Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजीव भाटिया ऐसे बने Akshay Kumar, पंडित नहीं एक्टर कुमार गौरव की वजह से बदल दिया नाम

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को बॉलीवुड में काम करते हुए तकरीबन तीन दशक हो चुके हैं। उन्होंने अपने करियर में एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। खिलाड़ी कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है जो उनके माता-पिता ने रखा था। कैसे राजीव भाटिया उर्फ अक्षय ने कुमार गौरव को देखकर अपना नाम बदल लिया इसके पीछे दिलचस्प कहानी है।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 05 Aug 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
राजीव भाटिया ने क्यों बदला नाम बन गए अक्षय कुमार/ फोटो- X account

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अक्षय कुमार ने अपने एक्शन के दम पर फैंस के दिलों में एक खास जगह बनाई है। 1991 में फिल्म 'सौगंध' में उन्होंने मुख्य अभिनेता के तौर पर काम किया था। एक साल में चार से पांच मूवीज करने वाले खिलाड़ी कुमार ने एक्शन के अलावा कॉमेडी सहित अलग-अलग जॉनर की फिल्में की हैं।

उनका संघर्ष बॉलीवुड में आसान नहीं रहा है। पुरानी दिल्ली (चांदनी चौक) में पले-बढ़े अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है। बैंकॉक में बतौर शेफ नौकरी करने वाले राजीव भाटिया ने कैसे कुमार गौरव को देखकर नाम बदलने का फैसला किया, पढ़ें उनके बारे में ये दिलचस्प किस्सा-

कुमार गौरव की वजह से अक्षय ने बदला था नाम

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) के नाम बदलने के पीछे कोई न्यूमेरोलॉजी और एस्ट्रोलॉजी नहीं है, बल्कि अपने जमाने के मशहूर अभिनेता कुमार गौरव हैं। उनकी वजह से ही अक्षय कुमार ने अपना नाम बदला था। दरअसल, सौगंध में मुख्य भूमिका निभाने से पहले अक्षय कुमार ने महेश भट्ट की 1987 में रिलीज हुई फिल्म 'आज' में 15 सेकंड का किरदार अदा किया था।

यह भी पढ़ें: दो बार पहले भी बन चुकी है Khel Khel Mein, फर्स्ट वाली का रीमेक थी अक्षय कुमार की 'खिलाड़ी'?

मूवी में वह कराटे इंस्ट्रक्टर बने थे। उन्होंने गलाटा प्लस से अपना नाम बदलने के पीछे का मजेदार किस्सा बताया था। उन्होंने कहा

"क्या आपको पता है कुमार गौरव का 'आज' में नाम क्या था? अक्षय.. वहीं से मुझे मेरा नाम मिला। कई लोगों को ये बात पता नहीं है। मेरा असली नाम राजीव है, लेकिन एक बार ऐसे ही मस्ती में मैंने शूट के दौरान किसी से पूछा कि फिल्म में हीरो का नाम क्या है, उन्होंने मुझे कहा अक्षय है। मैंने उन्हें बोला, मैं भी अपना नाम अक्षय ही रखूंगा"।

पिता ने भी अक्षय से किया था सवाल

अक्षय कुमार ने ये भी बताया कि जब उन्होंने अपना नाम बदलने के निर्णय के बारे में अपने पिता को बताया था, तो उन्होंने भी सवाल किया था कि ऐसा क्यों कर रहे हो। अपने पिता को खिलाड़ी ने जवाब देते हुए कहा था, "मेरी फिल्म के हीरो का नाम ये है, तो मैं अपना नाम ये ही रखूंगा"।

akshay kumar

अक्की ने इंटरव्यू में ये भी क्लियर किया कि उन्होंने किसी पंडित से पूछकर ऐसा निर्णय नहीं लिया, बस एक यही वजह थी। उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि ये नाम रखते ही उनकी किस्मत चमक उठेगी और उनके पास एक साथ कई फिल्मों के ऑफर आएंगे।

आपको बता दें कि अक्षय कुमार की लीड अभिनेता के तौर पर शुरुआती दो फिल्में सौगंध और डांसर दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आईं। साल 1992 में उन्होंने आयशा जुल्का और दीपक तिजोरी के साथ फिल्म 'खिलाड़ी' में काम किया, जिसमें उनके अभिनय को लोगों ने बहुत सराहा।

यह भी पढ़ें: Akshay Kumar की 'खेल खेल में' का ट्रेलर रिलीज, इस फन गेम में बहुत लोगों के सीक्रेट्स होंगे रिवील