Move to Jagran APP

Deepti Naval: शादी के बाद अवसाद से घिर गईं थीं दीप्ति नवल, कास्टिंग काउच को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा

Deepti Naval अपने जमाने की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में शुमार रहीं दीप्ति नवल आज कुछ एक हिंदी फिल्मों में नजर आती हैं। एक्ट्रेस ने हाल ही में अपनी जिंदगी से जुड़ा हैरान करने वाला खुलासा किया है। उन्होंने अपनी जिंदगी में हुए बदलाव के बारे में बात की।

By Karishma LalwaniEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 08:54 AM (IST)
Hero Image
File Photo of Bollywood Actress Deepti Naval. Photo Credit: Deepti Naval Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री दीप्ति नवल ने अपनी अदायगी से कई हिट फिल्में दर्शकों को डिलीवर की हैं। एक जमाने में सिल्वर स्क्रीन पर एक्टिव रहने वाली एक्ट्रेस अब फिल्मों में कम ही नजर आतीं हैं। फिल्म इंडस्ट्री में वैसे भी यह बात काफी प्रचलित है कि अगर अभिनेत्री ने शादी कर ली, तो उन्हें फिल्में मिलना बंद हो जाती हैं। या फिर उन्हें वह रोल मिलते हैं, जिनमें हीरोइन की बड़ी बहन या सपोर्टिंग रोल करना हो।

शादी के बाद अभिनेत्री का करियर खत्म हो जाता है। उसकी प्रोफेशनल लाइफ पहले जैसी सुनहरी नहीं रह जाती। हालांकि, बदलते वक्त में आजकल की एक्ट्रेस ने इस इंडस्ट्री के इस नियम को तोड़ा है और आज कई सारी अभिनेत्री हैं, जो शादी के बाद भी लीड एक्ट्रेस का रोल करती नजर आती हैं। लेकिन, दीप्ति नवल के साथ ऐसा नहीं हुआ।

मिलने बंद हो गए थे रोल

दीप्ति नवल बॉलीवुड की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में शुमार हैं। दर्शक उनके अभिनय के मुरीद रहे हैं। चाहे कोई भी लाइट रोल रहा हो या फिर गंभीर लुक लिए स्ट्रांग कैरेक्टर प्ले करना हो, दीप्ति नवल ने अलग-अलग तरह के कैरेक्टर्स को प्ले कर अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। हाल ही में अभिनेत्री ने अपनी जिंदगी से जुड़ा हैरान करने वाला खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि वह अवसाद के दौर से गुजर चुकी हैं। एक वक्त था जब उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गई थीं।

(Photo Credit: Deepti Naval Instagram)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीप्ति ने बताया कि 80 के दशक में शादी के बाद उन्हें धीरे-धीरे फिल्में मिलना बंद हो गई थीं। यह बात उन्हें बहुत परेशान करती थी। उन्होंने कहा कि वह खुद को एक आर्टिस्ट के रूप में देखती हैं इसलिए उन्होंने अपने लिए फिर से रास्ते बनाए।

प्रकाश झा से टूट गई थी शादी

दीप्ति नवल ने 1978 में श्याम बेनेगल की फिल्म जुनून से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने और कई फिल्मों में काम किया। एक्ट्रेस ने अपने करियर में कई हिट मूवी की, जिसकी वजह से प्रोफेशनल उनका कद हिंदी सिनेमा में बढ़ता चला गया। 'जुनून' के बाद उन्होंने 'चश्मे बद्दूर', 'साथ-साथ', 'किसी से न कहना', 'रंग बिरंगी' जैसी फिल्मों में काम किया है।इन फिल्मों के जरिये उनके बेहतरीन अभिनय को एक बार फिर बड़े पर्दे पर देखने का मौका दर्शकों को मिला।

डिप्रेशन ने इस तरह किया एक्ट्रेस को परेशान

दीप्ति नवल की शादी 1985 में प्रकाश झा से हुई थी। उन्होंने बताया कि जब उनकी शादी हो गई, तो उन्हें रोल मिलने बंद हो गए। उन्हें ऐसा लगा कि जैसा उनके टैलेंट पर पूरी तरह से पानी फेर दिया गया है। उन्होंने कहा, 'मैं उस दौर से गुजरी हूं। मेरी जिंदगी में कुछ साल ऐसे थे जब मेरे पास काम नहीं था। मैं समझ नहीं पा रही थी मेरे साथ क्या हो रहा है क्योंकि मैं खुद को एक आर्टिस्ट के तौर पर देखती थी। अगर आपको काम करने का मौका नहीं मिल रहा है न ही आप उस काम को क्रिएट कर पा रहे हो, तो फिर आप कौन हैं? मुझे अपनी मंजिल वापस पानी ही थी। यही एक चीज थी जिसकी वजह से मैं काफी परेशान थी। इस वजह से मैं अवसाद का शिकार हो गई।'

(Photo Credit: Deepti Naval Instagram)

बॉलीवुड में हुए हैं कई बदलाव

एक्ट्रेस ने आज की बॉलीवुड इंडस्ट्री पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि आज बॉलीवुड इंडस्ट्री पहले जैसी नहीं रही। यहां बहुत सारे बदलाव हुए हैं और यह इंडस्ट्री खुद को रीइनवेंट कर रही है। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड में अब कास्टिंग निर्देशकों की शिरकत ने फिल्म मेकर्स तक पहुंच कम कर दी है। कास्टिंग काउच और इंसाइडर्स और आउटसाइडर्स का का कॉन्सेप्ट हमेशा से रहा है। लेकिन आपको अपना रास्ता खुद बनाना होता है। आपको शुरू से पता था कि इंडस्ट्री में यह सब पहले से रहा है।

View this post on Instagram

A post shared by Deepti Naval (@deepti.naval)

बेटी की शॉर्ट फिल्म में दिखेंगी दीप्ति

दीप्ति नवल, देव डी एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन के साथ 'गोल्डफिश' में नजर आएंगी। इसके अलावा वह बेटी दिशा झा के प्रोडक्शन में बनने वाली शॉर्ट फिल्म 'द लास्ट जर्नी' में भी एक्टिंग करने वाली हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फिल्म की शूटिंग फरवरी में शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: Pankaj Tripathi: एक नाटक ने बदल दी पंकज त्रिपाठी की जिंदगी, अभिनेता बनने से पहले ऐसा था जिंदगी का सफर

यह भी पढ़ें: Bhediya: बिना किसी कट के सेंसर बोर्ड से पास हुई वरुण धवन की भेड़िया, मिला UA सर्टिफिकेट