Move to Jagran APP

क्यों Aamir Khan के बेटे की डेब्यू फिल्म 'महाराज' के बैन होने की उठी मांग, जानिए पीएम मोदी से क्या है कनेक्शन?

Aamir Khan के बेटे जुनैद खान हिंदी सिनेमा में कदम रखने के लिए तैयार हैं। लेकिन उनकी पहली ओटीटी फिल्म महाराज (Maharaj) इन दिनों विवादों में घिरी हुई हैं और इसकी वजह से जुनैद का डेब्यू बीच में ही अटक गया है। कोर्ट ने महाराज की रिलीज पर रोक लगा दी है और सोशल मीडिया पर इस मूवी के बैन की मांग उठ गई है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Sat, 15 Jun 2024 02:04 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2024 02:08 PM (IST)
क्यों बायकॉट हो रही है महाराज (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि धार्मिक मामलों को लेकर फिल्में बनाई जाती हैं और वे विवादों में भी घिरी रहती हैं। कई रिलीज हो जाती है, तो कई मूवीज की रिलीज पर तलवार लटक जाती है। फिलहाल यही हाल फिल्म महाराज (Maharaj) का हो गया है। आमिर खान (Aamir Khan) के बेटे जुनैद खान की पहली ओटीटी फिल्म को लेकर बायकॉट की मांग उठ रही है। 

गुजरात कोर्ट ने भी इस मूवी की रिलीज पर रोक लगा दी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि जुनैद (Junaid Khan) की महाराज को लेकर क्यों बवाल मचा हुआ है। 

क्यों छिड़ा महाराज पर विवाद

दरअसल जुनैद खान और एक्टर जयदीप अहलवात की फिल्म महाराज की कहानी 1862 के महाराज मानहानि मामले की कहानी पर आधारित बताई जा रही है। भारतीय कानून के इतिहास में इस केस का गहरा प्रभाव है। फिल्म में जुनैद पत्रकार और समाज सुधारक रहे करसनदास मुलजी का किरदार अदा कर रहे हैं। जिन्होंने महिलाओं के अधिकार और समाजिक सुधार के लिए आवाज उठाई थी।

ये भी पढ़ें- Maharaj पर हाई कोर्ट के स्टे को चुनौती देंगे यश राज फिल्म्स और Netflix, आमिर खान के बेटे जुनैद कर रहे डेब्यू 

एक हिंदू धर्म गुरू की कहानी को लेकर महाराज पर विवाद छिड़ा है। मानहानि मामले में  हिंदू महाराज ने करसनदास पर मानहानि का केस दर्ज किया था कि वह उनकी और भक्तों की छवि को बिगाड़ रहा है।

इसके अतिरिक्त फिल्म के पोस्टर में जुनैद का किरदार माथे पर तिलक लगाए नहीं दिखाई दे रहा है, जबिक माना जाता है असल में करसनदास मुलजी माथे पर तिलक लगाए रहते थे। इसी वजह से जुनैद खान की महाराज को लेकर विवाद मामला गर्माया हुआ है।

सोशल मीडिया पर हो रही है बायकॉट 

सोशल मीडिया पर यूजर्स की तरफ से ये दावा किया जा रहा है कि महाराज धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचाती है। इसको लेकर गुजरात हाई कोर्ट में फिल्म की रिलीज पर रोक लिए याचिका दायर की और कोर्ट ने सुनवाई करते हुए जुनैद की फिल्म की रिलीज को टाल दिया है और अगली सुनवाई 18 जून को होनी है।

बता दें कि महाराज 14 जून को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होनी थी। एक्स पर महाराज और नेटफ्लिक्स के बायकॉट हो रही है और फिल्म के बैन होनी की मांग उठ रही है।

क्या है पीएम मोदी से कनेक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब एक ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने करसनदास मुलजी की जमकर प्रशंसा की थी। महिला अधिकार और समाज सुधारक के तौर पर मुलजी के कार्यों को पीएम मोदी ने खूब सराहा था। 

ये भी पढ़ें- Hamare Baarah और 'महाराज' से पहले इन फिल्मों पर लगा धर्मिक भावनाओं से छेड़छाड़ का आरोप, इस मूवी ने मचाई थी सनसनी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.