Move to Jagran APP

50 Years Of Abhimaan: किसके ‘अभिमान’ की कहानी थी अमिताभ-जया की फिल्म? आधी सदी बाद भी फीकी नहीं पड़ी चमक

पति-पत्नी के रिश्तों के उतार-चढ़ाव पर आधारित संगीतमय फिल्म ‘अभिमान’ में अमिताभ बच्चन की भूमिका उनके करियर की सबसे बेहतरीन भूमिका में से एक रही है। खूबसूरत गीत-संगीत से सजे इस फिल्म को दर्शकों ने दर्शकों ने काफी पसंद किया था। फिल्म में हीरो अपनी पत्नी को गाने के लिए प्रोत्साहित करता है। अमिताभ और जाया की शादी बाद ये पहली फिल्म थी जिसमें दोनों ने साथ में अभिनय किया।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Wed, 26 Jul 2023 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jul 2023 06:44 PM (IST)
Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan film Abhimaan.

नई दिल्ली, जेएनएन। 50 Years Of Amitabh Bachchan And Jaya Bachchan's Abhimaan: हिंदी सिनेमा में कई फिल्में ऐसी बनी हैं, जिनकी कहानी वक्त के साथ फीकी नहीं पड़ी है। इन कहानियों के विषय ऐसे हैं कि किसी भी जमाने में फिट हो सकते हैं। खासकर, जब बात आती है मानवीय समझ और संवेदनाओं को केंद्र में रखकर बनायी गयी फिल्मों की तो विषयों की प्रासंगिकता सालों बाद भी बनी रहती है।

ऐसी ही एक खूबसूरत कहानी है अभिमान। 27 जुलाई, 1973 को आयी अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की इस फिल्म को भले ही आधी सदी बीत गयी हो, मगर आज भी प्रासंगिक लगती है। पुरुष दम्भ और महिला के हुनर के बीच कोल्ड वॉर दिखाती फिल्म रिश्तों को समझने की नसीहत देती है। शायद इसीलिए, आज के दौर में अभिमान ज्यादी प्रासंगिक है। 

  • 1973 में आयी हुई इस फिल्म ने पुरुषों की उस मानसिकता पर चोट किया, जहां वे अपनी पत्नी को खुद से आगे बढ़ता नहीं देख पाते। यह एक ऐसे गायक की कहानी है, जिसकी पत्नी उससे अच्छा गाती है। इसके बाद दोनों के रिश्ते में दरार आ जाती है। रिलीज के कुछ सालों तक इस फिल्म की कहानी को अलग-अलग नामी कपल्स के साथ जोड़ा गया। इनमें खुद अमिताभ-जया से लेकर रविशंकर-अन्नपूर्णा और किशोर कुमार-रूमा देवी के नाम शामिल थे। 

डायरेक्टर ने बताए कहानी के असल किरदार

फिल्म के डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी से बार-बार यह सवाल किया गया था कि यह फिल्म किस स्टार कपल की कहानी है। अंततः उन्होंने बताया, 'यह प्रसिद्ध बॉलीवुड गायक किशोर कुमार और उनकी पहली पत्नी रूमा देवी के संबंधों से इंस्पायर्ड है। रूमा बंगाली फिल्म इंडस्ट्री में एक सफल एक्ट्रेस और गायिका थीं। 

  • किशोर को अपने करियर की शुरुआत में थोड़ा संघर्ष करना पड़ा था। इसलिए एक कलाकार के रूप में वह हमेशा रूमा की प्रतिभा से इनसिक्योर रहते थे।' रूमा देवी किशोर कुमार की पहली पत्नी थीं। रूमा की मां सती अपने जमाने की प्रसिद्ध गायिका थीं। सती, सत्यजीत रे की पत्नी बिजॉय रे की बड़ी बहन थीं। किशोर कुमार रूमा को प्रतिभाशाली तो मानते थे, लेकिन वे उनसे ईर्ष्या भी करते थे।

Photo- Mid day

वे चाहते थे कि रूमा एक्टिंग और सिंगिंग छोड़कर घर-गृहस्थी पर ध्यान दें, लेकिन रूमा अपने करियर में आगे बढ़ना चाहती थीं। लिहाजा, इस विषय पर दोनों में खटपट शुरू हो गई।

  • शादी के 8 साल बाद दोनों ने तलाक ले लिया। गायक अमित कुमार गांगुली इन्हीं दोनों के बेटे हैं। किशोर कुमार से तलाक के बाद रूमा ने 1960 में अरूप गुहा ठाकुरता से दूसरी शादी कर ली। 

लोगों ने इसे अमिताभ और जया की कहानी समझा

कई सालों तक कयास लगते रहे कि आखिरकार फिल्म में दिखाए गए किरदार असल जिंदगी में कौन हैं? अफवाह उड़ने लगी थी कि फिल्म अमिताभ और जया भादुड़ी के इर्द-गिर्द बुनी गई है। जया पहले से स्थापित अभिनेत्री थीं, जबकि अमिताभ उस समय नए कलाकार था। 

इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ और जया बच्चन का इश्क परवान चढ़ा था। दोनों के अफेयर की चर्चा मीडिया से लेकर पब्लिक तक में थी। फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया।

आखिरकार, फिल्म की रिलीज से पहले ही शादी कर ली। अमिताभ उस वक्त शादी नहीं करना चाहते थे, लेकिन उनके पिता हरिवंश राय बच्चन के आगे उनकी एक न चली। फिल्म के रिलीज के बाद लोगों ने इसे जया और अमिताभ की असली कहानी समझ लिया।

रविशंकर और अन्नपूर्णा की कहानी भी यही

इस फिल्म को भारत रत्न सितार वादक रविशंकर और उनकी पहली पत्नी अन्नपूर्णा देवी से भी जोड़ा गया। दरअसल, रविशंकर की पत्नी अन्नपूर्णा उनसे भी अच्छा सितार और सुरबहार बजाती थीं। ये बात रविशंकर को नागवार गुजरी। उन्होंने अन्नपूर्णा को सितार बजाने से मना किया।

अंततः अन्नपूर्णा ने अपनी गृहस्थी बचाने के लिए सितार बजाना बंद कर दिया। इस बात का खुलासा अन्नपूर्णा ने एक इंटरव्यू में किया था। अन्नपूर्णा देश के सबसे पुराने सितार वादकों में से एक उस्ताद अलाउद्दीन खान की बेटी हैं। रविशंकर ने भी उस्ताद अलाउद्दीन से ही सितार बजाना सीखा था।

अमिताभ-जया ने किया निर्माण

दिलचस्प बात यह है कि अभिमान को जिन अमिताभ और जया की अपनी कहानी समझा जा रहा था, उसका निर्माण खुद इन दोनों ने ही किया था और इस प्रोडक्शन कम्पनी को नाम दिया गया था- Ami-Ya (अमिताभ और जया को मिलाकर)। अगर फिल्म के पोस्टर्स पर नजर डालेंगे तो टाइटल से ऊपर Ami-Ya लिखा है। 

टाइमलेस है फिल्म का संगीत

अभिमान का संगीत सुपरहिट रहा था और आज भी इसका हर एक गाना कानों में रस घोल देता है। गीत मजरूह सुल्तानपुरी ने लिखे थे, जबकि संगीत एसडी बर्मन ने दिया था। गीतों को लता मंगेशकर, किशोर कुमार और मोहम्मद रफी ने आवाज दी थी। अनुराधा पौडवाल ने डेब्यू किया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.