Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amrish Puri: 'मिस्टर इंडिया' में सिर्फ 'मोगेम्बो' के कॉस्टयूम पर खर्च हुई थी इतनी रकम, सुनकर लगेगा झटका

Amrish Puri Birth Anniversary 22 जून 1932 को जन्में अमरीश पुरी ने अपने पूरे करियर में लगभग 400 फिल्मों में काम किया। उन्होंने स्क्रीन पर अलग-अलग किरदारों से अपने फैंस का खूब दिल जीता। आज हम उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर आपको उनके मोगेम्बो की कॉस्टयूम से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा बता रहे हैं जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Wed, 21 Jun 2023 05:24 PM (IST)
Hero Image
Amrish Puri Birth Anniversary Mr India Mogambo Costume Cost Boney Kapoor 25000 in 1987/ Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। Amrish Puri Birth Anniversary: हिंदी फिल्म जगत में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले दिग्गज अभिनेता अमरीश पुरी को इस दुनिया को अलविदा कहे काफी साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी जब उनके फैंस उन्हें टीवी स्क्रीन पर देखते हैं, तो उन्हें एक्टर की मौजूदगी का एहसास होता है। अमरीश पुरी बॉलीवुड के ऐसे फेमस विलेन की लिस्ट में शुमार हैं, जिन्हें फैंस ने नेगेटिव रोल निभाने के बाद भी भरपूर प्यार दिया है।

स्क्रीन पर निभाए अलग-अलग किरदार

उन्होंने स्क्रीन पर सिर्फ विलेन ही नहीं का किरदार ही नहीं निभाया। दिग्गज अभिनेता ने कभी अपने किरदार से फैंस को हंसाया, तो कभी इमोशनल सीन्स से रुला दिया। उनकी यादगार फिल्मों में दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, मिस्टर इंडिया, मुझसे शादी करोगी जैसे कई यादगार फिल्में शामिल हैं।

अमरीश पुरी को बॉलीवुड का 'मोगेम्बो' भी कहा जाता था। उनका ये किरदार काफी फेमस हुआ था। आज इसी फिल्म से जुड़ा उनकी 'मोगेम्बो' की कॉस्टयूम से जुड़ा एक किस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं।

मिस्टर इंडिया में मोगेम्बो के कॉस्टयूम पर खर्च हुए थे इतने पैसे

80 के दौर में फिल्मों पर मेकर्स ज्यादा पैसा खर्च नहीं करते थे। लेकिन साल 1987 में रिलीज हुई फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में 'मोगेम्बो' के कॉस्टयूम पर निर्माता बोनी कपूर ने उस समय के हिसाब से दिल खोलकर खर्च किया था। मिस्टर इंडिया अमरीश पुरी के करियर के यादगार किरदारों में से एक है।

फिल्म में उनकी गोल्डन छड़ी से लेकर उनके ब्लैक और गोल्डन कॉस्टयूम ने भी लोगों का ध्यान खींचा था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 80 के दौर में सिर्फ 'मोगेम्बो' के कॉस्टयूम पर मेकर्स ने 25000 रुपए खर्च किये थे, जो उस समय के हिसाब से काफी ज्यादा था।

मिस्टर इंडिया मे 'मोगेम्बो खुश हुआ' डायलॉग उस दौर में बहुत फेमस हुआ। इस फिल्म की यादें अब भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं।

1956 में इस फिल्म से की थी करियर की शुरुआत

अमरीश पुरी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1956 में फिल्म 'भाई-भाई' से अपनी शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने प्रेम पुजारी, रेशमा और शेरा, हलचल, हिंदुस्तान की कसम, सलाखें, डाकू जैसी कई फिल्मों में काम किया। अमरीश पुरी ने चार दशक तक के आसपास अलग-अलग किरदारों के साथ अपनी ऑडियंस का मनोरंजन किया। उन्होंने अपने करियर में लगभग 400 के करीब फिल्मों में काम किया।