Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alia Bhatt Birthday: सिर्फ फिल्में नहीं, ये बिजनेस भी हैं आलिया भट्ट की आमदनी का जरिया, कमाती हैं करोड़ों

Alia Bhatt Birthday फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन अदाकारा मानी जाने वाली आलिया भट्ट आज किसी परिचय की मोहताज नहीं रह गई हैं। लेकिन कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि फिल्मों के अलावा उनकी आमदनी के और भी जरिये हैं जहां से वह मोटी रकम वसूलती हैं।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Tue, 14 Mar 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
File Photo of Alia Bhatt. Photo Credit: Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Alia Bhatt Birthday: बॉलीवुड में टैलेंटेड अभिनेत्रियों की कमी नहीं है। अपनी अदाकारी से कई एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री में मुकाम हासिल किया है। यह गुजरे जमाने की बात हो गई कि एक अदाकारा काम के नाम पर सिर्फ अभिनय ही करे। आजकल एक्ट्रेस एक्टिंग के साथ-साथ अलग-अलग तरह के बिजनेस भी कर रही हैं।

इस कड़ी में हम बात करेंगे आलिया भट्ट की, जिन्होंने ग्लैमर वर्ल्ड के साथ ही बिजनेस लाइन में भी नाम रोशन किया है। 15 मार्च को एक्ट्रेस अपना 30वां जन्मदिन मना रही हैं। इस खास मौके पर बात करेंगे फिल्मों के अलावा उनके और भी सोर्स ऑफ इनकम की।

कम उम्र में ऊंची उड़ान

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आलिया भट्ट उम्दा कलाकार हैं। उनके काम को देख यह कहना गलत नहीं होगा कि एक्टिंग के क्षेत्र में उन्हें महारथ हासिल है। एक्टिंग की कला भले ही उन्हें विरासत में मिली हो, लेकिन अपने करियर को नई उड़ान देने के लिए उन्होंने ग्लैमर वर्ल्ड के साथ-साथ बिजनेस लाइन में भी हाथ आजमाया है। आलिया ने 19 की उम्र में बतौर लीड एक्ट्रेस डेब्यू किया, 30 की उम्र से पहले अपना बिजनेस शुरू किया और आज वह सफलता के इस शीर्षक तक पहुंचने के बाद एक प्यारी सी बेटी की मां हैं।

क्लोदिंग लाइन में उतरीं आलिया भट्ट

कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि रणबीर कपूर से शादी करने से पहले आलिया ने खुद की किड्स क्लोदिंग लाइन शुरू की। एड-ए-मम्मा (Ed-e-Mamma) नाम से उनकी अपनी वेबसाइट है, जो 2-14 साल तक के बच्चों के कपड़े बनाती है। आलिया का यह ब्रांड सभी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों पर उपलब्ध है।

View this post on Instagram

A post shared by Alia Bhatt 💛 (@aliaabhatt)

10 महीने में 10 गुना ज्यादा बिजनेस

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आलिया की इस कंपनी ने 10 महीने में ही 10 गुना ज्यादा तरक्की कर ली थी और करीब 150 करोड़ की कंपनी बन गई। इस ब्रांड के प्रोडक्ट्स वोकल पर लोकल की फिलोस्फी पर बना है। यानी कि यह पूरी तरह से नेचुरल फाइबर से बना ब्रांड है। इस क्लोदिंग लाइन को शुरू करने का मकसद बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाना है।

इन्वेस्टर भी हैं आलिया भट्ट

इससे पहले आलिया ने ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर नाइका (Nykaa) की पेरेंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स में भारी मात्रा में निवेश किया। यह निवेश जुलाई 2020 में किया गया था। इसके अलावा उन्होंने आईआईटी कानपुर समर्थित डीटूसी (Direct To Customer) वेलनेस स्टार्टअप कंपनी Phool.co में इंवेस्ट किया है।

प्रोड्यूसर भी हैं आलिया

आलिया भट्ट केवल एक्टिंग, क्लोदिंग और ब्यूटी लाइन्स में ही एक्टिव नहीं हैं, बल्कि वह प्रोड्यूसर के रूप में भी करियर की एक और पारी की शुरुआत कर चुकी हैं। 2022 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म 'डार्लिंग्स' में उन्होंने बतौर प्रोड्यूसर डेब्यू किया था।

आलिया भट्ट की नेटवर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आलिया की नेटवर्थ 557 करोड़ है। वह एक फिल्म के लिए करोड़ों चार्ज करती हैं। इस वजह से उन्हें इंडस्ट्री की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस में से एक माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Krishna Mukherjee की शादी में अली गोनी-जैसमिन भसिन के डांस ने लूटी महफिल, वीडियो देख क्रेजी हुए फैंस

यह भी पढ़ें: TJMM Box Office Day 6 Collection: रणबीर कपूर की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर गाड़े झंडे, सोमवार को छापे इतने नोट