Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा चुनाव की गहमागहमी और IPL के बाद बॉक्स ऑफिस पर मचेगा धमाल! दम दिखाने को तैयार बड़े सितारे

लोकसभा चुनाव की गहमागहमी और आईपीएल के बीच इस वर्ष अभी तक बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों का प्रदर्शन फीका रहा तो फिल्मकारों ने भी बड़े बजट और सितारों की फिल्में प्रदर्शित करने से दूरी बनाई। अब 14 जून को चंदू चैंपियन से बॉक्स ऑफिस की रौनक लौटने की उम्मीद है। आगामी दिनों में कल्कि 2898 एडी सिंघम अगेन भूल भुलैया 3 स्काई फोर्स पुष्पा 2 जैसी बड़ी फिल्में आएंगी।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 07 Jun 2024 04:00 AM (IST)
Hero Image
कमाई के लिहाज से बीते महीने कुछ खास नहीं रहे। (फाइल फोटो)

दीपेश पांडेय, मुंबई। लोकसभा चुनाव की गहमागहमी और आईपीएल के बीच इस वर्ष अभी तक बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों का प्रदर्शन फीका रहा तो फिल्मकारों ने भी बड़े बजट और सितारों की फिल्में प्रदर्शित करने से दूरी बनाई। अब 14 जून को चंदू चैंपियन से बॉक्स ऑफिस की रौनक लौटने की उम्मीद है। आगामी दिनों में कल्कि 2898 एडी, सिंघम अगेन, भूल भुलैया 3, स्काई फोर्स, पुष्पा 2 जैसी बड़ी फिल्में आएंगी। उनकी संभावनाओं और सिनेमा जगत की अपेक्षाओं की पड़ताल कर रहे हैं दीपेश पांडेय...

चंदू नहीं, चैंपियन है मैं...फिल्म चंदू चैंपियन में प्रथम भारतीय पैरालिंपिक स्वर्ण पदक विजेता मुरलीकांत पेटकर का पात्र निभा रहे कार्तिक आर्यन कहते हैं कि ये मात्र संवाद नहीं बल्कि एक इमोशन है जिसे पिछले 18 महीने से पूरे भरोसे के साथ मैंने जिया है। उनकी इस फिल्म से बॉक्स ऑफिस को बड़ी उम्मीदें हैं।

गोलियां खाकर दो वर्ष तक कोमा में रहे थे मुरलीकांत

वर्ष 1965 के भारत-पाक युद्ध में नौ गोलियां खाकर दो वर्ष तक कोमा में रहने वाले सेना के जवान मुरलीकांत पेटकर की जिजीविषा को पर्दे पर जीवंत करने के लिए कार्तिक ने खूब वर्कआउट और मेहनत की, जिसके वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर साझा किए। अब तक रोमांटिक व हंसमुख पात्रों में दिखे कार्तिक इस नई फिल्म में अलग अंदाज में नजर आएंगे। युवा दर्शकों की पसंद कार्तिक के लिए चंदू चैंपियन के संजीदा पात्र में स्वीकार्यता के साथ ही दर्शकों को सिनेमाघरों में लाने की भी चुनौती है।

कमाई के लिहाज से बीते महीने कुछ खास नहीं रहे

कमाई के लिहाज से बीते पांच महीने सिनेमा के लिए कुछ खास नहीं रहे। फाइटर, योद्धा, बड़े मियां छोटे मियां और मैदान जैसी फिल्मों ने निराश किया, वहीं आर्टिकल 370, लापता लेडीज और मडगांव एक्सप्रेस जैसी कुछ फिल्में सराहना पाने के बावजूद बड़ी संख्या में दर्शकों को सिनेमाघरों तक नहीं खींच पाई। शैतान, क्रू, तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया सहित कुछ फिल्मों को सफलता मिली पर कमाई औसत ही रही। लोकसभा चुनाव और आईपीएल के बाद आगामी सात माह अब सिनेमा उद्योग के लिए महत्वपूर्ण हैं।

चकित करता है बॉक्स ऑफिस

चंदू चैंपियन के बाद 27 जून को कल्कि 2898 एडी प्रदर्शित होगी। प्रभास, दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन जैसे सितारों से सजी इस बड़े बजट की फिल्म में साइंस फिक्शन और एक्शन दिखेगा, जिसका रोमांच बड़े पर्दे पर है। फ्रेंचाइजी फिल्मों की जबर्दस्त सफलता को देखते हुए आगामी दिनों में सिंघम अगेन, पुष्पा 2: द रूल, रेड 3 और वेलकम टू जंगल से भी बड़ी आशाएं हैं, वहीं अक्षय कुमार स्काई फोर्स में देशभक्ति जगाने वाली वायुसेना के बचाव अभियान की कहानी दिखाएंगे।

