Move to Jagran APP

11 लगातार फ्लॉप के बाद एक्टिंग छोड़ना चाहते थे Amitabh Bachchan, इस फिल्म से करियर ने लिया था यू-टर्न

हिंदी सिनेमा के महानायक के तौर पर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को जाना जाता है। लेकिन एक वक्त ऐसा था जब लगातार 11 फ्लॉप मूवीज देने के बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ने का फैसला कर लिया था। इस मामले को लेकर सलमान खान के पिता और लेखक सलीम खान (Salim Khan) ने एक बार खुलकर बात की थी। आइए जानते हैं उन्होंने बिग बी को लेकर और क्या-क्या कहा।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Tue, 04 Jun 2024 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2024 03:19 PM (IST)
इंडस्ट्री में अमिताभ की शुरुआत रही थी खराब (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) हिंदी सिनेमा के वो अभिनेता हैं, जिनके बारे में चर्चाएं खत्म होने का नाम नहीं लेती हैं। 5 दशक से ज्यादा का शानदार फिल्मी करियर बिग बी के नाम रहा है और आज भी इंडस्ड्री में अपनी मौजूदगी की छाप छोड़े हुए हैं। 

लेकिन उनके करियर की शुरुआत बेहद खराब रही थी और डेब्यू फिल्म से लेकर लगातार 11 फ्लॉप फिल्मों का अनचाहा रिकॉर्ड भी अमिताभ के नाम रहा। उस वक्त उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का मन भी बना लिया था। लेकिन फिर एक फिल्म से उनकी किस्मत चमक गई। 

इंडस्ट्री छोड़ना चाहते थे अमिताभ

अमिताभ बच्चन को आज बॉलीवुड का शंहशाह कहा जाता है। इसका ज्यादातर श्रेय लेखक सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी को जाता है। इन दोनों की बदौलत अमिताभ ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया। सलीम और जावेद ही वो दो शख्स रहे, जिन्होंने बिग बी के हुनर को पहचाना।

ये भी पढ़ें- Navya Naveli ने नाना-नानी को विश की 51वीं एनिवर्सरी, अमिताभ और जया की शेयर की रोमांटिक तस्वीर 

एक मीडिया इंटरव्यू में सलीम खान ने कहा था- हम फिल्म जंजीर बनाने जा रहे थे और इसके लिए हमनें उस वक्त के सुपरस्टार धर्मेंद्र जैसे कई फिल्म कलाकारों से सम्पर्क किया। लेकिन कोई भी इसके लिए राजी नहीं हुआ। हमारे जहन में अमिताभ का भी नाम था, क्योंकि बॉम्बे टू गोवा फिल्म में मैंने उनका काम देखा और मुझे वह काफी सही लगा। 

जंजीर का ऑफर अमिताभ बच्चन के पास गया और फिर वहां से उनकी सोई किस्मत चमक गई। एंग्री यंग मैन पुलिस ऑफिसर विजय के रोल में उन्होंने शानदार काम किया। इससे पहले 11 लगातार फ्लॉप फिल्म की वजह से अमिताभ काफी हताश थे और उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का मन भी बना लिया था। 

ये थीं अमिताभ बच्चन की फ्लॉप फिल्में

साल 1969 में अमिताभ बच्चन ने फिल्म सात हिंदुस्तानी से बतौर कलाकार इंडस्ट्री में कदम रखा। लेकिन उनकी शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और सात हिंदुस्तानी, संजोग, प्यार की कहानी, रास्ते का पत्थर, जबन, गरम मसाला, एक नजर, बंसी बिरजु, रेशमा और शेरा, सौदागर और बंधे हाथ जैसी उनकी मूवीज फ्लॉप साबित हुई थीं।

ये भी पढ़ें- 20 साल पहले Amitabh Bachchan संग रिश्ते पर Rekha ने सरेआम तोड़ी थी चुप्पी, बोलीं- मैंने कभी प्यार...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.