Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amitabh Bachchan ने KIFF 2022 में कहा-नागरिक और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर उठाए जा रहे हैं प्रश्न

Amitabh Bachchan On Freedom of Expression अमिताभ बच्चन ने कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2022 में स्पीच दी है। इस अवसर पर उन्होंने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रश्नचिन्ह लगाने वालों पर निशाना साधा है। इस कार्यक्रम में शाह रुख खान ने भी भाग लिया है।

By Rupesh KumarEdited By: Updated: Thu, 15 Dec 2022 10:01 PM (IST)
Hero Image
Amitabh Bachchan On Freedom of Expression: अमिताभ बच्चन फिल्म कलाकार है।

नई दिल्ली, जेएनएन। Amitabh Bachchan On Freedom of Expression: फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2022 के शुभारंभ में पहुंचे थे। इस अवसर पर अमिताभ बच्चन ने सेंसरशिप और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अपना मत रखा है। उन्होंने कहा है कि भारत में नागरिक और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर प्रश्न उठाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सिनेमा को लेकर आज भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के कांसेप्ट पर प्रश्न चिन्ह लगाया जा रहा है। 

शाह रुख खान ने इस अवसर पर बंगाली में भी स्पीच दी है

इस फेस्टिवल का शुभारंभ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपस्थिति में किया गया। इसमें बॉलीवुड के कई कलाकारों ने भाग लिया। जिनमें अमिताभ बच्चन, शाह रुख खान, जया बच्चन और रानी मुखर्जी शामिल है। शाह रुख खान ने इस अवसर पर बंगाली में भी स्पीच दी है।

— Hindustan Times (@htTweets) December 15, 2022

यह भी पढ़ें: Shah Rukh Khan ने KIFF 2022 में दी बंगाली में स्पीच, कहा- खराब लगे तो रानी मुखर्जी को करना ट्रोल

'नागरिक और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रश्नचिन्ह लगाए जा रहे हैं'

एएनआई ने एक वीडियो शेयर किया है। इसमें अमिताभ बच्चन स्टेज पर खड़े होकर इस विषय पर बोलते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा है, '1952 का सिनेमैटोग्राफ एक्ट सेंसरशिप को डिफाइन करता है, जिसके आधार पर फिल्म सर्टिफिकेशन बोर्ड काम करता है लेकिन आज नागरिक और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रश्नचिन्ह लगाए जा रहे हैं। मेरे साथ मंच पर बैठे हुए लोग भी सहमत होंगे।'

यह भी पढ़ें: Shah Rukh Khan On Besharam Rang Row: 'बेशरम रंग' विवाद पर बोले शाह रुख खान, सोशल मीडिया से बढ़ती है नेगेटिविटी

शाह रुख खान ने भी फिल्म पठान को बॉयकाट करने की मांग पर मत रखा है

वहीं शाह रुख खान ने भी इस अवसर पर सोशल मीडिया पर उनकी फिल्म पठान को बॉयकाट करने की मांग पर अपना मत रखा है। उन्होंने कहा, 'पूरी दुनिया सामान्य हो गई है। हम सब बहुत खुश हैं। अब मुझे यह कहने में कोई हानि नहीं है कि पूरी दुनिया कुछ भी कर ले मैं और आप लोग पॉजिटिव रहेंगे।' इस अवसर पर शत्रुघ्न सिन्हा ने मांग की कि शाह रुख खान को राष्ट्रीय सुपरस्टार का दर्जा दिया जाए। वहीं अरिजीत सिंह ने भी फिल्म के कुछ गाने गाए। अमिताभ बच्चन हाल ही में सूरज बड़जात्या की फिल्म ऊंचाई में नजर आए थे। उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति के 14वें सीजन की शूटिंग की भी पूरी कर ली है।