Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sholay में जय नहीं इस कैरेक्टर पर आया था Amitabh Bachchan का दिल, सलीम-जावेद की वजह से टूटा सपना

रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी फिल्म शोले हिंदी सिनेमा की यादगार फिल्मों में से एक हैं। 1975 में जब ये फिल्म रिलीज हुई थी उस समय ये हिट नहीं थी लेकिन बाद में शोले ने हिंदी सिनेमा में इतिहास रच दिया। अमिताभ बच्चन जब एक इवेंट में शामिल हुए थे तो उन्होंने खुद बताया था कि वह इस फिल्म में जय नहीं बल्कि कोई और किरदार निभाना चाहते थे।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Fri, 07 Jun 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
Sholay में जय नहीं इस कैरेक्टर पर आया था Amitabh Bachchan का दिल/ Photo- imdb

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'शोले' इंडियन सिनेमा की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में जय-वीरू के कैरेक्टर ने लोगों को दोस्ती का पाठ पढ़ाया, तो वहीं 'गब्बर' ने हर किसी के मन में डर पैदा किया। बसंती में भी अपनी 'धन्नो' संग मिलकर हर किसी का दिल जीत लिया था।

ये फिल्म आज भी जब टीवी पर आती है, दर्शक बड़े चाव से देखते हैं। इतना ही नहीं, इस फिल्म के डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर हैं।

हालांकि, आपको शायद ही ये बात पता होगी कि अमिताभ बच्चन इस फिल्म में 'जय' का किरदार निभाने में बिल्कुल भी इंटरेस्टेड नहीं थे, वह फिल्म 'शोले' में दूसरा किरदार निभाना चाहते थे, लेकिन सलीम जावेद ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया था।

अमिताभ बच्चन को 'शोले' में निभाना था ये किरदार

जिस सलीम-जावेद की वजह से अमिताभ बच्चन के हाथ में उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म 'दीवार' लगी थी, उन्होंने ने ही 'शोले' के समय पर उनका सपना तोड़ा था। बिग बी शोले में जिस किरदार को निभाना चाहते थे, वह था 'गब्बर' का।

यह भी पढ़ें: 'शोले' लिखने वाले सलीम-जावेद की असली कहानी लेकर आ रहे Salman Khan और फरहान अख्तर, डॉक्युमेंट्री पर लगी मुहर!

एक पुराने इवेंट के दौरान जब सदी के महानायक से ये सवाल पूछा गया था कि रमेश सिप्पी ने जब सबको स्क्रिप्ट सुनाई थी शोले की तो उस समय पर हर कोई गब्बर का किरदार निभाना चाहता था,उनमें से आप भी एक थे? जिसका जवाब देते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा,

"जब हमने कहानी सुनी थी, तो मैंने भी सलीम-जावेद से ये कहा था कि ये गब्बर की भूमिका मैं करना चाहता हूं, जितनों ने सुना सब फिल्म में 'गब्बर' ही बनना चाहते थे। अंत में रमेश जी ने कहा कि आप का किरदार जय का है, आप गब्बर का रोल नहीं करेंगे"।

सलीम जावेद की वजह से अमिताभ बच्चन के अरमानों पर फिरा पानी

अमिताभ बच्चन की निर्देशक को 'गब्बर' के किरदार मनाने की लास्ट उम्मीद भी तब चकनाचूर हो गयी, जब अमजद खान सेट पर पहुंचें। अमिताभ बच्चन ने ये भी बताया था कि अमजद खान की इस किरदार के लिए सुझाव सलीम-जावेद ने की थी, क्योंकि उन्होंने उनका थिएटर में काम देखा हुआ था"।

ऐसा कहा जाता था कि शोले की शूटिंग के समय पर कई लोगों को ये लगा था कि अमजद खान की आवाज 'गब्बर' के लिये ठीक नहीं है और सेट पर लोगों का रवैया उनके लिए बहुत कुछ खास नहीं था, जिसका जवाब देते हुए अमिताभ बच्चन ने ये भी कहा कि उनकी पहले दिन ही अमजद खान से दोस्ती हो गयी थी और उन्हें कभी भी उनके काम में कोई प्रॉब्लम नहीं लगी।

sholay

आपको बता दें कि जिस आवाज को लेकर शुरुआत में अमजद खान को लेकर काफी मुश्किलें झेलनी पड़ी थी, उसी आवाज में आज उनके 'गब्बर' के डायलॉग्स लोगों के जेहन में बस चुके हैं।

यह भी पढ़ें: डाकू बनने से पहले गजब के डांसर थे Sholay के 'सांभा', थ्रोबैक वीडियो देख नहीं होगा आंखों पर यकीन