Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TIME 100 AI की लिस्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय अभिनेता बने Anil Kapoor, ऐतिहासिक जीत से छोड़ी थी छाप

टाइम मैगजीन (TIME Magazine) ने एआई के क्षेत्र में प्रभाव डालने वाले 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है जिसमें एक नाम अनिल कपूर (Anil Kapoor) का भी है। वह पहले अभिनेता हैं जो इस लिस्ट में शामिल हैं। अनिल कपूर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए इसकी खुशी जाहिर की है। जानिए यह कैसे पॉसिबल हुआ।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 06 Sep 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
टाइम मैगजीन के कवर में शामिल इकलौते अभिनेता अनिल कपूर। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस यानी एआई का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि लोग बिना किसी कॉपीराइट के एआई के जरिए सेलिब्रिटीज की आवाज और चेहरे का इस्तेमाल कर रहे है। कई सेलिब्रिटीज ने एआई के क्षेत्र में योगदान देते हुए इसके गलत इस्तेमाल के खिलाफ आवाज उठाई है।

इसी सिलसिले में टाइम मैगजीन ने 100 सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है, जिन्होंने एआई के क्षेत्र में योगदान दिया है। इस लिस्ट में बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर (Anil Kapoor) भी शामिल हैं।

अनिल कपूर पहले अभिनेता हैं, जिन्हें TIME 100 AI की लिस्ट में शुमार किया गया है। अभिनेता ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर टाइम मैगजीन का कवर फोटो भी शेयर किया है, जिसमें वह दिग्गज हॉलीवुड एक्टर्स के साथ नजर आ रहे हैं।

टाइम मैगजीन में शामिल होने पर बोले अनिल कपूर

इस पोस्ट के साथ अनिल कपूर ने कैप्शन में लिखा, "अपार कृतज्ञता और विनम्र दिल से मैं खुद को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के भविष्य को आकार देने वाले दूरदर्शी लोगों में पाता हूं। TIME द्वारा यह मान्यता सिर्फ सम्मान ही नहीं है, बल्कि इनोवेशन और क्रिएटिविटी की राह पर चिंतन का पल है। इस कोशिश को मान्यता देने के लिए TIME का धन्यवाद।"

यह भी पढ़ें- 14 साल की उम्र में इस फिल्म से डेब्यू करने वाले थे Anil Kapoor, रिलीज ना होने से करियर पर लगा 'ग्रहण'

सेलेब्स ने किया रिएक्ट

अनिल कपूर की इस उपलब्धि पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने उन्हें बधाई दी है। फराह खान ने कैप्शन में लिखा, "ओएमजी! बधाई हो पापा जी। आपका टाइम आ गया।" बेटी सोनम कपूर और रिया कपूर ने कई सारी हार्ट इमोजी के साथ अभिनेता पर प्यार लुटाया। भतीजी अंशुला कपूर ने भी हार्ट इमोजी बनाई है।

View this post on Instagram

A post shared by anilskapoor (@anilskapoor)

किस केस ने अनिल कपूर को बनाया प्रभावशाली?

पिछले साल सितंबर में अनिल कपूर ने दिल्ली हाई कोर्ट में एक जीती थी। दरअसल, अभिनेता ने कोर्ट में अपने नाम, इमेज और पर्सनैलिटी का एआई के जरिए गलत इस्तेमाल करने पर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। तब कोर्ट ने अभिनेता की तस्वीर और आवाज के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। यहां तक कि झक्कास के इस्तेमाल पर भी रोक है। यह एक एतिहासिक जीत थी।

यह भी पढ़ें- जब Anil Kapoor ने पहली बार पर्दे पर बोला था 'झकास', 39 साल पहले आई फिल्म से है खास कनेक्शन