Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aishwarya Rai Bachchan Birthday: देवदास से पीएस-1 तक... इन फिल्मों के लिए पहली च्वाइस नहीं थीं ऐश्वर्या

Aishwarya Rai Bachchan Birthday मिस वर्ल्ड रह चुकीं ऐश्वर्या राय बच्चन 1 नवंबर 2022 को अपना 49वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर आज हम आपको एक्ट्रेस की उन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वह पहली पसंद नहीं थी।

By Tanya AroraEdited By: Updated: Tue, 01 Nov 2022 11:03 AM (IST)
Hero Image
aishwarya rai bachchan birthday special devdas to ps1 actress was not first choice for these films. Photo Credit/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Aishwarya Rai Bachchan Birthday: ऐश्वर्या राय बच्चन बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेसेज में से एक हैं। मिस वर्ल्ड रह चुकीं ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपने अभिनय से भी एक्ट्रेस ने हमेशा फैंस क दिलों को जीता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐश्वर्या कई ऐसी बड़ी फिल्मों का हिस्सा रही हैं, जिनमें वह उस फिल्म की अभिनेत्री के रूप में पहली पसंद नहीं थीं, लेकिन जब वह किरदार उनके पास आया तो एक्ट्रेस ने उन्हें ऐसे निभाया कि आज के समय में वह फिल्में हिंदी सिनेमा के यादगार फिल्मों में शामिल हो चुकी हैं। एक्ट्रेस के 49वें जन्मदिन पर हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए ऐश्वर्या पहली च्वाइस नहीं थी, लेकिन जब वह फिल्म में आई तो फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

देवदास

शाह रुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म 'देवदास' बॉलीवुड की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में ऐश्वर्या ने पारो का किरदार निभाया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐश्वर्या इस किरदार के लिए पहली च्वाइस नहीं थीं। दरअसल संजय लीला भंसाली पारो के किरदार में करीना को कास्ट करना चाहते थे। इस कैरेक्टर के लिए उन्होंने स्क्रीन टेस्ट भी दिया था और वह लगभग फाइनल भी हो गई थीं, लेकिन संजय लीला भंसाली ने बिना बताए ही करीना को रिप्लेस कर फिल्म में ऐश्वर्या को पारो के किरदार में कास्ट किया और ये फिल्म तो सुपरहिट हुई ही, लेकिन इसी के साथ पारो का किरदार भी यादगार बन गया।

हम दिल दे चुके सनम

ऐश्वर्या राय ने करीना को सिर्फ देवदास में शाह रुख के अपोजिट ही नहीं, बल्कि हम दिल दे चुके सनम में सलमान खान के अपोजिट 'नंदिनी' के किरदार में भी रिप्लेस किया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संजय लीला भंसाली इस फिल्म में करीना को सलमान खान के अपोजिट कास्ट करना चाहते थे, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो एक्ट्रेस ने एज डिफरेंस की वजह से और विदेश में आगे की पढ़ाई का हवाला देते हुए ये फिल्म छोड़ दी।

पोन्नियिन सेल्वन 1

मणि रत्नम की ब्लॉकबस्टर फिल्म पोन्नियिन सेल्वन 1 ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की। इस फिल्म में उन्होंने रानी नंदिनी का किरदार निभाया। फिल्म में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया, लेकिन ये बात शायद ही आप जानते होंगे कि ऐश्वर्या राय नहीं, बल्कि रेखा 'नंदिनी' के किरदार के लिए पहली चॉइस थी और इस बात का खुलासा मणि रत्नम ने खुद अपने एक इंटरव्यू में किया था। मणि रत्नम ने बताया था कि वह 80 के दशक में ये फिल्म एवरग्रीन स्टार रेखा के साथ बनाना चाहते थे, लेकिन उस वक्त बात नहीं बन सकी।

उमराव जान

उमराव जान भले ही बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल न कर सकी हो, लेकिन जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म में ऐश्वर्या राय के लुक ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के अपोजिट निर्देशक की पहली च्वाइस ऐश्वर्या राय बच्चन नहीं, बल्कि प्रियंका चोपड़ा थीं। हालांकि प्रियंका की फिल्म के लिए डेट्स नहीं मिल पाईं और जेपी दत्ता ने फिल्म में ऐश्वर्या राय को कास्ट किया।

मोहब्बतें

ऐश्वर्या राय ने जोश में शाह रुख खान की बहन का किरदार निभाने के बाद फिल्म मोहब्बतें में अमिताभ बच्चन की बेटी और किंग खान के लव इंटरेस्ट का रोल प्ले किया था। लेकिन इस फिल्म के लिए यश चोपड़ा की पहली पसंद ऐश्वर्या नहीं, बल्कि काजोल थीं। काजोल ने जब 'मोहब्बतें' का ऑफर ठुकराया तो ये फिल्म ऐश्वर्या की झोली में जा गिरी।

यह भी पढ़ें: Aishwarya Rai Bachchan: सलमान खान से लेकर पनामा पेपर्स तक... पढ़िए, ऐश्वर्या से जुड़े ये बड़े विवाद

यह भी पढ़ें: Ponniyin Selvan-1 OTT Release: इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई ऐश्वर्या राय की पीएस-1, चुकाने होंगे इतने पैसे