Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Malayalam की तर्ज पर बंगाली फिल्म इंडस्ट्री में उठी 'हेमा कमेटी' की मांग, एक्ट्रेस ने कहा- वहशी हों बेनकाब

Kolkata में इन दिनों जूनियर डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या का मामला गरमाया हुआ है। संयोग से ऐसे समय में मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में भी महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के खुलासे हो रहे हैं। इसी की रोशनी में बंगाली अभिनेत्री रीताभरी चक्रवर्ती ने बंगाली सिनेमा में भी हेमा कमेटी जैसा आयोग गठित कर जांच करवाने की मांग की है।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Tue, 27 Aug 2024 08:41 PM (IST)
Hero Image
रीताभरी चक्रवर्ती ने जांच की मांग की है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हेमा कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद से मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में हंगामा मचा हुआ है और वहां भी मी-टू जैसे मूवमेंट की शुरुआत हो गई है। रिपोर्ट आने के बाद से महिला कलाकार खुलकर सामने आ रही हैं।

अब ऐसी ही मांग बंगाली सिनेमा में भी उठने लगी है। अभिनेत्री रीताभरी चक्रवर्ती ने सोशल मीडिया के जरिए बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से कमेटी गठित करने की मां की है।

मेरा अनुभव भी ऐसा ही रहा है- रीताभरी

रीताभरी ने इंस्टाग्राम स्टोरी में एक पोस्ट लिखी, जिसमें कहा गया- मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में हेमा कमीशन की रिपोर्ट आने के बाद यौन हिंसा के मामले सामने आ रहे हैं, जिसके बाद मैं सोच रही हूं कि बंगाली फिल्म इंडस्ट्री ऐसे ही कदम क्यों नहीं उठा सकती?

यह भी पढे़ं: 'कमरे में बुलाकर मुझे गलत तरीके से छूने लगा', एक्ट्रेस श्रीलेखा की शिकायत पर डायरेक्टर Ranjith पर FIR दर्ज

जो रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं, कुछ वैसा ही अनुभव मेरा भी रहा है या किसी एक्ट्रेस के साथ, जिसे मैं जानती हूं। ऐसे निर्देशक, निर्मात, हीरो, जिनके दिमाग और व्यवहार में गंदगी भरी हुई है, अपने कृत्यों की सजा मिले बिना सालों काम करते रहते हैं और कई बार तो आर जी कॉर पीड़ित के लिए कैंडिल मार्च में भी दिख जाते हैं, जैसे वो महिलाओं को इज्जत देते हैं। 

वहशियों के चेहरों से नकाब हटना चाहिए

एक्ट्रेस ने पोस्ट में आगे लिखा- ऐसे प्रीडेटर्स के चेहरे उजागर करना बहुत जरूरी है। मैं अपनी साथी कलाकारों का आह्वान करती हूं कि इन राक्षसों के खिलाफ आवाज उठायें। मुझे पता है कि आप डरी हुई हो, कभी काम नहीं मिलेगा, क्योंकि ज्यादातर लोग काफी प्रभावशाली हैं। मगर, कब तक चुप रहोगी?

क्या उन नौजवान अभिनेत्रियों के लिए हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है, जिन्हें यह यकीन दिलाया जाता है कि यह एक खूबसूरत ब्रोदल से ज्यादा कुछ नहीं। रिताभरी ने पोस्ट के अंत में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को टैग करके लिखा कि हम ऐसी ही जांच, रिपोर्ट और बदलाव चाहते हैं।  

कौन हैं रीताभरी चक्रवर्ती?

रीताभरी बंगाली सिनेमा की चर्चित अभिनेत्री हैं। उन्होंने कुछ हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। अनुष्का शर्मा की होम प्रोडक्शन फिल्म परी में रीताभरी ने एक किरदार निभाया था, जो उनका हिंदी डेब्यू था। बंगाली सिनेमा में उन्होंने अपना करियर टीवी से शुरू किया था।

मोहनलाल के इस्तीफे के बाद AMMA भंग

बता दें, मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में हेमा कमेटी रिपोर्ट का असर दिखना शुरू हो गया है। सोमवार को बंगाली अभिनेत्री की शिकायत पर केरल पुलिस ने दिग्गज निर्देशक रंजीत के खिलाफ एफआईआर कर ली। एक्ट्रेस ने अपनी आपबीती मेल करते हुए रंजीत के खिलाफ मामला दर्ज करने की गुजारिश की थी।

यह भी पढ़ें: Mohanlal ने दिया AMMA से इस्तीफा, हेमा कमेटी रिपोर्ट के बाद Malayalam Film Industry में खलबली

इससे पहले आरोपों की चपेट में आने के बाद एक्टर सिद्दीकी कलाकारों की संस्था AMMA के सचिव पद से इस्तीफा दे चुके हैं। मंगलवार को इसके प्रेसीडेंट दिग्गज अभिनेता मोहनलाल ने भी इस्तीफा दे दिया और कार्यकारी समिति भंग कर दी गई।