Move to Jagran APP

Amrita Singh Birthday: 33 साल की अमृता सिंह को हो गया था 21 के सैफ अली खान से प्यार, आसान नहीं थी शादी की राह

Amrita Singh Happy Birthday अमृता सिंह (Amrita Singh) उन एक्ट्रेस में से हैं जो पर्दे पर अपनी पहली फिल्म से ही सुपरहिट हुई। वह 80 के दशक में फिल्म निर्माताओं की पहली पसंदी बन चुकी थी। अमृता सिंह (Amrita Singh) 9 फरवरी को अपना 66वां जन्मदिन मनाने वाली हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि एक्ट्रेस लेखक खुशवंत सिंह की भतीजी हैं।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Wed, 07 Feb 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
अमृता सिंह और सैफ अली खान (Photo Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Amrita Singh Happy Birthday: अमृता सिंह (Amrita Singh) अपने जमाने में फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेज में से एक हुआ करती थीं। एक्ट्रेस ने अपनी पहली फिल्म 'बेताब' से ही लोगों के दिलों में राज करना शुरू कर दिया था। उनकी पहली फिल्म सुपरहिट साबित हुई और वह 80 के दशक में फिल्म निर्माताओं की पहली पसंदी बन चुकी थीं।  

इसके बाद अमृता ने मर्द, सनी, चमेली की शादी, खुदगर्ज जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है। 80 से 90 के दशक में सुपरहिट फिल्मों में काम करने के बाद आज एक्ट्रेस एक्टिंग की दुनिया से इस कदर गायब है कि मानो पहले कभी कोई अता पता न रहा हो। अमृता सिंह के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

यह भी पढ़ें- Betaab: 40 साल पहले भी सनी देओल ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया था गदर, फिल्म के टाइटल पर पड़ा कश्मीर की इस घाटी का नाम

एक्ट्रेस का पाकिस्तान से है गहरा नाता

अमृता सिंह का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से भी बेहद खास रिश्ता है। दरअसल, अमृता सिंह का जन्म 9 फरवरी 1958 में हुआ था। अमृता के पिता का नाम सरदार सविंदर सिंह था और उनकी मां का नाम रुखसाना सुल्ताना था। एक्ट्रेस के घर का राजनीति से तगड़ा कनेक्शन रहा है।

 अभिनेत्री की मां 1970 के दशक में भारतीय आपातकाल के दौरान संजय गांधी की राजनीतिक सहयोगी थीं। जब आपालकाल के दौरान भारत में नसबंदी की मुहीम चलाई गई तो उसकी जिम्मेदारी रुखसाना पर भी थी। 

सैफ अली खान संग उनकी लव स्टोरी

अमृता सिंह अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा चर्चा का विषय रही है। भले ही सैफ और अमृता सालों पहले अलग हो चुके हो, लेकिन उनकी शादी की चर्चा आज भी होती है। 33 साल की अमृता सिंह को 21 साल के सैफ अली खान से प्यार हो गया था।

दोनों की मुलाकात राहुल रवैल के जरिए हुई थी। जोकि अमृता सिंह के करीबी दोस्त थे। राहुल रवैल चाहते थे कि 'बेखुदी' फिल्म की स्टारकास्ट के साथ अमृता सिंह का फोटोशूट हो। ऐसे में इस फोटोशूट के दौरान ही अमृता सिंह और सैफ अली खान की पहली मुलाकात हुई और फिर दोस्ती प्यार में बदली।

गुपचुप की थी शादी

अमृता सैफ से 12 साल उम्र में बड़ी रही हैं। दोनों के परिवार वाले इस रिश्ते के लिए खुश नहीं थे। ऐसे इस कपल ने 1991 में गुपचुप शादी की। शादी के कुछ वक्त बाद ये कपल दो बच्चों के पेरेंट्स बनें। शादी के 13 साल साल बाद दोनों ने तलाक लिया।

साल 2004 में ये कपल हमेशा के लिए अलग हो गया। अमृता से तलाक के बाद सैफ ने करीना संग अपना दोबारा घर बसाया, जब्कि अमृता ने दूसरी शादी नहीं की। कहा जाता है कि अमृता ने सोच लिया था कि वह अपने बच्चों की खुद परवरिश करेंगी, जिसके चलते उन्होंने दूसरी शादी का कभी नहीं सोचा।   

सारा ने किया था पेरेंट्स के तलाक पर कमेंट

सारा अली खान ने बीते साल अपने पेरेंट्स के तलाक पर बात करते हुए कहा था कि, अच्छा हुआ उन्होंने तलाक ले लिया क्योंकि दोनों के बीच काफी लड़ाइयां होती थीं। पिता तलाक के बाद ज्यादा खुश रहे। 

इन स्टार्स से भी जुड़ा एक्ट्रेस का नाम

यह भी पढ़ें- Saif Ali Khan और Amrita Singh के तलाक पर पहली बार शर्मिला टैगोर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'वो दौर बहुत मुश्किल था'

अमृता सिंह का नाम सैफ अली खान से पहले भी कई सितारों के साथ जोड़ा गया था, जिसमें सनी देओल,  विनोद खन्ना और क्रिकेटर रवि शास्त्री शामिल रहे।