Move to Jagran APP

Madhuri Dixit की डिट्टो कॉपी थी बॉलीवुड की ये हसीना, ठुकराई थी शाह रुख की ब्लॉकबस्टर फिल्म, आज कहां हैं Farheen?

जब माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) अपने करियर के टॉप पर थीं उसी दौरान एक अभिनेत्री ने बॉलीवुड में डेब्यू किया और पहली फिल्म से ही छा गईं। इसकी सबसे बड़ी वजह उनका चेहरा था जो हूबहू धक धक गर्ल से मिलता था। हम बात कर रहे हैं फरहीन खान (Farheen Khan) की जिन्होंने कभी शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म भी ठुकरा दी थी।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 12 Oct 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
कहां हैं माधुरी दीक्षित की हमशक्ल एक्ट्रेस फरहीन खान। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फरहीन खान जब बॉलीवुड में आई थीं, तब वह माधुरी दीक्षित की हमशक्ल बनकर मशहूर हो गई थीं। उनकी पहली फिल्म जान तेरे नाम रोनित रॉय (Ronit Roy) के साथ थी, जो साल 1992 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन दीपक बलराज विज ने किया था। यह फिल्म हिट रही थी और फरहीन भी छा गई थीं। उनका चेहरा माधुरी से इतना मिलता था कि पहली नजर में कोई भी धोखा खा जाए।

पहली फिल्म हिट होने के बाद फरहीन खान को बड़े ऑफर्स मिलने लगे थे। शायद ही आपको पता हो कि उन्हें शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) की ब्लॉकबस्टर फिल्म बाजीगर (Baazigar) भी ऑफर की गई थी, लेकिन एक्ट्रेस ने इस फिल्म को ठुकरा दिया था।

क्यों ठुकराई थी शाह रुख की फिल्म?

मिरर को दिए इंटरव्यू में फरहीन ने इसकी वजह भी बताई थी। एक्ट्रेस का कहना था-

मैंने बाजीगर को इसलिए मना किया, क्योंकि मेरे पास डेट नहीं थे। उस वक्त मैं कमल हासन के साथ एक फिल्म में काम कर रही थी। कलिग्नन के बाद साउथ इंडस्ट्री से फिल्मों के ऑफर्स की बाढ़ आ गई और मैंने उन्हें एक्सेप्ट किया।

यह भी पढ़ें- क्यों Raj Kapoor के लिए गाना कंपोज करने से RD Burman ने किया था इनकार

Farheen Khan- Instagram

प्यार के लिए छोड़ा करियर

साउथ फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने कुछ हिंदी फिल्मों में भी काम किया। फिर 1994 में उन्हें पूर्व क्रिकेटर मनोज प्रभाकर से प्यार हो गया, जो उस वक्त शादीशुदा और एक बेटे के पिता थे। एक्ट्रेस ने बताया था कि जब वह मनोज से मिली थीं, तब वह अपनी शादीशुदा जिंदगी में उलझे हुए थे। मनोज की खातिर फरहीन ने अपना करियर दांव पर लगा दिया और 1997 में इंडस्ट्री से बाहर हो गईं।

Farheen Khan- Instagram

पहली पत्नी के होते हुए फरहीन ने की शादी

कहा जाता है कि 1994 में फरहीन ने मनोज से गुपचुप तरीके से निकाह कर लिया था। उस वक्त क्रिकेटर का अपनी पहली पत्नी से तलाक भी नहीं हुआ था। साल 2006 में आखिरकार मनोज से पहली पत्नी संध्या अलग हो गईं और फरहीन ने दोबारा उनसे हिंदू रीति-रिवाज से शादी कर ली। संध्या से मनोज को एक बेटा और फरहीन से दो बेटे हैं।

कहां रहती हैं फरहीन?

मनोज प्रभाकर से शादी के बाद फरहीन दिल्ली में शिफ्ट हो गई हैं। वह दिल्ली में अपने पति, उनकी पहली पत्नी से हुए बेटे रोहन और उनकी पत्नी-बच्चे, ससुर और अपने दोनों बच्चों के साथ रहती हैं। फिल्मों से दूरी बनाने के बाद फरहीन ने बिजनेस में हाथ आजमाया। वह एक हर्बल स्किनकेयर ब्रांड चलाती हैं। साल 2014 में फरहीन ने फिल्मी दुनिया में वापसी की थी और जान तेरे नाम के सीक्वल में काम किया था।

Farheen

Farheen with Ronit Roy in Jaan Tere Naam- Instagram

फरहीन खान की फिल्में

  • जान तेरे नाम
  • कलाइग्नन
  • मेरी आन
  • दिल की बाजी
  • सैनिक
  • फौजी
  • साजन के घर
  • अग्नि प्रेम

फिलहाल, फरहीन खान सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। फरहीन प्रभाकर के नाम से उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर 41 हजार फॉलोअर्स हैं।

यह भी पढ़ें- Ram Charan ने आलिया भट्ट की बेटी राहा के नाम गोद लिया हाथी, गिफ्ट में भिजवाया घर