Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amitabh Bachchan Birthday: बिग बी की कुल संपत्ति के बारे में जानकर लगेगा झटका, रईसी में कई एक्टर हैं पीछे!

Amitabh Bachchan Birthday सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर 2022 को 80वां जन्मदिन मना रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में इतने वर्षों से डटे रहने वाले अमिताब बच्चन सफलता के उस शिखर पर बरकरार हैं जहां पर आज तक कोई नहीं पहुंच पाया है।

By Karishma LalwaniEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 07:59 AM (IST)
Hero Image
File Photos of Amitabh Bachchan, Jaya Bachchan and his Bungalow Jalsa. Photo Credit/ Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। Amitabh Bachchan Birthday: हिंदी सिनेमा के मेगास्टार कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का रुतबा आज तक कायम है। पिछले कुछ वर्षों में बॉलीवुड में कई अभिनेता-अभिनेत्री आए, जिन्हें नाम मिला, पैसा मिला, फेम मिला, लेकिन फिर भी बिग बी के स्टारडम के बराबर आज तक कोई न पहुंच सका। 7 नवंबर, 1969 में बॉलीवुड में पहला कदम रखने के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। इसी फिल्म से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और देखते ही देखते बिग बी ने आज तक 100 से अधिक फिल्में कर डालीं। इतने वर्षों के सफर में उनके स्टारडम में कोई फर्क नहीं आया। हालांकि, उनकी जिंदगी में उतार चढ़ाव कई आए, लेकिन उसकी आंच कभी सक्सेस पर नहीं पड़ी। वर्षों से दर्शकों का कभी एक्टिंग, वॉइस ओवर तो कभी टीवी शो होस्ट के तौर पर मनोरंजन करने वाले अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर, 2022 को अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर आइये जानते हैं उनकी अब तक कमाई और लग्जरी कलेक्शन्स के बारे में।

अमिताभ बच्चन के 80वें जन्मदिन को फिल्म इंडस्ट्री स्पेशल अंदाज में मना रही है। उनके 80वें जन्मदिन पर 8 से 11 अक्टूबर तक 'बच्चन बैक टू द बिगनिंग' नाम का समारोह आयोजित किया जा रहा है, जहां उनकी फिल्में और बाकी चीजों से जुड़ी यादों को एक बार फिर ताजा किया जा रहा है।

800 रुपये से की थी शुरुआत

फिल्मों में आने से पहले अमिताभ बच्चन ने कुछ छोटे-मोटे काम किए थे, जिसके लिए उन्हें एक दिन के जीवन के गुजारे के अनुसार पैसे मिल जाते थे। फिल्मों में आने से पहले बिग बी कोलकाता में एक कंपनी में एग्जिक्यूटिव के पद पर नौकरी करते थे। वहां उन्हें 800 रुपये मिलते थे। बिग बी ने रेडियो में भी अपना लक ट्राई किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। दिगग्ज कवि और लेखक हरिवंश राय बच्चन के बेटे होने के बाद भी उन्हें काम के लिए जद्दोजहद करना पड़ रहा था। इसके बाद आया वह पल जब अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री की ओर रुख किया और लगातार काम से अपनी कमाई में बेहतर इजाफा करते चले गए। आज अमिताभ बच्चन की नेटवर्थ इतनी है कि उसमें एक छोटा सा शहर तक खरीदा जा सकता है।

अमिताभ बच्चन नेटवर्थ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन 3500 करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ करीब 60 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं। कमाई का जरिया फिल्मों के अलावा ब्रांड एंडोर्समेंट, विज्ञापन, टीवी शो कौन बनेगा करोड़रपति, इवेंट्स वगैरह हैं।

पांच बंगलों के मालिक हैं बिग बी

अमिताभ बच्चन के 'जलसा' बंगले के बारे में तो सभी जानते हैं। इसके अलावा उनके पास प्रतीक्षा, जनक और वत्स नाम के तीन और बंगले हैं। 2021 में अमिताभ ने जुहू में 31 करोड़ के एक और बंगला खरीदा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक जलसा बंगले की कीमत 120 करोड़ से- 160 करोड़ के बीच है।

प्राइवेट जेट से भी मोटी कमाई

अमिताभ बच्चन की लग्जरी लाइफस्टाइल की बातें यहीं खत्म नहीं होतीं। इन सबके अलावा बिग बी के पास 260 करोड़ का प्राइवेट जेट भी है, जिसका वे और उनका परिवार कहीं भी आने जाने के लिए इस्तेमाल करता है। इसके अलावा उनके पास कई लग्जरी कारों का भी कलेक्शन है।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan Birthday: इंस्टाग्राम पर अपनी बहू को फॉलो नहीं करते अमिताभ बच्चन, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

यह भी पढ़ें: Rekha Birthday: जब पर्दे पर रेखा-अमिताभ को रोमांस करते देख रो पड़ीं थीं जया बच्चन, यहां पढ़ें पूरा किस्सा