Move to Jagran APP

मजबूरी के चलते पैंट की जेब में रखना पड़ा था बायां हाथ, बाद में बन गया Amitabh Bachchan का स्टाइल स्टेटमेंट

Amitabh Bachchan ने 5 दशक से ज्यादा के फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक मूवी की हैं। खास तौर पर निर्देशक प्रकाश मेहरा के साथ उनकी जोड़ी काफी सफल रही। बिग बी की फिल्म शराबी (Sharaabi) हिंदी सिनेमा की सफल मूवीज में से एक मानी जाती है। आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में हम आपको बताएंगे कि शराबी का विचार आखिर अमिताभ और प्रकाश को कैसे आया।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Fri, 17 May 2024 08:29 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2024 08:32 PM (IST)
शराबी की रिलीज के 40 साल पूरे (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। लोग कहते हैं मैं शराबी हूं... गाने की इस लाइन से आप समझ जाएंगे कि 40 साल पहले आई निर्देशक प्रकाश मेहरा की फिल्म शराबी (Sharaabi) का यहां जिक्र हो रहा है। ये मूवी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की कल्ट क्लासिक फिल्म मानी जाती है। फिल्म के गाने, स्टोरी और अमिताभ के स्टाइल की चर्चा आज भी की जाती है। 

क्या आपको इस बात की जानकारी है इस मूवी का आइडिया कहां से और कैसे आया? शराबी में बिग बी अपने बांए हाथ को पेंट की जेब में डाले क्यों दिखे थे? आइए शराबी की रिलीज के 40 साल पूरे होने के मौके पर हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से में इसके कुछ अनसुने तथ्य जानते हैं। 

कैसे आया शराबी का विचार?

फिल्म शराबी को 1984 में 18 मई को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया। इस मूवी में अमिताभ बच्चन के अलावा जया प्रदा, प्राण, ओम प्रकाश, मुकरी और सुरेश ओबरॉय जैसे कई कलाकारों ने अहम भूमिकाएं अदा की थीं। शराबी काफी सफल रही और फिल्म ने हर किसी की दिल जीता। 

इस मूवी का विचार अमिताभ बच्चन के जहन में एक हवाई यात्रा के दौरान आया था। दरअसल, साल 2016 में बिग बी ने सोशल मीडिया पर शराबी की 32वीं एनिवर्सरी पर एक खास पोस्ट शेयर किया था। उस दौरान उन्होंने बताया था- शराबी का ख्याल मेरे और प्रकाश मेहरा के जहन में उस वक्त आया, जब हम दोनों न्यूयॉर्क से वेस्ट इंडीज के लिए जा रहे थे। 

ये भी पढ़ें- पिता ने छोड़ा बेसहारा, भूखे पेट गुजारी रात..., ये डायरेक्टर न होता तो कभी सुपरस्टार नहीं बन पाते अमिताभ बच्चन

वहां त्रिनिदाद में मेरा एक स्टेज शो होने वाला था। खास बात ये थी कि शराबी की शूटिंग देखने के लिए सेट पर जूनियर अभिषेक बच्चन सेट पर आया करते थे। 

क्यों पैंट की जेब में रहता था अमिताभ का हाथ?

आज के दौर में देखा जाता है कि अगर कोई शख्स अमिताभ बच्चन की नकल उतारता है तो वह सबसे पहले अपना एक हाथ पैंट की जेब में रखता है। दरअसल, अभिनेता के इस स्टाइल का ट्रेंड फिल्म शराबी से शुरू हुआ था। 

आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार शराबी की रिलीज से एक साल पहले अमिताभ बच्चन का बायां हाथ दीवाली पर जल गया था और फिल्म की शूटिंग के दौरान मजबूरी में उन्हें उसे छुपाना पड़ा, लेकिन जब शराबी हिट हुई तो उनका ये स्टाइल एक स्टेटमेंट बन गया और लोग इस फॉलो करने लगे। 

अमिताभ बच्चन और प्रकाश मेहरा की हिट जोड़ी

हिंदी सिनेमा में अभिनेता और निर्देशक की सबसे सफल जोड़ी के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें अमिताभ बच्चन और प्रकाश मेहरा का नाम जरूर शामिल होता है। शराबी के अलावा इन दोनों ने लावारिस, जंजीर, मुक्कदर का सिकंदर, नमक हलाल और हाथ की सफाई जैसी कई शानदार मूवीज दीं। 

आलम ये रह कि 70 से 80 के दशक में अमिताभ और मेहरा की जोड़ी बॉक्स ऑफिस पर हिट फिल्मों की जोड़ी मानी जाती थी। कहा ये भी जाता है कि बिग बी के एक सफल अभिनेता बनने में प्रकाश मेहरा का अहम योगदान रहा था।

ये भी पढ़ें- 7वीं क्लास में ही Raj Babbar ने देख लिया था एक्टर बनने का सपना, इस फिल्म की वजह से जाग उठी थी इच्छा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.