Move to Jagran APP

बेहद फिल्मी थी Amitabh Bachchan के पिता और मां तेजी बच्चन की पहली मुलाकात, कविता सुनकर लगी थीं रोने

महानायक अमिताभ बच्चन ने हाल ही में अपना 82वां जन्मदिन मनाया। उनके जन्मदिन के मौके पर आमिर खान अपने बेटे जुनैद के साथ शो कौन बनेगा करोड़पति पर पहुंचे हुए थे। इस दौरान जुनैद ने बातों ही बातों में अमिताभ से उनकी मां के बारे में सवाल किया। अमिताभ ने बताया कि पहली पत्नी की मृत्यु के बाद उनके पिता डिप्रेशन में चले गए थे।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Tue, 15 Oct 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ बच्चन ने सुनाया मां बाबूजी की मुलाकात का किस्सा

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा हस्तियों में से एक हैं। इस समय एक्टर पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति होस्ट कर रहे हैं जिसे ऑडियंस काफी ज्यादा पसंद करती है। शो होस्ट करने के अलावा एक्टर अपनी जिंदगी से जुड़े कई अनकहे किस्से भी शेयर किया करते हैं।

अब हाल ही के एक एपिसोड में एक्टर ने अपने पिता दिवंगत कवि हरिवंशराय बच्चन को याद किया और अपने माता-पिता की पहली मुलाकात की कहानी साझा की। दरअसल एक एपिसोड में आमिर खान अपने बेटे जुनैद के साथ शो पर आए थे। सभी मस्ती मजाक के मूड में दिख रहे थे। तभी बातों बातों में आमिर के बेटे बिग बी से उनकी मां के बारे में सवाल पूछ लेते हैं।

डिप्रेशन में चले गए थे हरिवंश राय

अमिताभ ने बताया कि अपनी पहली पत्नी की मृत्यु के बाद उनके पिता डिप्रेशन में चले गए थे। उन्होंने बताया कि उनकी उस समय की कविताओं में भी वो दर्द झलकता है कि वो किस तरह की स्थितियों से गुजर रहे थे और कितने दुखी थे।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan Birthday: पिता के पुश्तैनी गांव कभी नहीं गए बिग बी, उत्तर प्रदेश के इस जिले में है स्थित

इस पर बात करते हुए अमिताभ ने कहा,

“मेरे पिता की पहली पत्नी का निधन हो गया था। उसके बाद वो गंभीर स्थिति में चले गए, बहुत उदास स्थिति में और जितनी भी कविता उन्होंने लिखी, उस जमाने में उसमें बहुत अंधेरा था। बहुत दुःख के साथ भरी हुई थी। कुछ वर्षों के बाद वो कवि सम्मेलन करने लगे क्योंकि उससे कुछ पैसे मिल जाते थे।"

कैसे हुई तेजी बच्चन से मुलाकात

इस दौरान एक दोस्त के घर पर उनकी मुलाकात तेजी बच्चन यानी अमिताभ की मां से हुई। हरिवंश राय को उन्हें देखते ही पहली नजर का प्यार हो गया। बिग बी ने आगे कहा, 'उनके एक दोस्त बरेली में थे जिनसे पिताजी को मिलने जाना था। खाने के समय उनके दोस्त ने उनसे कविता सुनाने को कहा। पिताजी कविता सुनाते इससे पहले उनके दोस्त ने उनकी पत्नी से कहा कि तेजी को भी बुला लो।' इसके बाद बिग बी ने बताया कि मां तेजी का वर्णन पिताजी ने किन शब्दों में किया।

अमिताभ ने कहा, 'मां कविता सुन रही थी, जैसे ही हरिवंश राय बच्चन ने कहा क्या करूं संवेदना लेकर तुम्हारी, उनकी आंखों से आंसू आ गए।' तभी उन्होंने तय कर लिया कि वो तेजी को अपना जीवनसाथी बनाएंगे।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के मौके पर बहू Aishwarya Rai ने किया खूबसूरत पोस्ट, ट्रोलर्स के मुंह पर लग गया ताला