Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oscar 2025: पूरा हुआ Kiran Rao का सपना, ऑस्कर में पहुंची फिल्म Laapataa Ladies, इन 4 बड़ी फिल्मों को छोड़ा पीछे

किरण राव के डायरेक्शन में पिछले साल रिलीज हुई फिल्म लापता लेडीज (Laapataa Ladies) को बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक रिस्पांस मिला था। हालांकि फिल्म देखने वालों ने किरण राव के क्राफ्ट और डायरेक्शन की काफी तारीफ की। वहीं कुछ दिन पहले किरण ने कहा था कि वह इस फिल्म को ऑस्कर में देखना चाहती हैं और अब उनका ये सपना पूरा हो चुका है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 23 Sep 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
किरण राव की डायरेक्टोरियल फिल्म 'लापता लेडीज'

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्कर में भारतीय फिल्मों का चलन होना गर्व की बात होती है। वहीं, अगर कोई मूवी यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड जीत जाए, तो यह और भी गर्व और सम्मान की बात होती है। इस बार ऑस्कर 2025 (Oscar 2025) के लिए भारत की आधिकारिक एंट्री का एलान कर दिया गया है। द फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्यों ने एकेडमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक एंट्री का ऐलान किया है। इसमें आमिर खान प्रोडक्शन्स में बनी 'लापता लेडीज' भी शामिल है। 

'लापता लेडीज' किरण राव की दूसरी डायरेक्टोरियल फिल्म है। यह मूवी उनका ड्रीम प्रोजेक्ट रही है, जिस पर लंबे समय से काम कर रही थीं। वहीं, 'लापता लेडीज' के कारण उन्होंने 13 साल बाद डायरेक्शन के क्षेत्र में हाथ आजमाया। फिल्म देखने वालों ने उनके क्राफ्ट की तारीफ की। वहीं, हाल ही में किरण (Kiran Rao) ने कहा था कि उनका सपना है कि इस फिल्म को ऑस्कर 2025 में एंट्री मिले और अब उनका यह ड्रीम पूरा हो चुका है।

इन फिल्मों को छोड़ा पीछे

'लापता लेडीज' ने पांच फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए ऑस्कर 2025 में अपनी जगह बनाई है। इस मूवी ने 'वाजहई', 'तंगलान', 'उलोजकुहू' और 'श्रीकांत' को पीछे छोड़ते हुए ऑस्कर 2025 में अपनी जगह बनाई है।

'मेरी टीम की मेहनत का है फल'

'लापता लेडीज' के ऑस्कर में शामिल होने पर किरण राव ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि यह मेरी टीम की मेहनत का फल है, जिनके डेडिकेशन और पैशन के कारण ये फिल्म बन पाई।

क्या है फिल्म की कहानी?

'लापता लेडीज' कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। यह उन दो महिलाओं की कहानी है, जो शादी के बाद लापता हो जाती हैं। इस फिल्म की कहानी सूरजमुखी गांव में रहने वाले दीपक (स्पर्श श्रीवास्तव) से शुरू होती है, जो अपनी नई ब्याही पत्नी फूल (नितांशी गोयल) को उसके गांव से विदाकर पहली बार ससुराल ले जा रहा होता है। लेकिन गलती से फूल ट्रेन में छूट जाती है और दीपक गलती से किसी और महिला (प्रतिभा रांटा) को लेकर आ जाता है। इसके बाद इनकी जिंदगी में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिसे देख दर्शकों की हंसी छूटती है, मगर किरदार के होश उड़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या ऑस्कर 2025 को होस्ट करेंगे Jimmy Kimmel, सामने आई फैंस को हैरान कर देने वाली खबर