Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ameen Sayani Death: अमीन सयानी के निधन से शोक में डूबा मनोरंजन जगत, पीएम मोदी और अमित शाह ने भी दी श्रद्धांजलि

Ameen Sayani Death अमीन सयानी रेडियो जगत के बादशाह कहे जाते थे। 50 हजार से ज्यादा शोज करने के साथ-साथ रेडियो को लोकप्रिय बनाने में उनका बड़ा योगदान रहा। बीती रात हार्ट अटैक के कारण अमीन सयानी को अपनी जान गंवानी पड़ी। फिल्म और रेडियो जगत के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Wed, 21 Feb 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
अमीन सयानी के निधन से शोक में डूबा मनोरंजन जगत, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। रेडियो जगत के लोकप्रिय अनाउंसर अमीन सयानी का निधन हो गया। 91 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। अमीन सयानी के निधन से मनोरंजन जगत में शोक की लहर है। रेडियो जगत के साथ कई फिल्म हस्तियों ने अमीन सयानी को श्रद्धांजलि दी है। उनके अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुख जाहिर किया है।

अमीन सयानी रेडियो जगत बादशाह कहे जाते हैं। 50 हजार से ज्यादा शोज करने के साथ-साथ रेडियो को लोकप्रिय बनाने में उनका बड़ा योगदान रहा। बीती रात हार्ट अटैक के कारण अमीन सयानी को अपनी जान गंवानी पड़ी।

यह भी पढ़ें- Ameen Sayani Death: रेडियो शो 'बिनाका गीतमाला' की मशहूर आवाज अमीन सयानी का देहांत

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

आइकोनिक रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "रेडियो पर श्री अमीन सयानी जी की सुनहरी आवाज में एक आकर्षण और गर्मजोशी थी जिसने उन्हें कई पीढ़ियों के बीच लोकप्रिय बना दिया। अपने काम के माध्यम से, उन्होंने भारतीय ब्रॉडकास्टिंग में क्रांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अपने श्रोताओं के साथ एक गहरा रिश्ता बनाया। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार, फैंस और सभी रेडियो प्रेमियों के प्रति संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिलें।"

अमित शाह हुए दुखी

भारत के होम मिनिस्टर ने अमीन सयानी की विरासत के बारे में बात करते हुए कहा, "ये जानकर दुख हुआ कि रेडियो की आवाज श्री अमीन सयानी जी अब नहीं रहे। सयानी जी अपने पीछे एक खालीपन छोड़ गए हैं, जिसे भरना मुश्किल होगा। उनकी स्वर्णिम विरासत उन्हें अमर बनाती है। उनके निकट और प्रियजनों और लाखों प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। ओम शांति।"

अनिल शर्मा की यादें हुई ताजा

गदर 2 के डायरेक्टर अनिल शर्मा को भी अमीन सयानी के निधन की खबर से धक्का लगा। उन्होंने श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "ये जानकर बहुत दुख हुआ कि रेडियो के महान सितारे श्री अमीन सयानी का निधन हो गया है.. एक समय उनके बिना फिल्म इंडस्ट्री नहीं चलती थी .. बिनाका गीतमाला रेडियो का सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम था.. शानदार इंसान थे वो .. हम उन्हें याद करेंगे .. मेरे जीवन का पहला 200 रुपये का चेक मुझे अमीन सयानी साहब से मिला था .. यह मेरे लिए और पूरी फिल्म इंडस्ट्री और श्री सयानी के फैंस के लिए बेहद दुखी करने वाला वक्त है .. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे .. ओम शांति ..।"

अनुपम खेर ने लिखा नोट

अनुपम खेर ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "भाइयों और बहनों! आज मेरे बचपन की एक संगीतमय लड़ी टूट गई! जब हम छोटे थे पूरा परिवार अमीन सयानी जी की आवाज सुनने के लिए उतना ही आतुर होता था जितना गायकों की।कभी कभी तो सिंगर्स से भी ज्यादा! बिनाका गीतमाला हमारे लिए एक थेरेपी का काम करता था।धन्यवाद अमीन सयानी साहब! आपकी आवाज और शख्सियत के लिए! ओम शांति!"

यह भी पढ़ें- Ameen Sayani Death: खामोश हो गई 'गीतमाला' की मनमोहक आवाज, जानें कौन थे रेडियो की दुनिया के 'सरताज' अमीन सयानी?

रेडियो जगत ने दी श्रद्धांजलि

'विवाह' एक्ट्रेस अमृता राव के पति और आरजे अनमोल ने अमीन सयानी के साथ एक तस्वीर शेयर की और उनकी आत्मा की शांति की कामना की। उन्होंने लिखा, "भाइयों और बहनों। अलग-अलग रेडियो स्टेशनों के सभी जॉकी की तरफ से रेडियो के राजा अमीन सयानी को श्रद्धांजलि। अमीन अंकल आप कमाल के इंसान थे, आपने हमारे लिए ये(रेडियो) रास्ता बनाया, आपने हमें यादें दी है, आपने हमें भाइयों और बहनों दिया। किंग अमीन सयानी अमर रहे।"