Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पर्दे पर 4 बार दिखा असली Amitabh, ''कसौटी से शमिताभ' तक चला सिलसिला

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) इंडस्ट्री के उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं जो पिछले 5 दशक से अभिनय के फील्ड में एक्टिव हैं। हाल ही में फिल्म कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD) में उन्होंने अश्वत्थामा के किरदार से फैंस का दिल बखूबी जीता। लेकिन क्या आपको ये जानकारी है कि वो कौन-सी मूवीज हैं जिनमें अमिताभ का असली नाम दिखाया गया।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ बच्चन का फिल्मों में भी असली नाम (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सिल्वर स्क्रीन पर विजय के नाम से अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने काफी शोहरत बटोरी है। फिल्म जंजीर, दीवार और अग्निपथ इस बात का पक्का उदाहरण हैं। 5 दशक के लंबे फिल्म करियर में बिग बी ने कुछ ऐसी फिल्मों में भी काम किया है, जिनमें उनके किरदार का नाम अमिताभ ही दिखाया गया है। 

ये जानकार आपको थोड़ी सी हैरानी होगी, लेकिन ये सौ फीसदी सच है। ऐसे में आइए इस लेख में जानते हैं कि वो कौन-सी 4 मूवीज हैं, जिनमें अमिताभ का असली नाम दिखाया गया। 

इन मूवीज में अमिताभ बने अमिताभ

बहुत कम बार होता है कि जब किसी अभिनेता का असली नाम फिल्म में उनके किरदार के लिए रखा जाता है। अमिताभ बच्चन के साथ ऐसा हो चुका है और इसका सिलसिला साल 1973 में शुरू में आई फिल्म कसौटी से शुरू हुआ था, जिसमें उनके कैरेक्टर का नाम अमिताभ शर्मा दिखाया गया है। 

ये भी पढ़ें- 5 सिंगर्स ने मिलकर गाए थे Amitabh Bachchan की फिल्म के गाने, ‘ड्रीम गर्ल’ संग बिग बी ने लड़ाया था रोमांस

इसी साल बिग बी एक और फिल्म रिलीज हुई थी, जिसका टाइटल बेनाम था। इस मूवी में उनके किरदार का नाम अमिताभ श्रीवास्तव होता है। हालांकि, अभिनेता की ये दोनों फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी थीं। 

निर्देशक यश चोपड़ा की फिल्म कभी-कभी अमिताभ के करियर की क्लासिक फिल्म में से एक मानी जाती है। खास बात ये है कि इस मूवी में उन्होंने अमिताभ मल्होत्रा की भूमिका निभाई थी। अमिताभ के साथ इस फिल्म में अभिनेत्री राखी गुलजार भी नजर आई थीं। 

आखिरी बार किस मूवी में था असली नाम

साल 2014 में अमिताभ बच्चन की फिल्म शमिताभ को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। इस मूवी में उनके साथ साउथ सुपरस्टार धनुष लीड रोल में नजर आए थे। कमर्शियल तौर पर शमिताभ कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी, लेकिन इस मूवी में बिग बी के कैरेक्टर का नाम अमिताभ सिन्हा होता है और इसी वजह से शमिताभ मूवी को याद किया जाता है। 

कल्कि में बने थे अश्वत्थामा 

निर्देशक आर अश्विन की फिल्म कल्कि 2898 एडी में अमिताभ बच्चन ने महाभारत के पात्र अश्वत्थामा का किरदार अदा किया है। जिस कदर बिग बी ने इस रोल को प्ले किया है, उसके आगे प्रभास की भूमिका भी फीकी नजर आई है। आलम ये रहा कि ग्लोबली कल्कि फिल्म ने धमाकेदार प्रदर्शन कर के दिखाया है। 

ये पहला मौका था जब अमिताभ ने किसी माइथोलॉजिकल फिल्म में काम किया। कमाई के मामले में क्लकि 2898 एडी वर्ल्डवाइड 1200 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर चुकी है और उस लिहाज से ये मूवी शाह रुख खान की पठान और जवान के रिकॉर्ड को धराशायी कर चुकी हैं। 

ये भी पढ़ें- Ganga Jumnaa Saraswathi: अमिताभ बच्चन की वो फिल्म, जिसके बाद खत्म मान लिया गया था उनका करियर