Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amitabh Jaya Wedding Anniversary: 'गुड्डी' के सेट पर पहली मुलाकात, 'जंजीर' के बाद इस वजह से की जल्दबाजी में शादी

बॉलीवुड के फेमस कपल में से एक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी को कल सोमवार को 51 साल पूरे होने वाले हैं। दोनों की लव स्टोरी किसी परियों की कहानी से कम नहीं है। पहली मुलाकात से लेकर दोस्ती और दोस्ती से लेकर शादी तक दोनों के बीच हर चीज काफी दिलचस्प रही है। चलिए जानते हैं इनकी लव स्टोरी के बारे में।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Updated: Sun, 02 Jun 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ बच्चन और जया बच्चन (Photo Credit: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इंडस्ट्री के सबसे खूबसूरत और पावर कपल की बात हो और उसमें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), जया बच्चन (Jaya Bachchan) का नाम शामिल न हो ऐसा कैसे हो सकता है। शादी के सालों बाद भी दोनों के बीच उतना ही प्यार देखने को मिलता है, जितना पहले हुआ करता था। दोनों की यह जोड़ी इनके फैंस को भी काफी पसंद आती है।

3 जून, 1973 में शादी के बंधन में बंधे अमिताभ और जया सोमवार को अपनी 51वीं शादी की एनिवर्सरी सेलिब्रेट करने वाले हैं। इतने सालों में दोनों ने अपनी लाइफ में कई उतार चढ़ाव देखे, लेकिन कभी अपने रिश्ते पर इसका असर नहीं पड़ने दिया और दोनों ने मिलकर हर चीज का सामना किया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी लव स्टोरी बेहद ही दिलचस्प रही है।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan की नातिन नव्या जल्द करेंगी बॉलीवुड डेब्यू, मां श्वेता बोलीं- आप लोगों को तो पता है...

यहां हुई थी अमिताभ-जया की पहली मुलाकात

जया बच्चन की पहली मुलाकात अमिताभ बच्चन से साल 1970 में पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में एक इवेंट के दौरान हुई थी। उस समय अभिनेता अपना करियर बनाने में लगे हुए थे। वहीं, जया बच्चन पहले से ही इंडस्ट्री में अपनी सफलता को एन्जॉय कर रही थीं। इसके बाद दोनों को साथ में फिल्म 'गुड्डी' में काम करने का मौका मिला।

गुड्डी के सेट पर मुलाकात, जंजीर के बाद शादी

गुड्डी फिल्म में जया बच्चन मुख्य भूमिका में थीं। वहीं, अमिताभ का एक छोटा सा कैमियो था। इस मूवी के सेट पर दोनों की दोस्ती हुई, लेकिन दोनों का प्यार 'जंजीर' के सेट पर परवान चढ़ा। फिर 'जंजीर' रिलीज हुई और हिट साबित हुई।

अमिताभ दोस्तों के साथ इसे सेलिब्रेट करने बाहर जाना चाहते थे, लेकिन बिग बी के पिता ने कहा कि बाहर जाने से पहले शादी करो और फिर दोनों ने शादी कर ली। हालांकि, बिग बी की शादी में कोई बड़ा स्टार शामिल नहीं हुआ था।

रोमांटिक नहीं थे बिग बी

जया बच्चन ने एक बार सिमी ग्रेवाल के शो में यह खुलासा किया था कि अमिताभ शानदार पति और लाजवाब पिता हैं। वह बच्चों से बहुत प्यार करते हैं, लेकिन रोमांस के मामले थोड़े कमजोर हैं। वह बिल्कुल भी रोमांटिक नहीं हैं।

जया ने दिया अमिताभ का साथ

जया बच्चन अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ-साथ अच्छी मां और पत्नी भी हैं। उन्होंने बिग बी के हर अच्छे-बुरे समय में उनका साथ दिया। कुली की शूटिंग में बुरी तरह जख्मी होने के बाद जब अमिताभ बच्चन अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे थे, तब जया उनकी ताकत बनकर साथ रही थीं। नब्बे के दौर में बिग बी आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, उस समय भी एक्ट्रेस चट्टान की तरह साथ उनके साथ खड़ी रहीं।

यह भी पढ़ें: 20 साल पहले Amitabh Bachchan संग रिश्ते पर Rekha ने सरेआम तोड़ी थी चुप्पी, बोलीं- मैंने कभी प्यार...