Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amitabh Bachchan Birthday: जब अमिताभ बच्चन पर पड़ी थी बदकिस्मती की मार, तब यश चोपड़ा ने थामा था हाथ

Amitabh Bachchan Birthday बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का जलवा आज भी बॉलीवुड में कायम है। उनकी नेटवर्थ के आगे बड़े-बड़े एक्टर्स फेल हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन भी जिंदगी में वह समय देख चुके हैं जब वह पाई-पाई के मोहताज हो गए थे।

By Tanya AroraEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 07:00 AM (IST)
Hero Image
amitabh bachchan celebrates his 80th birthday know about his struggle. Photo Credit/Instagram/Sonytv

नई दिल्ली, जेएनएन। Amitabh Bachchan Birthday Special: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पिछले पांच से ज्यादा दशक से अपने दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। आज भी वह जिस किरदार में आते हैं उस कैरेक्टर को अपना बना लेते हैं। एक्टिंग हो, कमाई हो या फिर सोशल मीडिया पर चाहने वालों की लिस्ट, बॉलीवुड के शहंशाह किसी भी मामले में आज के सितारों से पीछे नहीं है। बिग बी के पास मुंबई समेत कई शहरों में अपने बंगले हैं, उनकी नेटवर्थ लगभग 1000 करोड़ के आसपास है। वह फिल्मों के अलावा टीवी शो केबीसी और एड्स से भी खूब पैसा कमाते हैं।

बुरे दौर से गुजर चुके हैं अमिताभ बच्चन 

उनकी जिंदगी में आज ये शानो-शौकत देखकर इस बात का अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है कि एक समय पर बिग बी पाई-पाई के मोहताज हो गए थे, लेकिन अपने बुरे दौर में भी बिग बी ने हार नहीं मानी और अपना संघर्ष जारी रखा। 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं और उनके इस खास दिन पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

पाई-पाई के मोहताज हो गए थे अमिताभ बच्चन

इस बात पर यकीन करना शायद हर किसी के लिए नामुमकिन है कि अमिताभ बच्चन जैसी हस्ती भी जिंदगी का सबसे बुरा दौर देख सकती हैं। लेकिन आपको बता दें कि नई सदी की शुरुआत के साथ अमिताभ बच्चन की जिंदगी में संघर्ष का दौर शुरू हुआ था। रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ बच्चन ने साल 1995 में अपनी एबीसीएल(अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड) नाम की प्रोडक्शन और मैनेजमेंट कंपनी स्टार्ट की थी। जिसमें उन्होंने कई फिल्में बनाई, लेकिन एक के बाद एक फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई, जिससे उनकी कंपनी का काफी नुकसान हुआ। ऐसा कहा जाता है कि उस दौरान बिग बी 90 करोड़ के कर्जे में डूब गए थे और उसे चुकाते-चुकाते उनके पास केवल एक ही घर बच गया था।

फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर हो रही थी फ्लॉप

अमिताभ बच्चन ने 1993 से लेकर 2001 तक अपने फिल्मी करियर में काफी उतार चढ़ाव देखा। साल 1992 में रिलीज हुई फिल्म 'खुदा गवाह' जहां सुपरहिट रही, तो वहीं उसके बाद 1993 में आई फिल्म इंसानियत, तेरे मेरे सपने, मृत्युदाता, मेजर साब, सूर्यवंशम और लाल बादशाह जैसी एक के बाद एक कई फ्लॉप फिल्में दी। जिसने उनके करियर को खतरे में डाल दिया। इनमें से अमिताभ बच्चन ने कुछ फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया। हालांकि 2001 में आई फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' ने उनके करियर को एक बार फिर से रफ्तार दी। लेकिन इस बीच बिग बी को निजी जिंदगी में काफी कुछ सहना पड़ा था। अभिषेक बच्चन ने एक इंटरव्यू में खुद इस बात का खुलासा किया था कि एक समय ऐसा था, जब उन्हें खाने के लिए भी उधार लेना पड़ता था।

खराब स्थिति के चलते हुए थे डिप्रेशन का शिकार

लगातार फिल्मों के फ्लॉप होने और साथ ही कर्जे में डूबने की वजह से अमिताभ बच्चन डिप्रेशन का भी शिकार हो गए थे। अपने संघर्ष के दौरान उन्हें जिस भी तरह की फिल्में मिलती वह करते जाते। रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ बच्चन की स्थिति देखते हुए अमिताभ बच्चन को एक तरफ जहां यश चोपड़ा ने उन्हें फिल्म 'मोहब्बतें' ऑफर की, तो वहीं टीवी पर उन्हें बड़ा शो 'कौन बनेगा करोड़पति' भी होस्ट करने का मौका मिला।

यश चोपड़ा ने थामा संघर्ष के दौर में हाथ

यशराज की फिल्म और केबीसी दोनों ही अमिताभ बच्चन के करियर का टर्निंग पॉइंट बना, जहां लोगों ने उनकी भारी-भरकम आवाज के साथ उनके क्विज शो को काफी पसंद किया, तो वहीं फिल्म मोहब्ब्ते भले ही फ्लॉप रही, लेकिन अमिताभ बच्चन के किरदार को खूब पसंद किया गया। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे पलटकर नहीं देखा और फिल्मों के साथ-साथ सभी कर्जों से मुक्त हो गए। आज बिग बी ने अपनी मेहनत के दम पर कई हजार करोड़ की नेटवर्थ बना ली है।

यह भी पढ़ें: KBC 14: अमिताभ बच्चन केबीसी के सेट पर पहली बार शेयर करेंगे यह कीमती पल, याद करते ही आंखों में आए आंसू

यह भी पढ़ें: KBC 14: बर्थडे पर जया बच्चन ने लगाई अमिताभ बच्चन की क्लास, केबीसी के सेट पर यह शिकायत सुन अवाक रह गए बिग बी