ी बहन गीता की तरह विनेश की कहानी भी काफी प्रेरणादायक मानी जा रही है। 

ये भी पढ़ें- Vinesh Phogat के रिटायरमेंट के एलान से टूटे Dharmendra, पोस्ट शेयर कर लिखा- 'तुम बहादुर साहसी बेटी हो'