Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'दिल चाहता है' में Akshaye Khanna को ऑफर हुआ था Aamir Khan का रोल, अभिषेक-ऋतिक ने ठुकराई थी फिल्म

नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी फिल्म दिल चाहता है (Dil Chahta Hai) बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। आमिर खान से लेकर सैफ अली खान और अक्षय खन्ना के किरदार काफी पसंद किए गए थे। हाल ही में फिल्म के निर्देशक फरहान खान (Farhan Akhtar) ने खुलासा किया है कि पहले सिद्धार्थ और आकाश का रोल किसे करना था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
दिल चाहता है में अक्षय खन्ना करने वाले थे आकाश का रोल। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दिल चाहता है साल 2001 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म ने बेस्ट फीचर के लिए नेशनल अवॉर्ड जीता था। कहानी तीन लड़कों आकाश (आमिर खान), सिद्धार्थ (अक्षय खन्ना) और समीर (सैफ अली खान) की थी।

आकाश जो प्यार में यकीन नहीं रखता है। समीर जिसका हर लड़की पर दिल आ जाता है और सिद्धार्थ जो स्वभाव से मेच्योर और सीरियस स्वभाव का है। तीनों सितारों ने अपने-अपने किरदार को बेहतरीन ढंग से पर्दे पर उतारा था। मगर क्या आप जानते हैं कि फिल्म में सिद्धार्थ के रोल के लिए पहले आमिर खान (Aamir Khan) को चुना गया था।

अक्षय को मिला था आमिर का रोल

दिल चाहता है के निर्देशक और लेखक फरहान अख्तर (Farhaan Akhtar) ने रिवील किया है कि फिल्म में अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna) का सिद्धार्थ वाला रोल पहले आमिर खान को ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने यह भूमिका निभाने से इनकार कर दिया था। फेय डिसूजा के साथ बातचीत में फरहान ने कहा, "अक्षय खन्ना ने मुझ पर कृपा की। जब मैं उनसे दिल चाहता है के लिए मिला था, तो मैंने उन्हें आकाश की भूमिका की पेशकश की थी, जिसे आमिर ने किया।"

यह भी पढ़ें- Dil Chahta Hai की रिलीज को पूरे हुए 23 साल, Aamir Khan नहीं थे फिल्म की पहली पसंद

अभिषेक-ऋतिक ने ठुकराई फिल्म

अक्षय को आकाश के रोल के लिए कास्ट करने के बाद फरहान अख्तर सिद्धार्थ और समीर का किरदार अभिषेक बच्चन और ऋतिक रोशन को भी ऑफर किया था, लेकिन उन्होंने इसे नहीं किया। बकौल फरहान, "जब मैंने उस समय अक्षय से संपर्क किया, तो मैं दो अन्य युवा अभिनेताओं को लेना चाहता था, इसलिए मैं ऋतिक रोशन और अभिषेक बच्चन के पास गया, जिन्होंने उस समय सिर्फ एक फिल्म की थी लेकिन उनकी कुछ और प्लानिंग थी। इसलिए ऐसा नहीं हुआ। फिर मुझे दिल चाहता है के लिए थोड़ी पुरानी पीढ़ी के अभिनेताओं को लेना पड़ा।" 

Dil Chahta Hai

आमिर की डिमांड के कारण पीछे हट गए अक्षय

फरहान अख्तर ने आगे कहा, "दर-दर के ठोकरे खाने के बाद मैंने आमिर को स्क्रिप्ट दिखाई। उन्होंने मुझसे कहा कि चूंकि उन्होंने कुछ सीरियस रोल्स किए हैं, इसलिए वे आकाश की भूमिका निभाना चाहते हैं। अक्षय ने शांति से मुझसे कहा कि उन्हें फिल्म बहुत पसंद आई और उन्हें पता है कि इसे बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, 'मैं वह भूमिका निभाऊंगा।' ऐसे अभिनेता मिलना बहुत मुश्किल है जो भूमिकाओं को इतनी शालीनता से छोड़ देते हैं।"

यह भी पढ़ें- Aamir Khan नहीं इस एक्ट्रेस की हां और ना पर टिकी थी 'दिल चाहता है', 20 साल बाद फ़रहान अख़्तर ने किया खुलासा