Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bollywood Actors As War Heroes: जब बॉलीवुड एक्टर्स ने वॉर हीरो बनकर उड़ाई दुश्मनों की नींद, लोगों ने किया सलाम

देशभक्ति पर बनी फिल्में अक्सर समाज सुधारक का काम करती हैं और लोगों को प्रेरणा देती हैं। एक्टर्स स्क्रीन पर कई बार ऐसे रोल्स निभाते नजर आते हैं जो असल जीवन से प्रेरित होते हैं। फिल्म बॉर्डर से लेकर सिद्धार्थ मल्होत्रा की शेरशाह तक कई एसी फिल्में हैं जो असली फौजीयों की कहानी दिखाती हैं। अजय देवगन और जाह्नवी कपूर भी फौजी के किरदार में अभिनय कर चुके हैं ।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 20 Jul 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
Bollywood Actors played soldiers roles in movies. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Bollywood Actors played soldiers roles in movies देशभक्ति से ओत-प्रोत फिल्में न सिर्फ अच्छा प्रदर्शन करती हैं, बल्कि समाज में भी अच्छा संदेश देती है। खासकर, जिन फिल्मों में असल फौजी का किरदार निभाया गया हो, उनसे दर्शक ज्यादा रिलेट कर पाते हैं। आइए जानते हैं, उन एक्टर्स के बारे में जिन्होंने 'रियल लाइफ हीरोज' का किरदार निभाया है।

 सिद्धार्थ मल्होत्रा (विक्रम बत्रा)

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने साल 2021 में आई फिल्म 'शेरशाह' में कैप्टन विक्रम बत्रा का रोल प्ले किया था। परमवीर चक्र विजेता कैप्टन बत्रा अपनी बहादुरी के लिए जाने जाते हैं। साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान वो शहीद हो गए थे। सिद्धार्थ ने इस किरदार को बखूबी निभाया, उन्हें खूब तारीफें भी मिलीं।

 अजय देवगन (विजय कार्णिक)

अभिनेता अजय देवगन ने फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ ऑनर' में स्‍क्‍वॉड्रन लीडर विजय कार्णिक का रोल अदा किया था। कार्णिक भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर थे। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान उन्होंने भुज एयरबेस के प्रभारी के तौर पर काम किया था।

 सुनील शेट्टी (भैरों सिंह राठौड़)

साल 1997 में आई मल्टीस्टारर फिल्म 'बॉर्डर' में सुनील शेट्टी ने नायक भैरों सिंह राठौड़ की भूमिका निभाई थी। भारत-पाकिस्तान की 1971 की लड़ाई में राठौड़ ने लोंगेवाला सीमा चौकी पर एक छोटी-सी सैन्य टुकड़ी का नेतृत्व किया था। अदम्य साहस और असाधारण वीरता के लिए सेना मेडल भी मिला है।

 सैफ अली खान (अनुज नैय्यर)

कारगिल युद्ध पर आधारित फिल्म 'एलओसी कारगिल' में सैफ अली खान ने कैप्टन अनुज नैय्यर का रोल किया था। कैप्टन अनुज नैय्यर 1999 के कारगिल युद्ध मे शहीद हो गए थे। इसके बाद उन्हें भारत के दूसरे सर्वोच्च वीरता पुरस्कार महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

 संजय दत्त (वाई के जोशी)

जेपी दत्ता की फिल्म 'एलओसी कारगिल' में संजय दत्त ने लेफ्टिनेंट कर्नल योगेश कुमार जोशी का किरादर निभाया था। कारगिल युद्ध के दौरान विक्रम बत्रा की टुकड़ी इनके नेतृत्व में ही लड़ाई लड़ रही थी। जोशी एकमात्र सेना कमांडर हैं, जिन्हें चीन और पाकिस्तान दोनों के खिलाफ लड़कर विजयी होने का श्रेय जाता है।

 सनी देओल (कुलदीप सिंह)

सन्नी देओल ने भी फिल्म 'बॉर्डर' में मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी का किरदार निभाया था, जो आज भी याद रखा जाता है। 1971 के युद्ध के दौरान मेजर कुलदीप सिंह जैसलमेर के तनोट माता मंदिर के पास पंजाब राइफल्स का नेतृत्व कर रहे थे।

 जाह्नवी कपूर (गुंजन सक्सेना)

साल 2020 में आई फिल्म 'गुंजन सक्सेना' में जाह्नवी कपूर ने गुंजन का रोल किया था। गुंजन सक्सेना युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली पहली महिला पायलट में से एक हैं। कारगिल युद्ध में उनकी वीरता के चलते उन्हें याद रखा जाता है।

 ईशान खट्टर (ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता)

आने वाली फिल्म पिप्पा में ईशान खट्टर ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता के रोल में हैं। इसकी कहानी 1971 के भारत-पाक युद्ध से निकली है। फिल्म का टाइटल रूसी टैंक पीटी-76 से निकला है, जिसे पिप्पा कहा जाता था। धरती और पानी में चलने वाले इन टैंक्स ने जंग में अहम भूमिका निभायी थी।