Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amitabh Bachchan 80th Birthday: जानें- किस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं बिग बी की ये 8 आइकॉनिक फिल्में

Amitabh Bachchan 80th Birthday अमिताभ बच्चन लगभग 5 दशकों लंबे करियार में कई यादगार फिल्में की हैं जिसमें लव स्टोरी से लेकर एक्शन जॉनर की फिल्में भी शामिल हैं। हम आपको उनके 80वें बर्थडे के मौके पर उनकी ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बता रहे हैं।

By Nitin YadavEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 07:58 AM (IST)
Hero Image
8 outstanding iconic films of Amitabh Bachchan streaming on ott platforms.

नई दिल्ली, जेएनएन। Amitabh Bachchan 80th Birthday: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पिछले पांच दशकों से अपने चाहने वालों का लगातार मनोरंजन कर रहे हैं। फिल्मों में बिग बी ने अपने यादगार डायलॉग, क्लासिकल किरदार, डांस मूव्स जो आज भी दिल को छू लेते हैं। वहीं, उनकी चिरपरिचित आवाज और सम्मोहित करने वाली आभा ने भारतीय सिनेमा को वैश्विक मंच पर एक अलग पहचान दिलाई है।।

मंगलवार को महानायक अपना 80वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर हम आपको उनकी कुछ यादगार फिल्मों के बारे में बता रहे हैं। आप आज भी अमिताभ बच्चन की इन क्लासिक फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर जा कर आसानी से देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan Birthday: रईसी के मामले में किंग लाइफ जीते हैं बिग बी, उनके बंगलों के आगे फेल है 5 स्टार होटल

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है उनकी फिल्म सौदागर का।

सौदागर

अमिताभ बच्चन की ये फिल्म साल 1973 में रिलीज हुई थी, जिसमें अभिनेता ने मोती नाम के एक व्यक्ति का किरदार निभाया है, जो मंडी में अपने हाथों से बनाए गुड का व्यापार करता है। ये फिल्म बंगाली लेखक नरेंद्रनाथ मित्रा द्वारा लिखी कहानी रस पर आधारित है, जोकि एक देहाती नाटक है। इस फिल्म का गाना ‘सजना है मुझे सजना के लिए’ आज भी हर महिला की पहली पसंद बना हुआ है। अमिताभ बच्चन की इस यादगार फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर जाकर देख सकते हैं।  

बेमिसाल

ऋषिकेश मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म बेमिसाल साल 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में महानायक ने सुधीर रॉय का किरदार निभाया है। इस फिल्म की कहानी दो भाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो डॉक्टर होते हैं और अमिताभ बच्चन अपने भाई को बचाने के लिए उसके सारे इल्जामों को अपने ऊपर ले लेता है। और हॉस्पिटल के सभी रिकॉर्ड को बदल देता है। अमिताभ की ये रोमांटिक ड्रामा फिल्म आप वूट पर आसानी से देख सकते हैं।

आलाप

बिग बी फिल्म आलाप एक ऐसे लड़के की कहानी है, जो अपने पति की मर्जी के खिलाफ जाकर वकील की पढ़ाई छोड़कर अपना सपना पूरा करने के लिए घर छोड़ देता है। हालांकि उनके पिता अपने बेटे के सपने को पूरा न होने की जिद किए हुए है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ एक्ट्रेस रेखा ने मुख्य किरदार निभाया है। इस क्लासिक फिल्म का ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर देखा जा सकता है।  

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan Birthday: 'यह पुलिस स्टेशन है, तुम्हारे बाप का घर नहीं', रोंगटे खड़े कर देते हैं ये 10 संवाद

चुपके चुपके

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन अभिनीत ये फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी। ये फिल्म गलतफहमियों से होने वाली घटनाओं पर आधारित है। ये फिल्म अमिताभ और जया बच्चन की अब तक की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है। इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर जाकर देख सकते हैं।  

सिलसिला

साल 1981 में आई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को एक एंग्री यंग मैन के रूप में स्थापित किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाई है, जो अपने दोस्त की गर्भवती मंगेतर से शादी करने के लिए अपने प्यार को कुर्बान कर देता है। बताया जाता है कि ये फिल्म कथित तौर पर जया बच्चन और रेखा के बीच अमिताभ बच्चन की वास्तविक जीवन के लव ट्रायएंगल को दिखाया गया है। इस ब्लॉकबस्टर फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।  

शोले

अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, हेमा मालिनी और जया बच्चन अभिनीत ये फिल्म बॉलीवुड में आज भी सबसे सफल फिल्मों में गिनी जाती है। शोले की दिलचस्प कहानी, डायलॉग्स, प्यारे और रोमांस भरे गाने आज भी लोग के जहन में मौजूद हैं। इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

अभिमान

ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित ये फिल्म अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के जीवन की सबसे यादगार फिल्म है। क्योंकि ये फिल्म दोनों के शादी के बंधन में बंधने के बाद रिलीज हुई थी और इस फिल्म में उन्होंने एक नव विवाहित जोड़े की भूमिका निभाई है। इस फिल्म के गानों को भी खूब पसंद किया गया था।

रण

रामगोपाल वर्मा का निर्देशन में बनी रण एक राजनीतिक थ्रिलर फिल्म है, इस फिल्म की कहानी एक समाचार स्टेशन के सीईओ की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है। जोकि पत्रकारिताओं के मूल का पालन करते हुए काम करता है, लेकिन इस बात से उसका बेटा काफी परेशान होता है। ये फिल्म सत्त के शोषण और मीडिया की पहुंच को दिखाती है। अमिताभ बच्चन की ये फिल्म हाई-ऑक्टेन ड्रामा फिल्म सस्पेंस से भरी हुई है। आप फिल्म रण को एमएक्स प्लेयर पर कभी-भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan Birthday: इंस्टाग्राम पर अपनी बहू को फॉलो नहीं करते अमिताभ बच्चन, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान