Move to Jagran APP

ऐश्वर्या राय की झोली में ऐसे आई Salman Khan की 'हम दिल दे चुके सनम', रातों-रात बदल गई एक्ट्रेस की किस्मत

Aishwarya Rai Bachchan Birthday बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन आज 1 नवंबर को अपना 50वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस दौरान आज हिट फिल्म सुपरहिट किस्से में ऐश की पहली हिट फिल्म हम दिल दे चुके सनम के बारे में चर्चा होगी। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से ऐश्वर्या को डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की ये फिल्म मिली।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Thu, 26 Oct 2023 08:04 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2023 11:44 PM (IST)
ऐश्वर्या राय बच्चन के लकी साबित हुई ये मूवी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा की टॉप अदाकाराओं के बारें चर्चा की जाए तो उसमें ऐश्वर्या राय बच्चन का नाम जरूर शामिल होगा। अपने 26 साल के फिल्मी करियर के दौरान ऐश ने 'देवदास, मोहब्बतें और धूम 2' जैसी कई शानदार फिल्में दी हैं।

लेकिन आज 'हिट फिल्म, सुपरहिट किस्से' में एक्ट्रेस की पहली हिट फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के बारे में डिटेल्स में जिक्र करने जा रहे हैं। आइए इस लेख में ऐश्वर्या के बर्थडे स्पेशल के तौर उनकी सुपरहिट फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के कुछ अनुसने तथ्य पर एक नजर डाली जाए।

ऐसे 'हम दिल दे चुके सनम' के लिए साइन हुईं ऐश्वर्या

बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' साल 1999 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में नंदिनी के किरदार के लिए ऐश्वर्या राय के चयन के पीछे एक दिलचस्प किस्सा है। बात उस दौर की जब मिस वर्ल्ड बनने के बाद ऐश ने बॉलीवुड का रुख किया।

1997 में फिल्म 'और प्यार हो गया' से एक्ट्रेस हिंदी सिनेमा में डेब्यू कर चुकी थीं। हालांकि इसके बाद ऐश्वर्या राय को कई फिल्में के ऑफर मिले लेकिन किसी वजह से वह उन्हें साइन नहीं कर पाईं। फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में संजय लीला भंसाली ने 'हम दिल दे चुके सनम' के लिए ऐश के चुनाव को लेकर एक बड़ी बात बताई। उन्होंने कहा-

मेरी और ऐश्वर्या की मुलाकात पहली बार फिल्म राजा हिंदु्स्तानी की स्क्रीनिंग के दौरान हुईं। वो मेरे पास चलकर आईं और बोलीं हाय मैं ऐश्वर्या राय हूं। मैंने आपकी फिल्म खामोशी देखी हो मुझे काफी अच्छी लगी। ऐश इतनी बातें कर रही थीं, लेकिन मैं सिर्फ उनकी नीली आखों को देख रहा था और उस पल मैंने ये सोच लिया कि झील जैसी आखों वाली ये लड़की ही हम दिल दे चुके सनम की नंदिनी के लिए सबसे बेहतर साबित होगी।

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की कैमिस्ट्री ने लूटी महफिल

'हम दिल दे चुके सनम' में सलमान खान और ऐश्वर्या राय पहली बार किसी फिल्म में नजर आए। इस फिल्म में सलमान और ऐश्वर्या की कमाल की एक्टिंग ने दर्शकों के दिलों का आसानी से जीता। इन दोनों ने समीर और नंदिनी के किरदार में जबरदस्त कैमिस्ट्री को दिखाकर हर किसी को प्रभावित किया था। बताया ये भी जाता है कि 'हम दिल दे चुके सनम' की शूटिंग के दौरान ये दोनों कलाकार एक दूसरे को डेट भी कर रहे थे।

ऐश्वर्या राय ने खोला हिट फिल्म का खाता

1997 में 'और प्यार हो गया' और फिर 1999 में ऐश्वर्या राय की फिल्म 'आ अब लौट चलें' सिनेमाघरों में रिलीज हुईं। हालांकि दु्र्भाग्यवश ऐश की ये दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुईं। ऐसे में विश्व सुंदरी बनने के बाद हिंदी सिनेमा में ऐश्वर्या को बतौर एक्ट्रेस काफी संघर्ष करना पड़ा।

लेकिन जब 18 जून 1999 को संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनीं ऐश्वर्या की 'हम दिल दे चुके सनम' बड़े पर्दे पर रिलीज हुई और तो इसके बाद एक्ट्रेस की किस्मत रातों-रात बदल गई। 'हम दिल दे चुके सनम' बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई और इस तरह से ऐश की हिट फिल्मों का खाता खोल गया।

ये भी पढ़ें- Betaab: 40 साल पहले भी सनी देओल ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया था गदर, फिल्म के टाइटल पर पड़ा कश्मीर की इस घाटी का नाम

फिल्म के म्यूजिक आज भी सबका फेवरेट

'हम दिल दे चुके सनम' फिल्म की तरह इसके गाने और म्यूजिक ने कामयाबी की एक नई मिसाल कायम की। सिंगर उदित नारायण और अल्का याग्निक की जादुई आवाज में इस फिल्म के 'चांद छुपा बादल में' सॉन्ग को लोग अक्सर सुनना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं केके का 'तड़प-तड़प', कविता कृष्णमूर्ति और मोहम्मद सलामत के 'हम दिल दे चुके सनम' टाइटल ट्रेक जैसे गानों को आज भी सुनकर दिल को सुकून मिलता है।

'हम दिल दे चुके सनम' के गानों के पीछे अनोखी कहानी है, बताया जाता है कि फिल्म की रिलीज से 2 साल पहले से ही संजय लीला भंसाली ने इस मूवी के म्यूजिक के लिए तैयारियां शुरू कर दीं थीं। बाद में गीतकार महबूब और म्यूजिक डायरेक्टर इस्माइल दरबार की जोड़ी ने इस फिल्म के गानों और संगीत में जान फूंकी।

ऐश्वर्या की पहली हिट फिल्म ने जीते ये अवॉर्ड्स

हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें 'हम दिल दे चुके सनम' का हमेशा शामिल रहेगा। अपनी कामयाबी के शोर से 'हम दिल दे चुके सनम' ने उस समय में हर तरफ वाहवाही लूटी। सलमान खान, ऐश्वर्या और अजय देवगन की इस मूवी को दर्शकों ने बेशुमार प्यार दिया।

आलम ये रहा कि 'हम दिल दे चुके सनम' की कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में बेस्ट कोरियोग्राफर का पुरस्कार मिला। इसके बाद फिल्मफेयर से लेकर आईफा जैसै अवॉर्ड्स में इस मूवी ने आधा दर्जन से ज्यादा पुरस्कार किसी न किसी रूप में अपने नाम किए। बता दें कि 'हम दिल दे चुके सनम' के लिए साल 2000 में ऐश्वर्या को फिल्मफेयर और आईफा में बेस्ट एक्ट्रेस के खिताब से नवाजा गया।

(All photo Credit: Instagram/Sanjay Leela Bhansali Productions)

ये भी पढ़ें- इस मूवी से अक्षय कुमार को मिला 'Khiladi' का टैग, सलमान खान के भाई की वजह से एक्टर की चमकी किस्मत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.