Move to Jagran APP

50 Years Of Abhimaan: हॉलीवुड की इस फिल्म से प्रेरित थी 'अभिमान'? बॉलीवुड में इस स्टोरी पर बनीं और भी फिल्में

50 Years Of Abhimaan 1973 में आयी हुई इस फिल्म ने पुरुषों की उस मानसिकता पर चोट किया जहां वे अपनी पत्नी को खुद से आगे बढ़ता नहीं देख पाते। यह एक ऐसे गायक की कहानी है जिसकी पत्नी उससे अच्छा गाती है। पर क्या आप जानते हैं कि फिल्म की कहानी एक हॉलीवुड फिल्म से प्रेरित थी। फिल्म के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये खबर।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Thu, 27 Jul 2023 11:22 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jul 2023 11:22 AM (IST)
Amitabh and Jaya Bachchan in movie Abhimaan.

 नई दिल्ली, जेएनएन। 50 Years Of Amitabh Bachchan And Jaya Bachchan's Abhimaan: बॉलीवुड की फिल्मों पर अक्सर आरोप लगता है कि ये हॉलीवुड से कॉपी की गई हैं। लोग तर्क देते हैं कि पहले रियल कंटेट बनता था, लेकिन अब कॉपी करके बनाया जाता है। हालांकि ऐसा नहीं है, भारतीय सिनेमा पहले से ही वेस्टर्न सिनेमा से इंस्पायर्ड है। साल 1973 में आई ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म 'अभिमान' भी हॉलीवुड की एक फिल्म से एडेप्ट की गई थी। इसकी कहानी इतनी पॉपुलर है कि हॉलीवुड में ही इस पर चार फिल्में बनीं।

अभिमान की हॉलीवुड की फिल्म से क्या समानता?

साल 1937 में फिल्म 'ए स्टार इज बोर्न' रिलीज हुई थी। इसे विलियम ए. वेलमेन ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में एक एक्टर नई-नई एक्ट्रेस को चांस देता। एक्ट्रेस धीरे-धीरे ग्रोथ करते हुए बड़ी स्टार बन जाती है। उसके स्टारडम के आगे एक्टर फीका पड़ जाता है। उन दोनों की शादी हो जाती है, फिर एक्टर एक्ट्रेस की सक्सेस को देखकर शराब पीना शुरू कर देता है। अंततः ऐक्ट्रेस को अपने सपनों और एक्टर के बीच में से किसी एक को चुनना होता है।

फिल्म 'अभिमान' भी ऐसी ही कहानी है, लेकिन इसमें एक्टर की बजाय गायक है। गायक की नई-नई शादी हुई है, वह पत्नी को भी अपने साथ गाने के लिए कहता है। एक समय आता है जब उसकी पत्नी उससे बड़ी गायिका बन जाती है और दोनों के रिश्तों में खटास आ जाती है।

अभिमान में भारतीयता झलकती है

फिल्म क्रिटिक सैबल चटर्जी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दोनों फिल्में एक जैसी हैं, क्योंकि हर शादी में ऐसा होता है। ऋषिकेश मुखर्जी बड़े डायरेक्टर थे, उन्होंने 'ए स्टार इज बोर्न' जरूर देखी होगी। लेकिन उनकी 'अभिमान' में भारतीयता झलकती है, हमारे यहां की संस्कृति दिखती है। गौरतलब है कि फिल्म को भारतीय दर्शकों के हिसाब से बनाया गया था। फिल्म में जया ने भारतीय महिलाओं के हर आचरण को स्क्रीन पर उतारा था।

बॉलीवुड में इसी स्टोरी ओर बनीं कुछ और फिल्में

'अभिमान' को क्रिटिक्स ने खूब सराहा, यही कारण है कि बॉलीवुड में कुछ और फिल्में इस कहानी पर बनीं। साल 1995 में मंसूर खान द्वार निर्देशित फिल्म 'अकेले हम अकेले तुम' की स्टोरी भी ऐसी ही थी। हालांकि, इसमें नायक और नायिका तलाक के बाद आने बेटे की कस्टडी के लिए भी लड़ते हैं। फिल्म में आमिर खान और मनीषा कोइराला मुख्य भूमिका में थे।

साल 2005 में आई फिल्म 'मैं, मेरी पत्नी और वो' में पति अपनी पत्नी की लंबी हाइट से ईर्ष्या करने लगता है। वह खुद लंबा होने की कोशिश करता है। उसकी ईर्ष्या और शकी स्वभाव के चलते तलाक तक नौबत आ जाती है। इसमें राजपाल यादव, केके मेनन और ऋतुपर्णा सेनगुप्ता हैं।

साल 2013 में आई मोहित सूरी की फिल्म 'आशिकी-2' की कहानी करीब-करीब 'अभिमान' जैसी है। फिल्म में एक बड़ा सिंगर एक लड़की को गाने का मौका देता है। वह फेमस हो जाती है, दोनों एक-दूसरे से शादी कर लेते हैं। हालांकि, फिर दोनों के रिश्ते खराब होना शुरू हो जाते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.