दूसरी छमाही बॉक्स ऑफिस के लिए धमाकेदार हो सकती है

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श कहते हैं, हर वर्ष में 52 शुक्रवार होते हैं, जिनमें से करीब आधे निकल चुके हैं, उनमें बड़ी फिल्में नहीं आई हैं। दूसरे भाग में बहुत सारी बड़ी फिल्में कतार में हैं। हालांकि, हम किसी खास फिल्म के लिए यह उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि वह बहुत अच्छा करेगी। बॉक्स ऑफिस किसी भी समय लोगों को चकित कर सकता है। वर्ष की पहली छमाही में शैतान और फाइटर जैसी फिल्मों की परफार्मेंस अच्छी रही, लेकिन गत वर्ष आईं पठान और द केरल स्टोरी जैसी फिल्मों की तरह बड़ी हिट नहीं हो पाईं। उम्मीद है कि वर्ष की दूसरी छमाही बॉक्स ऑफिस के लिए धमाकेदार हो।

लार्जर दैन लाइफ फिल्मों पर निगाहें

आगामी महीनों में अखिल भारतीय स्तर पर प्रदर्शन के लिए तैयार दक्षिण भारतीय फिल्में भी हिंदी सिनेमा के लिए बड़ी चुनौती प्रस्तुत कर सकती हैं। शुरुआत कल्कि 2898 एडी से होगी, फिर जुलाई में इंडियन 2 और अगस्त में पुष्पा : द रूल आएगी। उसके बाद जूनियर एनटीआर की देवरा पार्ट 1 आएगी, राम चरण अभिनीत फिल्म गेमचेंजर भी कतार में है। फिल्म निर्माता विनोद भानुशाली कहते हैं, हां ये सभी फिल्में भव्यता और बड़े सितारों से सजी हैं। सिनेमाघरों में तो लार्जर दैन लाइफ फिल्में चलती हैं, जिन्हें देखने में दर्शकों को मजा आता है।

कल्कि, पुष्पा 2 और देवरा पार्ट 1 से बड़ी उम्मीदें

इस संबंध में फिल्म वितरक और एक्जीबिटर अक्षय राठी कहते हैं, पिछले कुछ समय से दक्षिण भारतीय फिल्मों की हिंदी दर्शकों के बीच भी बहुत अच्छी पकड़ दिख रही है। बाहुबली और आरआरआर जैसी फिल्में उसका उदाहरण हैं। ऐसे में कल्कि, पुष्पा 2 और देवरा पार्ट 1 जैसी फिल्मों से बड़ी उम्मीदें हैं। पहली छमाही में जो हिंदी फिल्में चली भी हैं, वो भी 60-70 करोड़ की कमाई तक सीमित रह गई। एकमात्र शैतान ही 150 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा पार कर सकी है। आगे कल्कि, पुष्पा, देवरा, सिंघम अगेन, स्काई फोर्स जैसी फिल्मों में सितारों की उपस्थिति, भव्यता व एक्शन की जैसी चर्चा हो रही है, उसे देखकर लगता है कि हमारी फिल्म इंडस्ट्री करीब पांच हजार करोड़ रुपये का व्यवसाय कर सकती है।

दांव पर अक्षय का स्टारडम

कोरोना काल के बाद से अभिनेता अक्षय कुमार की अब तक दस फिल्में सिनेमाघरों में प्रदर्शित हो चुकी हैं। जिनमें से सूर्यवंशी और ओएमजी 2 को छोड़कर कोई भी फिल्म सफल नहीं रही है। वर्ष की दूसरी छमाही में उनकी चार फिल्में स्काई फोर्स, खेल खेल में, सरफिरा और वेलकम टू द जंगल प्रदर्शन की कतार में हैं।

सितारों पर रहेंगी नजरें

अजय देवगन: औरों में कहां दम था, सिंघम अगेन, रेड 2

दीपिका पादुकोण: कल्कि 2898 एडी, सिंघम अगेन

कार्तिक आर्यन: भूल भुलैया 3

विकी कौशल: बैड न्यूज, छावा

राजकुमार राव: स्त्री 2, विक्की और विद्या का वो वाला वीडियो

शाहिद कपूर: देवा

अल्लू अर्जुन: पुष्पा 2

ये भी पढ़ें: इन सेलेब्स को Ekta Kapoor ने फर्श से अर्श तक पहुंचाया, रश्मिका मंदाना का नाम है सबसे आगे