Move to Jagran APP

Alia Bhatt ने चुराया है 'जिगरा' टाइटल? टीचर ने लगाया आरोप, बॉम्बे हाई कोर्ट ने किसके हक में सुनाया फैसला

Alia Bhatt स्टारर फिल्म जिगरा (Jigra) थिएटर्स में रिलीज हो गई है। फिल्म कुछ समय पहले लीगल प्रॉब्लम्स में फंस गई थी लेकिन अब जोधपुर कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। राजस्थान के एक शख्स ने जिगरा के मेकर्स पर टाइटल चुराने का आरोप लगाया था। मामला कोर्ट तक पहुंचा और अब कोर्ट में जिगरा को लेकर फैसला सामने आ गया है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 11 Oct 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
आलिया भट्ट की फिल्म जिगरा को मिली राहत। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। वसन बाला निर्देशित जिगरा (Jigra) सिनेमाघरों में आज रिलीज हो गई है। आलिया भट्ट और वेदांग रैना से सजी फिल्म लंबे समय से चर्चा में थी। यही नहीं, रिलीज से पहले यह कानूनी पचड़े में भी फंस गई थी, लेकिन अब आलिया भट्ट की मूवी को बड़ी राहत मिली है। 

दरअसल, आलिया भट्ट की मूवी पर टाइटल चुराने का आरोप लगा था। राजस्थान के एक शख्स ने मेकर्स पर ट्रेडमार्क एक्ट के तहत टाइटल चुराने का आरोप लगाया था और केस दर्ज कर कोर्ट से फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की थी। जोधपुर के कमर्शियल कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने का आदेश दिया था।

कानूनी पचड़े में आलिया भट्ट की फिल्म

इस फैसले के बाद मेकर्स ने राजस्थान हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और खुद के ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन का हवाला दिया। धर्मा प्रोडक्शंस की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता विकास बालिया ने अभिलाषा बोरा और अन्य की सहायता से कहा कि अपीलकर्ता किसी भी तरह की वस्तु या सेवा का व्यापार नहीं कर रहा है, जिससे फिल्म बनाकर ट्रेडमार्क अधिनियम का उल्लंघन किया जा सके। 

यह भी पढ़ें- Jigra Box Office: आलिया की मूवी के लिए जेब ढीली करने का 'जिगरा' दिखा पाएंगे दर्शक? कितने नोटों की होगी बारिश

Alia Bhatt jigra

जिगरा के हक में फैसला

गुरुवार को राजस्थान हाई कोर्ट ने निचली अदालत के आदेश को खारिज कर दिया और जिगरा के हक में फैसला सुनाया है। जस्टिस पुष्पेंद्र सिंह भाटी और मुन्नुरी लक्ष्मण की बेंच ने फैसले में कहा कि अदालत को प्रथम दृष्टया विश्वास है कि फिल्म का नाम वस्तुओं और सेवाओं के ट्रेडमार्क अधिकारों का उल्लंघन नहीं करेगा। इसके बाद तय डेट पर जिगरा को रिलीज किया गया।

View this post on Instagram

A post shared by Alia Bhatt 💛 (@aliaabhatt)

क्या था मामला?

दरअसल, राजस्थान के रहने वाले भल्लाराम चौधरी जिगरा नाम से एक ऑनलाइन क्लासेस चलाते हैं। उन्होंने सितंबर 2023 में ट्रेडमार्क अधिनियम, 1999 के तहत वर्ग 41 के तहत एक ट्रेडमार्क भी प्राप्त किया था, जो शिक्षा, मनोरंजन और प्रशिक्षण से संबंधित है। हाल ही में, भल्लाराम ने जिगरा के मेकर्स पर टाइटल चुराने का आरोप लगाया और 8 अक्टूबर जोधपुर के कमर्शियल कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने का आदेश दिया था। मगर अब कानूनी मामलों से जिगरा को राहत मिल गई है।

मालूम हो कि जिगरा में आलिया भट्ट सिर्फ लीड रोल ही नहीं निभा रही हैं, बल्कि वह इस फिल्म की को-प्रोड्यूसर भी हैं। उन्होंने करण जौहर के साथ मिलकर एक्शन थ्रिलर का निर्माण किया है।

यह भी पढ़ें- Jigra Twitter Review: आलिया भट्ट की फिल्म 'जिगरा' का तय हुआ भविष्य? दर्शकों ने फिल्म को लेकर सुनाया फैसला