Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ra-One की असफलता के जिम्मेदार थे Shah Rukh Khan? आलोचना से टूट गए थे अनुभव सिन्हा, कहा- 'कोई नहीं उठाता था फोन'

Ra-One साल 2011 की सबसे बड़ी फिल्म थी लेकिन जब यह रिलीज हुई तो फ्लॉप साबित हुई। इस फिल्म की असफलता का क्या कारण था इस बारे में अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) ने खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि रा-वन की असफलता के बाद उन्हें बहुत आलोचना झेलनी पड़ी जिसने उन्हें अंदर से हिलाकर रख दिया था। उनका खुद पर से भरोसा उठ गया था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:44 AM (IST)
Hero Image
शाह रुख खान की फिल्म रा-वन की असफलता पर बोले अनुभव सिन्हा। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। तुम बिन और दस जैसी हिट फिल्में बना चुके अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) तीसरी फिल्म से शायद सिनेमा में इतिहास रच देते, अगर फिल्म रा-वन (Ra-One) हिट हो जाती। सुपरहीरो एक्शन थ्रिलर में शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने लीड रोल निभाने के साथ-साथ फिल्म का निर्माण भी किया था। यह फिल्म मोस्ट एंटीसिपेटेड फिल्म थी, जिसको लेकर रिलीज से पहले और बाद में खूब चर्चा रही।

रा-वन का निर्देशन अनुभव सिन्हा ने किया था और निर्माण शाह रुख खान। एक हालिया इंटरव्यू में अनुभव सिन्हा ने न केवल फिल्म की असफलता का कारण बताया, बल्कि इसके बाद होने वाले परिणाम का भी जिक्र किया। इस फिल्म की असफलता के चलते उनका मनोबल इतना गिर गया था कि सालों तक उन्होंने फिल्मों का निर्देशन नहीं किया था।

रा-वन पर शाह रुख ने खर्च किए थे खूब पैसे

मशैबल इंडिया के साथ बातचीत में अनुभव सिन्हा ने बताया कि दस की रिलीज के बाद ही उन्होंने शाह रुख खान को ध्यान में रखते हुए रा-वन की कहानी लिखी थी और फिर किंग खान के संपर्क किया। वह इस फिल्म को करने के लिए राजी हो गए। शाह रुख ने बतौर प्रोड्यूसर फिल्म पर दिल खोलकर पैसे खर्च किए। अनुभव सिन्हा के कहने पर शाह रुख ने फिल्म में सिंगिंग सेंसेशन एकन (Akon) से गाना गंवाया। साथ ही एक्सपेंसिव प्रमोशन करवाया।

यह भी पढ़ें- बड़े स्टार्स की मूवीज पर क्यों भारी पड़ रहीं छोटी फिल्में? ट्रेड एक्सपर्ट ने बताया बॉक्स ऑफिस का सच

Ra-One

शाह रुख खान से ज्यादा प्रेरित हो गए थे अनुभव 

इतना खर्चा और दिल लगाकर फिल्म बनाने के बावजूद रा-वन क्यों फ्लॉप हुई? अनुभव सिन्हा ने बताया कि वह शाह रुख से इतने प्रेरित हो गए थे कि वह जो भी कुछ बोलते थे, वह मान लेते थे। जो शायद उनकी कमजोरी थी। बकौल डायरेक्टर-

मेरी कमजोरी यह थी कि मैं उनसे इतना प्रभावित था कि वे जो कुछ भी कहते थे, वह मुझे सच लगता था। जो नहीं होना चाहिए था लेकिन यह मेरी गलती थी, उनकी नहीं।

अनुभव सिन्हा को झेलनी पड़ी थी आलोचना

रा-वन की असफलता के बाद अनुभव सिन्हा को आलोचना सहनी पड़ी। लोगों ने उनकी काबिलियत को आंकना शुरू कर दिया, जिससे वह टूट गए थे। इस बारे में डायरेक्टर ने कहा-

रा-वन के बाद लोगों ने मेरे फोन कॉल का जवाब देना बंद कर दिया। सब कुछ खत्म हो गया। जब 2011 में यह रिलीज हुई तो इसने लगभग 150 करोड़ रुपये का कारोबार किया, लेकिन मेरी बहुत बुराई हुई थी कि मुझे नहीं पता कि फिल्म कैसे बनाई जाती है। मुंबई में कोई भी मेरा फोन नहीं उठाता था, मेरे पास कोई काम नहीं था। यह पांच-छह साल तक चलता रहा। फिर मैंने कुछ फिल्में प्रोड्यूस कीं, क्योंकि मुझे लगा कि मैं निर्देशक नहीं हूं।

अनुभव सिन्हा ने कहा कि रा-वन की असफलता का शोर प्री-रिलीज प्रमोशन से ज्यादा था। रा-वन में शाह रुख खान के साथ लीड रोल में करीना कपूर खान थीं। 

यह भी पढ़ें- IC 814 The Kandahar Hijack पर चल रहे विवाद के बीच खुद पायलट देवी शरण ने गिनाई सीरीज की दो अन्य गलतियां