Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lagaan की शूटिंग के वक्त अपनी मूछों से परेशान हो गए थे Aamir Khan, सेट पर हर रोज करना पड़ता था ये काम

आमिर खान (Aamir Khan) की बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाने वाली लगान (Lagaan) 2001 में रिलीज हुई थी। फिल्म का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) ने की थी। हाल ही में फिल्म के सेट से एक मजेदार किस्सा पता चला है। वीडियो के जरिए डायरेक्टर ने रिवील किया है कि क्यों आमिर अपनी मूछों के चलते परेशान हो गए थे।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sun, 08 Sep 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
लगान के सेट पर मूछों से परेशान थे आमिर खान। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आमिर खान हिंदी सिनेमा के वो कलाकार हैं, जो किसी भी किरदार में ढलने के लिए जी-जान लगा देते हैं। वह अपनी भूमिका को असली अवतार में उतारने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं। लगान (Lagaan) मूवी के लिए भी उन्होंने कुछ ऐसा ही किया था। 

2001 में रिलीज हुई लगान उस साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन और लेखन आशुतोष गोवारिकर ने किया है, लेकिन निर्माण खुद आमिर खान ने किया है। उस वक्त उन्होंने फिल्म को बनाने के लिए इतने पैसे बहाएं थे कि यह उस दौर की सबसे महंगी फिल्म बन गई थी। 

लगान के सेट से वायरल वीडियो

हाल ही में, आमिर खान प्रोडक्शंस के इंस्टाग्राम हैंडल से लगान के सेट से एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें आशुतोष फिल्म से जुड़ा एक किस्सा बताते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल, भारत में ब्रिटिश शासन वाले बैकग्राउंड पर सेट मूवी लगान को लेकर आमिर खान दुविधा में थे। उन्हें लगता था कि उस दौर में ज्यादातर मर्द मूछे रखते थे, लेकिन डायरेक्टर की डिमांड मूछे न रखने की थी।

यह भी पढ़ें- 30 साल बाद फिर पर्दे पर जमेगी Rajinikanth और Aamir Khan की जोड़ी! एक्शन मूवी 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' की एंट्री

मूछों के लिए परेशान थे आमिर

शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि आमिर खान अपनी दाढ़ी को शेव कर रहे हैं। उन्होंने मूछों को जानबूझकर छोड़ा, ताकि वह आशुतोष को दिखा सके। अभिनेता ने कहा, "मैं आशु को इसे दिखाने जा रहा और फिर आकर हटा दूंगा।"

View this post on Instagram

A post shared by Aamir Khan Productions (@aamirkhanproductions)

बैकग्राउंड में आशुतोष कहते हैं, "आमिर अपनी मूंछों या यूं कहें कि मूंछों की कमी को लेकर गंभीर रूप से चिंतित थे।" आमिर को लगता था कि बिना मूछ के उस दौर में कोई नहीं होता था। खैर, डायरेक्टर ने उनके परफेक्शनिस्ट बिहेवियर की तारीफ की। 

हर दिन आमिर को करना पड़ता था शेव

वीडियो में आमिर खान यह भी बताते नजर आ रहे हैं कि किस तरह उन्हें हर रोज शेविंग करनी पड़ती थी। अभिनेता ने कहा, "एक तो बारिश नहीं है, खाने के वांदे हैं और ये शेव कर रहा है।" आशुतोष ने बताया कि आमिर उनके पास अलग-अलग तरह की मूछ दिखाने आते थे। क्लिप के आखिर में आमिर को मूछ लगाकर कैरेक्टर में अपना डायलॉग बोलते हुए भी देखा जा सकता है। उनका ये लुक डायरेक्टर को पसंद नहीं आया था और उन्होंने अभिनेता को क्लीन शेव रखने की सलाह दी थी।

यह भी पढ़ें- 'दिल चाहता है' में Akshaye Khanna को ऑफर हुआ था Aamir Khan का रोल, अभिषेक-ऋतिक ने ठुकराई थी फिल्म