Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amitabh Bachchan ने जब KBC में खोले अपनी जिंदगी के राज, खाने की आदत और पढ़ाई को लेकर किये खुलासे

Amitabh Bachchans 81st Birthday आज बिग बी अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में हर कोई सदी के महानायक को खास अंदाज में बर्थडे विश करता नजर रहा है। इसी खास मौके पर हम आपको उनके कुछ ऐसे पर्सनल और प्रोफेशनल किस्से बताने वाले हैं जिन्हें खुद अमिताभ बच्चन ने कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर शेयर किया था।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ बच्चन के अनसुने किस्से (Photo Credit: Instagram)

मनोरंजन डेस्क, नई दिल्ली। Amitabh Bachchan's 81st Birthday: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज यानी 11 अक्टूबर को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में उनके परिवार वालों से लेकर, दोस्त और बॉलीवुड सेलेब्स तक हर कोई बिग बी को जन्मदिन की बधाई दे रहा है। इसके साथ ही बिग बी के फेमस शो 'कौन बनेगा करोड़पति' की ऑडियंस भी उनके लिए एक खास सरप्राइज का प्लान बना रही हैं।

बता दें कि अमिताभ बच्चन इस शो के जरिए अभी तक कई बार लोगों के साथ अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े किस्से शेयर किए हैं। चलिए देखते हैं अमिताभ बच्चन के शेयर किए गए कुछ ऐसे ही किस्सों के बारे में।

यह भी पढ़ें: मां जया से अभिषेक बच्चन ने सीखी ये सीख, तो पिता अभिताभ बच्चन की इन बातों को फॉलो करते हैं 'घूमर' एक्टर

पत्नी जया बच्चन को लेकर किया था खुलासा

एक एपिसोड के दौरान जब कंटेस्टेंट जया ने अमिताभ बच्चन से उनकी पत्नी जया बच्चन के साथ उनके अनुभव के बारे में पूछा, तो एक्टर ने जवाब देते हुए कहा, 'मेरा अनुभव जयजू (जया+जूही) है। वह सख्त और उदार दोनों हैं। सख्त होने पर मैं कमरे से बाहर नहीं निकलता। वह ज्यादातर मेरे प्रति सख्त रहती हैं और जब वह उदार होती हैं, तो वह बच्चों के प्रति बहुत नरम होती है'।

गलत सब्जेक्ट का किया चयन

एक एपिसोड के दौरान अमिताभ बच्चन ने शेयर किया था कि उन्हें कैसे लगा कि उन्होंने बीएससी करने में गलती की। किस्सा शेयर करते हुए बिग बी ने बताया 'बीएससी लेना एक गलती थी। मैंने बीएससी चुना और मैं परेशान हो गया। मैंने गलत सब्जेक्ट चुन लिया था। इसके आगे उन्होंने बताया कि 'मैंने बस 3 साल तक कैसे करके इसको झेला था। फिर 2 महीने में बस रट्टा मारा था। पहले मैं फिजिक्स के पेपर में फेल हो गया। फिर मैंने दोबारा पेपर दिए और क्लियर हो गया।

पिता हरिवंश राय बच्चन के बारे में बताया किस्सा

अमिताभ बच्चन ने फिल्मों के प्रति अपने पिता की प्रतिक्रिया के बारे में बात करते हुए बताया 'मेरे पिता अपने अंतिम दिनों में हर शाम कम से कम एक फिल्म देखते थे, कभी-कभी वह एक फिल्म को 3 से 4 बार भी देख लेते थे। एक दिन, मैंने उनसे पूछा कि वह एक ही फिल्म को इतनी बार क्यों देखते हैं और उन्होंने मुझे जवाब दिया 'सिर्फ 3 घंटों में मुझे काव्यात्मक न्याय मिल गया, जो हमें अपने पूरे जीवन में नहीं मिलेगा'।

बिग बी को नहीं पसंद ये सब्जियां

अमिताभ बच्चन ने 'कौन बनेगा करोड़पति' के एक एपिसोड के दौरान उन सब्जियों के बारे में खुलकर बात की, जो उन्हें सबसे ज्यादा नापसंद हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें कटहल, कद्दू, करेला और लौकी खाना पसंद नहीं है। एक्टर का कहना है कि 'ये सब क्या कोई खाने वाली सब्जी हैं'।

बंगाली क्लासेज के लिए किया नामांकन

बंगाली भाषा के बारे में बात करते हुए बिग बी ने बताया 'मेरी बंगाली उतनी अच्छी नहीं है। मैंने कोलकाता में काम किया था और वहां मैं 500 रुपये कमाता था। मेरे सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए वे मुझसे कहते थे कि मुझे बंगाली सीखनी चाहिए'। इसलिए उन्होंने मुझे भाषा सीखने के लिए बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स में भेजा। वे मुझे कोर्स के लिए 3000 रुपये देते थे। 3000 रुपये के लालच में, मैंने खुद को वहां नामांकित किया था, लेकिन कभी बंगाली नहीं सीखी इसके बजाय मैं वह पैसा खर्च कर दिया करता था'।

​'सारा जमाना' गाने के लिए कस्टमाइज्ड बल्ब जैकेट

अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्म 'याराना' को लेकर पर्दे के पीछे का दिलचस्प किस्सा साझा करते हुए बताया कि 'गाने की ड्रेस का भी मेरा ही आइडिया था। हालांकि, बाद में मुझे उसको लेकर पछतावा हुआ। मैंने डिजाइनर से पूछा कि मुझे इसमें चमकने के लिए बल्ब चाहिए। इसके बाद उन्होंने इसे बनाया और फिर मैंने उनसे पूछा कि उन्होंने यह कैसे किया। तो उन्होंने बताया मैंने यह सब तार से जोड़ दिया है और वह प्लग में जाएगा'। इसके बाद बिग बी बोले- 'तो डांस में आपने जो भी स्टेप्स देखे, वे सभी प्लग के कारण थे. क्योंकि मेरे अंदर बिजली दौड़ रही थी।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan को KBC 15 के मंच पर मिला ऐसा बर्थडे सरप्राइज रो पड़े बिग बी, जानें किस तोहफे ने किया इमोशनल?