Move to Jagran APP

Mr. India: इस फिल्म से निकल पड़ी Anil Kapoor की लॉटरी, अमर हो गया अमरीश पुरी का ये डायलॉग

Anil Kapoor Mr India बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में चर्चा की जाए तो उमसें दिग्गज कलाकार अनिल कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया का नाम जरूर शामिल होगा। डायरेक्टर शेखर कपूर और निर्माता बोनी कपूर की इस मूवी को लेकर आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में चर्चा की जाएगी। आइए इस लेख में मिस्टर इंडिया की रोचक कहानी जानते हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Wed, 08 Nov 2023 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2023 03:20 PM (IST)
मिस्टर के ये रोचक तथ्य हैं कमाल (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारों के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें अनिल कपूर का नाम जरूर शामिल होगा। अनिल ने अपने 40 दशक के फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्में दी हैं। लेकिन डायरेक्टर शेखर कपूर के निर्देशन में बनी 'मिस्टर इंडिया' फिल्म अनिल कपूर (Anil Kapoor) के करियर की सबसे खास मूवी में से एक मानी जाती है।

इस फिल्म में दिवंगत एक्टर अमरीश पुरी ने खलनायक के रोल की परिभाषा को बदल कर रख दिया। ऐसे में आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में अनिल कपूर की 'मिस्टर इंडिया' (Mr India) फिल्म की चर्चा की जाएगी।

अनिल कपूर के लिए लकी साबित हुई ये फिल्म

साल 1987 में निर्देशक शेखर कपूर के निर्देशन में बनी 'मिस्टर इंडिया' सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। इस फिल्म के निर्माता कोई और नहीं बल्कि अनिल कपूर के भाई बोनी कपूर हैं। इस मूवी में अनिल ने अरुण वर्मा यानी मिस्टर इंडिया का किरदार अदा किया। इस रोल में अनिल ने अपने दमदार अभिनय से हर किसी का दिल जीत लिया।

आलम ये रहा कि अनिल की जादुई घड़ी का कमाल कुछ इस कदर चला कि 'मिस्टर इंडिया' हिट साबित हुई। इतना ही नहीं इस फिल्म की सफलता से अनिल कपूर का करियर ऐसा चमका कि इसके बाद उन्होंने 'तेजाब, राम लखन, किशन कन्हैया, लाड़ला और बेटा' जैसी बैट टू बैक सुपरहिट फिल्मों की लाइन लगा दी।

अमरीश पुरी ने नेगेटिव रोल में लूटी महफिल

बेशक अमरीश पुरी इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन अपने शानदार अभिनय के जरिए वह हमेशा फैंस के दिलों में जिंदा हैं। अपने फिल्मी करियर के दौरान अमरीश ने कई फिल्मों में नेगेटिव रोल को निभाया, लेकिन अनिल कपूर की 'मिस्टर इंडिया' में मोगेम्बो के किरदार में अमरीश पुरी ने एक अनोखी छाप छोड़ी।

बता दें कि 'मिस्टर इंडिया' की रिलीज के 36 साल बाद भी अमरीश के मोगेम्बो किरदार की चर्चा होती रहती है। इतना ही नहीं अमरीश का 'मोगेम्बो खुश हुआ' डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर आसानी से आ जाता है। इस मूवी में अनिल के अलावा श्री देवी, अन्नू कपूर, शरत सक्सेना और सतीश कौशिक जैसे कलाकारों ने भी अहम भूमिका अदा की।

ये भी पढ़ें- Sangharsh: 'प्रोफेसर' पर भारी पड़े थे 'लज्जा शंकर पांडे', पब्लिक की उड़ गई थी नींद

बॉक्स ऑफिस पर 'मिस्टर इंडिया' ने मचाई धूम

डायरेक्टर शेखर कपूर और बोनी कपूर की जोड़ी ने 'मिस्टर इंडिया' को बखूबी तैयार किया। इस फिल्म की कहानी 80 के दशक के हिसाब से बेहद अलग और खास रही, जिसके चलते इस मूवी को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला।

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक उस दौर में 'मिस्टर इंडिया' ने बॉक्स ऑफिस पर 4 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया था और फिल्म हिट रही। बता दें कि 1987 में बॉक्स ऑफिस पर सबसे अधिक कमाई करने के मामले में 'मिस्टर इंडिया' दूसरी फिल्म बनी थी।

मोगेम्बो के लिए खास तैयारी

निर्माता बोनी कपूर ने 'मिस्टर इंडिया' को बड़े पैमाने पर पेश करने की कोई कसर नहीं छोड़ी थी। इस फिल्म के बजट और अन्य मामलों में बोनी ने दिल खोलकर पैसा लगाया। खासतौर पर फिल्म में विलेन मोगेम्बो के किरदार पर बोनी ने काफी खर्चा किया। बोनी ने बतौर निर्माता अमरीश पुरी के इस रोल के लिए 25000 रूपये की मोटी रकम कास्ट्यूम पर खर्च कर दी।

ये उस जमाने की बात है जब फिल्म में विलेन पर कोई फिल्ममेकर्स इतनी मोटी रकम खर्च नहीं करता था। लेकिन बोनी ने ये दांव खेला और वह सफल साबित हुआ। मोगेम्बो के डायलॉग के अलावा गोल्डन छड़ी, ब्लैक-गोल्डन ड्रेस और लॉन्ग बूट गेटअप में अमरीश काफी जचें।

इस महान जोड़ी ने लिखी 'मिस्टर इंडिया' की कहानी

'मिस्टर इंडिया' की स्क्रिप्ट के लेखक कोई और नहीं बल्कि जावेद-सलीम की जोड़ी है। जावेद अख्तर और सलीम खान अपने समय के सबसे बेहतरीन फिल्म लेखक में से एक माने जाते हैं। इन दोनों ने 'शोले' जैसी जिस भी फिल्म की कहानी को लिखा, उनमें से ज्यादातर मूवीज ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की। शेखर कपूर की 'मिस्टर इंडिया' के साथ भी ऐसा रहा और जावेद-सलीम की तरफ से लिखी गई ये दिलचस्प स्टोरी वाली फिल्म फैंस आज भी देखना पसंद करते हैं।

काफी समय से ये चर्चा भी चल रही है कि बोनी कपूर और शेखर कपूर की जोड़ी 'मिस्टर इंडिया' का सीक्वल लेकर आने वाली है। हालांकि इस मामले की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकती। लेकिन अगर भविष्य में वाकई ऐसा होता है तो यकीनन फैंस के लिए ये बेहद गोल्डन ट्रीट होगी।

ये भी पढ़ें- Shah Rukh khan Birthday: इस मूवी से बॉक्स ऑफिस के Baazigar बने शाह रुख खान, Salman Khan का रहा बड़ा योगदान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.