Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ameesha Patel: गदर 2 से 5 साल बाद पर्दे पर लौटी हैं अमीषा पटेल, सनी देओल संग इस फिल्म में दिखी थी आखिरी बार

Ameesha Patel कहो ना प्यार है से डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस अमीषा पटेल ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया मगर उनमें से कुछ ही हीट हो पाई। अमीषा की हीट फिल्मों में पहला नाम उनकी डेब्यू फिल्म का है और दूसरा गदर एक प्रेम कथा। अमीषा 5 साल बाद दोबारा स्क्रिन पर लौटी हैं देखना होगा फिल्म को दर्शकों की तरफ से किस तरह का रेसपॉन्स मिलता है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 09 Aug 2023 10:34 AM (IST)
Hero Image
Ameesha Patel Comes Back With Gadar 2 After 5 Years.

नई दिल्ली, जेएनएन। Ameesha Patel: हिंदी सिनेमा की सबसे कामयाब फिल्मों में शामिल गदर का सीक्वल गदर 2 जल्द ही रिलीज के लिए तैयार है। फिल्म की टीम ताबड़तोड़ प्रमोशंस में डटी हुई है। तारा सिंह के साथ सकीना कंधे से कंधा मिलाकर शहर-शहर घूम रही हैं। गदर अमीषा के करियर के सबसे बड़ी कामयाबी रही है।

कहो ना प्यार है से डेब्यू के बाद अमीषा ने तकरीबन सभी चर्चित और लोकप्रिय सितारों के साथ काम किया, मगर बतौर लीड एक्ट्रेस उनका करियर ज्यादा लम्बा नहीं चला। हालांकि, अमीषा खबरों से बाहर नहीं हुईं। अब गदर 2 के जरिए वो बड़े पर्दे पर दमदार वापसी कर रही हैं। उनके करियर के अहम पड़ावों पर एक नजर।

'कहो ना प्यार है' से हुई बॉलीवुड में एंट्री

अमीषा पटेल ने थिएटर से अपने करियर की शुरुआत की थी। बाद में उन्होंने कुछ टीवी विज्ञापनों में काम किया और साल 2000 में ऋतिक रोशन के साथ उनकी पहली फिल्म 'कहो ना प्यार है' रिलीज हुई, जो बेहद सफल रही। फिल्म ने अलग-अलग पुरस्कार समारोहों में 92वें अवार्ड्स अपने नाम किए थे।

सबसे ज्यादा अवार्ड्स जीतने के लिए 2003 में इस फिल्म का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हुआ था। इसके बाद उन्होंने 'गदर: एक प्रेम कथा' और 'हमराज' जैसी एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दीं। सिर्फ इतना ही नहीं, गदर में परफॉर्मेंसेज के लिए उनको फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित भी किया गया था।

अमीषा अपनी हर फिल्म के साथ और भी ज्यादा दमदार होती जा रही थीं। सकीना के किरदार के लिए करीब 500 लड़कियों का ऑडिशन लिया गया था, जिनमें अमीषा को चुना गया। इस फिल्म के लिए अमीषा का 12 घंटे तक ऑडिशन हुआ था।

अच्छी शुरुआत के बाद लगभग फिल्में फ्लॉप

अमीषा ने साल 2005 में आमिर खान के साथ फिल्म मंगल पांडे में काम किया था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। फिर साल 2007 में अमीषा ने हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड फिल्म में बेहतरीन अदाकारी की थी। फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

इसके बाद अमीषा ने भूलभुलैया और रेस 2 जैसी हिट फिल्मों में काम किया। हालांकि, इन फिल्मों में वो मुख्य भूमिका में नहीं थी। आखिरी बार अमीषा, सनी देओल के साथ फिल्म भैयाजी सुपरहिट में नजर आई थीं। इसके अलावा बिग बॉस के 13वें सीजन में अमीषा घर की मालकिन बनकर भी दिखाई दी थीं।

इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकी हैं अमीषा

अमीषा ने अमेरिका की Tufts University से दो साल तक बायोजेनेटिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और फिर इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की। अमीषा के पास इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री है और गोल्ड मेडल भी हासिल किया।भारत लौटकर अमीषा ने थिएटर ग्रुप ज्वाइन किया और एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा।