Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ajay Devgn: लगातार 7 फिल्में फ्लॉप, रूठ गई थी अजय देवगन की किस्मत, फिर एक फैसले से यूं बदला 'सिंघम' का करियर

अजय देवगन (Ajay Devgn) हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं जो बड़े पर्दे पर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने के लिए मशहूर हैं। मौजूदा समय में Shaitaan फिल्म की रिलीज को लेकर अजय का नाम सुर्खियां बटोर रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक वक्त ऐसा आया था जब उनकी लगातार 7 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थीं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Fri, 08 Mar 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
अजय देवगन की किस्मत इस तरह से बदली (Photo Credit-Instagram)

एंटरटेनमेंट डेक्स, नई दिल्ली। एक तरफ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में तीन खान सलमान, शाह रुख और आमिर खान का दबदबा माना जाता है। लेकिन दूसरी ओर इनके अलावा कुछ ऐसे एक्टर्स भी हैं, जो स्टारडम के मामले में इन इनको कड़ी टक्कर देते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं फिल्मों में दमदार अभिनय के दम पर वह कलाकार किसी मूवी के हिट होने की गारंटी भी रहते हैं।

इस मामले में अभिनेता अजय देवगन (Ajay Devgn) का नाम जरूर शामिल होता है। हाल ही में अजय का नाम फिल्म शैतान (Shaitaan) की रिलीज को लेकर चर्चा में है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस वर्सेटाइल एक्टर के जीवन में एक समय ऐसा भी आया था, जब उनकी लगातार 7 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फिसड्डी साबित हुई थीं। इसके बाद अजय ने एक बड़ा फैसला लिया और उनकी रूठी हुई किस्मत जाग उठी। 

अजय देवगन के करियर का सबसे बुरा दौर

साल 1991 में फिल्म फूलों और कांटे से अजय देवगन ने बॉलीवुड में बतौर कलाकार डेब्यू किया। अजय की ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई। ऐसे में करीब 33 सालों से अजय हिंदी फिल्मों में एक्टिव हैं और इस दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्म दी।

लेकिन उनके करियर में सबसे खराब दौर उस वक्त आया, जब अजय की बैक टू बैक 7 फिल्में फ्लॉप साबित हुईं। डायरेक्टर रोहित शेट्टी की गोलमाल-1 की सफलता के बाद अजय देवगन के करियर को ग्रहण सा लग गया।

साल 2006 से लेकर 2008 के बीच अभिनेता की 8 फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें से पहली 7 तो लगातार असफल रहीं। इन मूवीज में ओमकारा, कैश, आग, हल्ला बोल, संडे, यू मी और हम, महबूबा जैसी मूवीज शामिल रहीं। 

जब अजय ने लिया बड़ा फैसला

करियर के इस बुरे दौर से निजात पाने के लिए अजय देवगन ने बड़ा फैसला लिया। बताया जाता है कि उन्होंने न्यूमरोलॉजी (Numerology) के तरफ रुख किया। इसके बाद मिले सुझाव के से साल 2009 अगस्त में अजय ने अपने सरनेम की स्पेलिंग में बदलाव किया और अंग्रेजी भाषा में एक अतिरिक्त A को रीमूव कर दिया।

पहले उनका नाम Ajay Devgan लिखा जाता था, लेकिन अब ये Ajay Devgn है। इसके साथ उन्होंने आधायत्म की तरफ अपनी रुचि बढ़ाई और भगवान शिव शंकर की पूजा-अर्चना शुरू कर दी। 

ये भी पढ़ें- Ajay Devgn: 2024 में बॉक्स ऑफिस के 'मैदान' में उतरने के लिए तैयार अजय देवगन, इतनी फिल्मों से खेलेंगे बड़ा दांव

इस फैसले के बाद अजय देवगन की सोई किस्मत के ताले खुल गए और अजय की फ्लॉप फिल्मों का सिलसिला खत्म हो गया। इसके बाद से उन्होंने बैक टू बैक हिट मूवीज की झड़ी लगाई, जिनमें आल द बेस्ट, गोलमाल 3, सिंघम, सन ऑफ सरदार और दृश्यम जैसी कई शानदार मूवीज के नाम शामिल हैं। 

अजय देवगन की अपकमिंग फिल्में

8 मार्च यानी आज अजय देवगन की हॉरर थ्रिलर शैतान सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। इसके अलावा गौर किया जाए उनकी आने वाली फिल्मों की तरफ तो उनमें मैदान, औरों में कहां दम था, सिंघम अगेन और रेड 2 के नाम शामिल हैं। बता दें कि अजय इन सभी फिल्मों की ऑफिशियल अनाउंसमेंट भी कर चुके हैं। 

ये भी पढ़ें- Shaitaan Twitter Review: महाशिवरात्रि पर सिनेमाघरों में आ धमका 'शैतान', जाने दर्शकों को कैसी लगी अजय की फिल्म