Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anant Radhika Engagement: गोल धना और चुनरी की रस्म के बाद राधिका और आकाश ने एक-दूसरे को पहनाई अंगूठी

पारंपरिक रस्मों के बीच अनंत और राधिका की सगाई हो गई है। अंबानी हाउस में मंत्रोच्चार के बीच रिंग सेरेमनी का आयोजन रहा। हालांकि नीता अंबानी का परिवार के साथ किया गया डांस इस प्रोग्राम की जान रहा।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 19 Jan 2023 08:08 PM (IST)
Hero Image
Anant Radhika Engagement: After the ceremony of Gol, Dhana and Chunri, Radhika and Akash exchanged rings

नई दिल्ली, जेएनएन। Anant Radhika Engagement: अंबानी परिवार के चिराग अनंत अंबानी की सगाई का कार्यक्रम आज गुरुवार को पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ हुआ। अंबानी निवास पर रिंग सेरेमनी से पहले गोल धना और चुनरी की रस्म का आयोजन किया गया। इस दौरान दोनों परिवारों ने एक-दूसरे को गिफ्ट देकर कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसके बाद रिंग सेरेमनी हुई। हालांकि, इस कार्यक्रम की जान नीता अंबानी का डांस रहा, जो उन्होंने परिवार के साथ किया।

मंत्रोच्चार के साथ शुरू हुआ कार्यक्रम

अंबानी निवास पर गुरुवार की शाम आयोजित हुए इस कार्यक्रम की शुरुआत एक रस्म से हुई। इस रस्म के तहत अनंत की बहन ईशा को परिवार के सदस्यों के साथ राधिका को उनके घर जाकर इनवाइट करना था। हुआ भी कुछ ऐसा ही। इसके बाद अंबानी परिवार ने मंत्रोच्चार के राधिका और उनके परिवार का गर्मजोशी से स्वागत किया।

राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी आज परिवार और दोस्तों की उपस्थिती में पूरे रस्मों रिवाजों के साथ सगाई के बंधन में बंध गए।#AnantRadhikaEngagement pic.twitter.com/G4cJwaiDD0— संजय पांडेय (@sanjaypandey70) January 19, 2023

भगवान कृष्ण से आशीर्वाद लेने के बाद शुरू हुआ कार्यक्रम

वधू और वर पक्ष ने कार्यक्रम की शुरुआत भगवान कृष्ण से आशीर्वाद लेने के बाद की। इसके बाद सभी गणेश पूजा के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। गणेश पूजा के बाद पारंपरिक लग्न पत्रिका का पाठ किया गया। जिसके बाद गोल-धना और चुनरी की रस्म की गई। इस रस्म में दोनों परिवारों ने एक-दूसरे को गिफ्ट दिए। फिर बहन ईशा ने रिंग सेरेमनी की घोषणा की जिसके बाद अनंत और राधिका ने परिवार और अपने दोस्तों के सामने एक-दूसरे को रिंग पहनाकर एक-दूसरे का साथ निभाने का वादा किया।

क्या है गोल-धना की रस्म

गोल-धना का शाब्दिक अर्थ है गुड़ और धनिये के बीज। गोल-धना गुजराती परंपराओं में सगाई के समय की जाने वाली रीति है। कार्यक्रम के दौरान इन सामान को एक-दूसरे के घरवालों को बांटा जाता है, जिसमें दुल्हन का परिवार दूल्हे के घर गिफ्ट और मिठाई लेकर आता है और फिर कपल एक दूसरे को अंगूठी पहनाते हैं। इसके बाद कपल बड़ों का आशीर्वाद लेता है।

अनंत ने अमेरिका में तो राधिका ने न्यूयार्क में की है पढ़ाई

नीता और मुकेश अंबानी के बेटे अनंत ने अमेरिका में स्थित ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है। पढ़ाई पूरी होने के बाद से अनंत अपने फैमिली बिजनेस रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़े हैं। अनंत जियो प्लेटफार्म्स और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड के सदस्य भी रहे हैं। वहीं शैला और वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से बैचलर किया है और फिलहाल एनकोर हेल्थकेयर के बोर्ड में निदेशक के रूप में कार्य करती हैं।

(प्रियंका जोशी)

यह भी पढ़ें: Pathan: पठान के लिए मुंबई के इस थिएटर ने तोड़ा अपना सालों पुराना नियम, फैन क्लब ने बुक किया पूरा थिएटर

यह भी पढ़ें: Lakadbaggha Movie Review: ट्रैक से भटक गई एनिमल लवर्स के लिए बनी 'लकड़बग्घा', फीकी है अंशुमन झा की ये फिल्म