Move to Jagran APP

Sangharsh: 'प्रोफेसर' पर भारी पड़े थे 'लज्जा शंकर पांडे', पब्लिक की उड़ गई थी नींद

Sangharsh 1999 Movie अक्षय कुमार की फिल्म संघर्ष को भला कौन भूल सकता है। इस मूवी में अक्षय और प्रीति जिंटा ने कमाल की एक्टिंग की। वहीं खलनायक के किरदार में एक्टर आशुतोष राणा ने अभिनय की एक नई दास्तां लिखी। आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में हम अक्षय कुमार की साल 1999 में रिलीज हुई संघर्ष के बारे में बात करेंगे।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Tue, 07 Nov 2023 06:22 PM (IST)Updated: Tue, 07 Nov 2023 07:44 PM (IST)
'संघर्ष' के ये किस्से जरूर पढ़े लें (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्म की है। 1999 में डायरेक्टर तनुजा चंद्रा के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार और प्रीति जिंटा की 'संघर्ष' अपने आप में एक बेहद खास फिल्म है।

90 के दशक की सबसे बेहतरीन साइकोलॉजी थ्रिलर 'संघर्ष' (Sangharsh) को लेकर आज 'हिट फिल्में,सुपरहिट किस्से' में चर्चा की जाएगी। इस फिल्म में बी टाउन एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने भी एक अहम किरदार अदा किया, जबकि निगेटिव रोल में बॉलीवुड कलाकार आशुतोष राणा ने अभिनय की परिभाषा को बदल कर रख दिया।

प्रीति जिंटा नहीं थी पहली पसंद

अगर आपने फिल्म 'संघर्ष' को देखा हो आपको ये पता होगा कि इस मूवी में प्रीति जिंटा सीबीआई ऑफिसर रीत के किरदार में नजर आई हैं। हालांकि इस मूवी के लिए डायरेक्टर तनुजा चंद्रा और मेकर्स की पहली पसंद प्रीति नहीं थीं। बताया जाता है इस रोल के लिए 90 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस करिश्मा कपूर को अप्रोच किया गया था।

हालांकि उन्होंने इस मूवी के लिए हां नहीं बोला और फिर मेकर्स ने 'संघर्ष' की कहानी प्रीति को सुनाई और उन्होंने बिना किसी देरी के इस मूवी को हां बोल दिया और इस तरह से रीत के रोल में प्रीति जिंटा ने अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा और जमकर वाहवाही लूटी।

'संघर्ष' में आशुतोष राणा ने लूटी महफिल

मशहूर फिल्म निर्माता मुकेश भट्ट के विशेष फिल्म बैनर तले बनी 'संघर्ष' में अभिनेता आशुतोष राणा ने ऐसी गजब की एक्टिंग की, जिसकी छाप अब तक फैंस के दिलों पर बनी हुई है। लज्जा शंकर पांडे के खलनायक किरदार में एक्टर ने शानदार काम किया है। मासूम बच्चों की बली देने वाले इस विलेन के रोल में आशुतोष राणा बेहद खूंखार दिखे हैं।

कर्कश और खतरनाक आवाज के जरिए आशुतोष नेगेटिव रोल में खूब जंचे। आलम ये रहा कि इस फिल्म के बाद आशुतोष राणा के करियर को एक नई उड़ान मिली। इतना ही नहीं साल 2000 में इस किरदार के लिए आशुतोष राणा को बेस्ट नेगेटिव रोल में फिल्मफेयर का पुरस्कार मिला।

ये भी पढ़ें- Indian: महीनों तक सिनेमाघरों में चली Kamal Haasan की 'इंडियन', 27 साल बाद आ रहा सीक्वल

इस हॉलीवुड फिल्म से प्रेरित 'संघर्ष'

फिल्म 'संघर्ष' की कहानी में दिखाया गया है कि महिला सीबीआई ऑफिसर एक मुजरिम से दूसरे मुजरिम को पकड़ने के लिए मदद मांगती है। इसी कहानी का आधार साल 1991 में रिलीज हुई हॉलीवुड की फेमस फिल्म 'साइलेंस ऑफ द लैम्ब्स' में दिखाया गया था।

जिसके चलते कहा जाता है कि 'संघर्ष' इस हॉलीवुड मूवी की कॉपी रही। हालांकि मेकर्स ने इस बात को लेकर कभी कोई पुष्टि नहीं की। फिल्म की स्टोरी का प्लॉट कई सीन्स के हिसाब से भी 'साइलेंस ऑफ द लैम्ब्स' से इस फिल्म की तुलना आसानी से की जा सकती है।

आलिया ने निभाया ये किरदार

यूं तो फिल्म निर्माता करण जौहर की साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने हिंदी सिनेमा में अपनी खास पहचान बनाई। ज्यादातर लोगों का ये मानना है कि करण जौहर की ये मूवी आलिया की पहली फिल्म है। लेकिन ऐसा नहीं है अक्षय कुमार की 'संघर्ष' में आलिया ने बतौर बाल कलाकार बॉलीवुड में डेब्यू किया।

इस मूवी में आलिया ने प्रीति जिंटा के बचपन का रोल अदा कर हिंदी सिनेमा में कदम रखा। छोटे से रोल में ही आलिया ने ये साबित कर दिया था कि आने वाले समय में वह बी टाउन सुपरस्टार बनती दिखेंगी।

कई बडे़ स्टार्स को भी ऑफर हुई थी 'संघर्ष'

अक्षय कुमार के किरदार के लिए 'संघर्ष' के मेकर्स ने 90 दशक के कई बड़े सुपरस्टार को ऑफर दिया था। चूंकि फिल्म में प्रीति जिंटा का रोल काफी अहम दिखाया गया है, उसको मद्देनजर रखते हुए उन स्टार्स ने इस फिल्म के लिए ना कर दिया। फिर अक्षय कुमार के पास 'संघर्ष' पहुंची।

उस समय अक्की का एक्टिंग करियर कुछ खास नहीं चल रहा था और ऐसे में उन्होंने इस फिल्म के हां कहा। फिल्म की रिलीज के बाद उनकी किस्मत चमक गई। आलम ये रहा कि 'संघर्ष' को ऑडियंस की ओर से ठीकठाक रिस्पॉन्स मिला और इस मूवी की चर्चा आज भी की जाती है।

ये भी पढ़ें- Shah Rukh khan Birthday: इस मूवी से बॉक्स ऑफिस के Baazigar बने शाह रुख खान, Salman Khan का रहा बड़ा योगदान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.