Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

South Actress in Bollywood: इन एक्ट्रेस ने साउथ सिनेमा से शुरू की पारी, फिर बॉलीवुड में भी दिखाया दम

South Actress in Bollywood सिनेमा बहुत बड़ी दुनिया मानी जाती है। पहले साउथ इंडस्ट्री और बॉलीवुड को अलग माना जाता था लेकिन पिछले कुछ समय में इन दोनों इंडस्ट्री के सितारे एक साथ जाकर काम कर रहे हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जिन्होंने साउथ सिनेमा से शुरुआत की थी अब बॉलीवुड का भी जाना माना नाम बन चुकी हैं।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Tue, 05 Sep 2023 09:57 PM (IST)
Hero Image
South Actress in Bollywood. Taapsee Pannu, Rashmika Mandana and Ileana D'cruz

नई दिल्ली, जेएनएन। इन दिनों दक्षिण सिनेमा का पूरी दुनिया में डंका बजा है। बॉलीवुड भी इस फिल्म इंडस्ट्री का बाहें फैलाकर स्वागत कर रहा है। अब ये गुजरे जमाने की बात हो गई कि साउथ और बॉलीवुड वाले एक फिल्म में काम न करें। इसका ताजा उदाहरण फिल्म जवान है, जिसमें शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ दक्षिण फिल्म इंडस्ट्री की बड़ी एक्ट्रेस नयनतारा (Nayanthara) काम कर रही हैं।

लेकिन नयनतारा वह पहली एक्ट्रेस नहीं हैं, जिन्होंने साउथ इंडस्ट्री में लंबे समय तक काम करने के बाद हिंदी सिनेमा का रुख किया हो। साउथ में अच्छी खासी पहचान बनाने के बाद कई एक्ट्रेसेस ने बॉलीवुड का रुख किया और नाम कमाया।

तापसी पन्नू

तापसी ने राघवेंद्र राव की तेलुगू फिल्म झुम्माण्डि नादां से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने अरंबम और कंचन जैसी तमिल और तेलुगू फिल्मों में काम किया, जिसके बाद बॉलीवुड का रुख किया। यहां उन्होंने जुड़वा 2, पिंक, नाम शबाना और थप्पड़ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में अपनी अदाकारी का परचम लहराया।

रश्मिका मंदाना

तापसी पन्नू की तरह रश्मिका मंदाना भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा हैं। उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। बॉलीवुड में रश्मिका ने 2022 में फिल्म 'गुडबाय' से डेब्यू किया। पहली फिल्म में उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला। अब एक्ट्रेस की 'एनिमल' रिलीज होने वाली है, जिसमें उनके को-स्टार रणबीर कपूर होंगे।

बॉलीवुड से पहले रश्मिका ने साउथ में 'डियर कॉमरेड' और 'गीता गोविंदम' जैसी हिट फिल्मों में काम किया था। रश्मिका पैन इंडिया लेवल पर रिलीज और सराही गई फिल्म 'पुष्पा: द राइज' का भी पार्ट रही हैं।

इलियाना डीक्रूज

हाल ही में एक बेटे की मां बनीं इलियाना को बॉलीवुड में फिल्म बर्फी के लिए जाना जाता है। लेकिन यहां से पहले वह साउथ सिनेमा में कम कर चुकी हैं। उन्हें साउथ फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है। उनकी फिल्मों पोकिरी, राखी और जुलायी काफी फेमस हैं। वहीं बॉलीवुड में उन्होंने बर्फी के अलावा रुस्तम, मैं तेरा हीरो और रेड जैसी मूवीस में काम किया है।

समीरा रेड्डी

समीरा रेड्डी भले ही बॉलीवुड में बहुत बड़ी हीरोइन नहीं बन पाईं, लेकिन उन्होंने शुरुआत दमदार तरीके से की थी। साउथ में कई हिट फिल्में देने के बाद समीरा ने फिल्म 'मैंने दिल तुझको दिया' से बॉलीवुड में एंट्री की थी, जिसमें उनके हीरो सोहेल खान थे। समीरा ने मुसाफिर, जय चिरंजीव, टैक्सी नंबर 9211, रेस जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाई है।

राशि खन्ना

इस लिस्ट में राशि खन्ना का नाम भी शामिल है, जिनकी कुछ महीनों पहले शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) के साथ 'फर्जी' वेब सीरीज रिलीज हुई थी। राशि, तमिल और तेलुगू फिल्मों का जाना माना नाम हैं। लेकिन उन्होंने बॉलीवुड में भी कुछ फिल्मों जैसे 'मद्रास कैफे' में काम किया है।