Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब Amitabh Bachchan पर धर्मेंद्र ने चला दी थी गोली, इस बात से चिढ़ गए थे 'ही-मैन', हुआ था हंगामा!

सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में डिलीवर की हैं। उनकी एंग्री यंग मैन की इमेज को लोग अब तक भूले नहीं हैं। इसी तरह फिल्म शोले में निभाया गया उनका किरादर भी काफी हिट रहा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मूवी के एक सीन के दौरान धर्मेंद्र ने सचमुच गोली चला दी थी।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sun, 22 Sep 2024 05:39 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र. फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड के गलियारों में ऐसे कई किस्से आपको सुनने को मिलेंगे, जिनमें एक मजेदार कहानी छुपी हुई है। गुजरे जमाने की कई फिल्में हैं, जिनकी शूटिंग के दौरान एक से बढ़कर एक हादसे हुए थे, लेकिन उन्हें अब याद किया जाए, तो बताने वाले और सुनने वाले की भी हंसी छूट जाती है। ऐसा ही कुछ कभी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और धर्मेंद्र (Dharmendra) के बीच भी हुआ था।

अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री के जिगरी दोस्त माने जाते हैं। दोस्ती पर ही आधारित उनकी एक फिल्म 'शोले' आई थी, जिसे देखना आजतक लोग पसंद करते हैं। फिल्म को रिलीज हुए 49 साल पूरे हो चुके हैं, लेकिन 'गब्बर सिंह' और 'ठाकुर' की दुश्मनी और इस लड़ाई में कूद पड़े 'जय और वीरू' की दोस्ती को लोग आज भी भूले नहीं हैं। वहीं, इस मूवी के एक-एक कैरेक्टर ने लोगों के दिल पर अमिट छाप छोड़ी।

सीन परफेक्ट करने के लिए चलाई सच में गोलियां

शोले फिल्म बॉलीवुड की क्लासिक कल्ट मूवी मानी जाती है। 'जय-वीरू' की कॉमेडी के साथ ही 'बसंती' हेमा मालिनी और ठाकुर की बहू बनीं जया बच्चन (Jaya Bachchan) की नटखट अदाओं व मासूमियत को काफी पसंद किया गया। इस फिल्म को परफेक्ट बनाने में मेकर्स ने कोई कसर नहीं छोड़ी। यहां तक कि परफेक्शन में धर्मेंद्र ने असल में गोलियां तक चला दी थी।

गुस्से में कर दी थी फायरिंग

दरअसल, 'शोले' के क्लाइमैक्स सीन में दिखाया जाता है कि गब्बर सिंह की कैद से आजाद होने के बाद वीरू, बसंती के साथ भागने से पहले बंदूक उठाता है। वह संदूक खोलता है, जिसमें गोलियां होती हैं और उसमें से निकालकर गोलियां अपनी जेब में भर लेता है। हालांकि, इस सीन के लिए धर्मेंद्र को बहुत रीटेक देने पड़े थे, जिससे चिढ़कर उन्होंने हवाई फायरिंग कर दी, जो बिलकुल अमिताभ के कान के पास से होकर गुजरी थी।

अमिताभ बच्चन ने किया था खुलासा

अमिताभ बच्चन ने इस बात का 'कौन बनेगा करोड़पति' के एक एपिसोड में खुलासा किया था। उन्होंने बताया था, ''जब हम उस सीन की शूटिंग कर रहे थे, तब धर्मेंद्र नीचे थे और मैं पहाड़ी के ऊपर था। धर्मेंद्र एक संदूक खोलते हैं और गोला-बारूद उठाते हैं। उसने ऐसा एक बार किया और गोलियां उठाने में नाकाम रहा, फिर दोबारा भी ऐसा ही किया और फिर नाकाम रहा।''

बिग बी ने कहा कि ऐसा कर वह चिढ़ गए थे। उन्होंने बंदूक में से कारतूस निकाली और वह असली गोलियां थीं।सही गोली न मिलने से वह इतना चिढ़ गया कि उसने बंदूक चला दी। अमिताभ ने बतया कि जब वह पहाड़ी पर खड़े थे, तो गोली उनके कान के पास से गुजर कर गई। वह बाल-बाल बचे।

यह भी पढ़ें: KBC 16 में पूछे गए इन 5 सवालों का जबाव देना साबित होगा टेढ़ी खीर, धरा रह जाएगा सारा ज्ञान